New

होम -> सोशल मीडिया

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2018 02:39 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यह सबको पता है कि मृत्यु अटल है लेकिन ये सिद्ध हो गया कि अटल अमर है. इस देश का शायद ही कोई इंसान होगा जिसकी आखें अटल बिहारी वाजपेयी के जाने से नम न हुई होंगी. आज उनका शरीर पंचतत्व में विलीन हो गया. उन्हें रोकना तो मुश्किल था लेकिन उनके जाने पर उनके चाहने वालों के दिल से निकला गुबार ट्विटर पर उमड़ा.

atal bihari vajpayeअटल बिहारी वाजपेयी के जाने से देश गमगीन

अटल जी के जाने से लोग इस कदर दुखी दिखे कि आप उस दुख को उनके शब्दों से महसूस कर सकते हैं. 

अटल जी लोगों के दिलों में क्या अहमियत रखते थे वो आप इस बात से समझ सकते हैं कि उनके जाने का गम लोगों को ऐसा लगा जैसे उनके परिवार का कोई चला गया हो.

अटल जी भारत के बहुमूल्य रत्न थे. भारत ने एक रत्न खोया. ये उस शख्स का व्यक्तित्व था कि लोगों ने उनके स्वर्गवासी होने को भी इस तरह बयां किया-

लोगों के विचारों में इस बात का भी मलाल दिखा कि 60 रुपए किलो प्याज के लिए उन्होंने अटल जी को सत्ता से क्यों बाहर किया था.

अटल जी महज एक कवि या फिर प्रधानमंत्री या राजनेता नहीं थे, वो हमारे देश के लोगों के लिए और भी बहुत कुछ थे. पढ़िए लोगों ने उनकी उपमा किस किससे की-

सब जानते हैं कि जो चले जाते हैं वो लौटकर नहीं आते. लेकिन अटल जी के जाना किसी भी कीमत पर ये देश स्वीकार ही नहीं करना चाहता. तभी तो उनके वापस लौटने की गुजारिश हर कोई कर रहा है.

अटल जैसा न कोई हुआ और न कोई होगा. अटल जी को सादर नमन !

ये भी पढ़ें-

'मेरे अटल जी', जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने दिवंगत नेता के बारे में लिखा

क्यों अटल बिहारी वाजपेयी का पुनर्जन्म जरूरी है

'अटल जी की वो बातें जो उनके परिवार का हिस्सा बन मैंने जानीं'

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय