New

होम -> सोशल मीडिया

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2022 04:53 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

मैरिटल रेप (marital rape) पर तरह-तरह की बहस हो रही है, लेकिन क्या अरेंज मैरिज का मतलब सिर्फ किसी महिला का जिंदगी भर बलात्कार करने से है? असल में इन दिनों कई लोग मैरिटल रेप पर अपने विचार साझा कर रहे हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर अरेंज मैरिज को लेकर की गई एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही है. इस पोस्ट में भारत में होने वाली अरेंज मैरिज के बारे में जो टिप्पणी की गई है, उसे पढ़कर लोगों का पारा हाई हो गया.

arranged marriage, marriage, wife, women, sex, consent, Rape, arranged marriage is marital rapeअरेंज मैरिज के बारे में जो टिप्पणी की गई है, उसे पढ़कर लोगों का पारा हाई हो गया

दरअसल, इस पोस्ट को Reddit प्लेटफॉर्म पर शेयर किया गया है. इस पोस्ट में लिखा गया है कि 'भारत में अरेंज मैरिज सिर्फ पुरुषों को पूरी जिंदगी महिलाओं से बलात्कार करने का कानूनी अधिकार देने के लिए मौजूद है. वर्तमान पीढ़ी से पहले की लगभग सभी महिलाएं जिन्होंने अरेंज मैरिज की थी या आज के जमाने की वे महिलाएं जो अरेंज मैरिज के लिए मजबूर की गईं...सभी के पतियों ने उनका रेप किया और कर रहे हैं.

जिस तरह 'सहमति की अवधारणा' भारत में मौजूद नहीं है इसी तरह मैरिटल रेप की अवधारणा भी मौजूद नहीं है. भारतीय पुरुष अगर सिर्फ अपनी मां, चाची और दादी से सेक्स के बारे में बात करते तो उन्‍हें सच्चाई का पता चल जाता.

arranged marriage, marriage, wife, women, sex, consent, Rape, arranged marriage is marital rape जिस तरह 'सहमति की अवधारणा' भारत में मौजूद नहीं है इसी तरह बलात्कार की अवधारणा भी मौदूज नहीं है

जो लोग यह मानते हैं कि मैरिटल रेप जैसा कुछ होता ही नहीं है या फिर यह पश्चिमी सभ्यता से आया है, तो मैं उन्हें यह कहती हूं कि अगर हिम्मत है तो इस बारे में अपनी मां से बात करके देखें, सच्चाई खुद ब खुद पता चल जाएगी..."

Reddit ने इस पोस्ट को करने वाले का नाम ब्लर कर दिया गया है. लोग इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं और बहस कर रहे हैं. वैसे इस पोस्ट के बारे में आपका क्या कहना है? क्या इस पोस्ट करने वाली लड़की ने अरेंज मैरिज और मैरिटल रेप के बारे में जो बातें कही हैं, आप उससे सहमत हैं?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय