New

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अक्टूबर, 2018 03:56 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

सबसे अजीबो-गरीब चीज़ क्या है जो आपने खरीदी है? यकीनन ये सवाल थोड़ा पेचीदा लगेगा, लेकिन अगर सोचा जाए तो हमारे घर में न जाने ऐसी कितनी ही चीज़ें मिल जाएंगी जिनकी शायद हमें जरूरत नहीं थी, लेकिन फिर भी हमने खरीद लीं. पर अगर कोई आपसे कहे कि आपको हवा खरीदनी है तो? इसे बाजारवाद की अति कहेंगे या फिर सच में ताज़ी हवा अब मिथक बनती जा रही है ये तो नहीं पता, लेकिन अब ऑकलैंड (न्यूजीलैंड) के एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री में ताज़ी हवा बेची जा रही है. इसका दाम भी कुछ ऐसा वैसा नहीं बल्कि पूरे 1800 रुपए है.

ऐसा कई बार सिर्फ खयालों में सुनने मिला है, लेकिन वाकई ये सच है और जर्नलिस्ट डैमिअन क्रिस्टी ने असल में ये देखा है. चार बोतलों का एक पैक 7300 रुपए का है और ये कीमत 1500 रुपए के डिस्काउंट के बाद है.

ये सिर्फ हवा नहीं बल्कि ये न्यूजीलैंड के एल्प्स की ताज़ा और शुद्ध हवा है. ये कम्प्रेस्ड कैन में मिलती है. Kiwiana वेसबाइट के मुताबिक हर कनस्तर में 130 से 140 बार लंबी सांस लेने लायक हवा है. जिस कैप से सांस ली जाती है उसे ऐसे डिजाइन किया गया है कि उससे मुंह और नाक दोनों से सांस ली जा सके. मज़े की बात तो ये है कि इस हवा को दुनिया की सबसे ताज़ी हवा कहा जा रहा है और कंपनी ने ये भी लिखा है कि इसे खास प्रोसेस से कनस्तर के अंदर भरा गया है. कंपनी ने शब्द “hand filled” का इस्तेमाल किया गया है. अब हवा कैसे हाथ से भरी गई ये तो कंपनी ही जाने.

ऐसा पहली बार नहीं हुआ जो एयरपोर्ट पर कोई अजीब चीज़ देखने को मिली हो. दुनिया भर के कई एयरपोर्ट्स पर ऐसी चीज़ें बिकती हैं जो बाकी दुनिया के लिए किसी रहस्य से कम नहीं हो सकतीं. जैसे..

1. टोकियो (जापान) : गोदी वाला तकिया

एयरपोर्ट पर आम गले में लपेटे वाले राउंड नेक पिलो (तकिए) मिलना तो आम बात है, लेकिन जापानी एयरपोर्ट पर लैप पिलो यानी कि गोदी वाला तकिया भी ड्यूटी फ्री दुकान से खरीदा जा सकता है. इसे स्ट्रेस खत्म करने वाला तकिया माना जाता है.

एयरपोर्ट, ड्यूटी फ्री, सोशल मीडिया, अजीबो-गरीबजापानी एयरपोर्ट पर ड्यूटी फ्री शॉप से भी ऐसे तकिए खरीदे जा सकते हैं

2. पोर्ट-ऊ-प्रिंस (PORT-AU- PRINCE)(हैती) : वूडू डॉल

मतलब आम बार्बी वाला फैशन तो पुराना हो गया है, लेकिन हैती एयरपोर्ट पर वूडू डॉल ड्यूटी फ्री में मिल सकता है. इसे सुविनियर वाली दुकान से खरीदा जा सकता है. क्योंकि वूडू करना हैती द्वीप में 18वीं सदी से काफी प्रचलन में है इसलिए इसे वहां की किसी भी दुकान से खरीदा जा सकता है.

एयरपोर्ट, ड्यूटी फ्री, सोशल मीडिया, अजीबो-गरीबहैती एयरपोर्ट में सुविनियर शॉप में वूडू डॉल भी मिलेगी

3. लंदन (इंग्लैंड): केट और विलियम टी-बैग

ब्रिटेन के राजघराने में चाय बहुत अहम है और लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट में केट मिडिलटन और प्रिंस विलियम से प्रेरित टी-बैग मिलते हैं.

एयरपोर्ट, ड्यूटी फ्री, सोशल मीडिया, अजीबो-गरीबविलियम और केट टी-बैग्स काफी लोकप्रिय हैं

4. वेनिस (इटली): कॉपी किए हुए कपड़े

मार्को पोलो एयरपोर्ट वैसे तो बेहद आकर्षक है, इसे हाल ही में डेकोरेट किया गया है और ये कांच से सजाया गया है. ड्यूटी फ्री सेक्शन में काफी अच्छी डील्स भी मिलेंगी, लेकिन travelchannel.com के मुताबिक विनेशिया स्टूडियम नाम की एक दुकान में लोकप्रिय फैशन डिजाइनर मारियो फोर्चुनी के डिजाइन किए हुए वेलवेट स्कार्फ और कपड़ों की कॉपी मिलेगी. जी हां, ड्यूटी फ्री पर ओरिजनल माल नहीं बल्कि डुप्लिकेट. ये दुकान फेमस ही इसलिए है.

5. कैनकन एयरपोर्ट (मेक्सिको): शादी का जोड़ा, कंकाल वाली गुड़िया

मेक्सिको में ड्यूटी फ्री एयरपोर्ट पर आपको बहुत सारी चीज़ें मिल जाएंगी जो देखने में बहुत अजीब लेकिन आकर्षक लगेंगी. मेक्सिको के डे ऑफ डेड (मुर्दों के दिन) फेस्टिवल के कई सुवीनियर एयरपोर्ट ड्यूटी फ्री शॉप में मिल जाएंगे.

एयरपोर्ट, ड्यूटी फ्री, सोशल मीडिया, अजीबो-गरीबमेक्सिको के एयरपोर्ट पर मिलने वाला सुविनियर

इसमें कंकाल वाली गुड़िया और इसी तरह के कई सुवीनियर शामिल हैं. इसके अलावा, मेक्सिको एयरपोर्ट से मेक्सिकन वेडिंग ड्रेस स्कर्ट भी खरीदी जा सकती है. यानी अगर अर्जेंट शादी करनी हो तो किसी और जगह जाने की जरूरत नहीं.

ये भी पढ़ें-

अपने स्मार्टफोन को धोना कौन चाहता है ?

5 एप्‍स जिन्‍होंने ब्‍वॉयफ्रेंड को खिलवाड़ बना दिया है

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय