New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अगस्त, 2016 06:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ज्वालामुखी का नाम सुनते ही आपके अंदर डर पैदा हो जाता है. ऐसा होना स्वाभाविक भी है, ज्वालामुखी में हजारों बम के विस्फोट जितनी ताकत के साथ जब हजारों डिग्री सेंटीग्रेड गर्म लावा बाहर निकलता है तो उसकी जद में आने वाली हर चीज का एक ही अंजाम होता है, तबाही. अतीत में ज्वालामुखी से निकले लावा ने कई शहरों का नामोनिशान तक मिटा दिया. इसलिए ज्वालामुखी के आसपास जाने की हिम्मत तो छोड़िए कोई इसके बारे में सोच भी नहीं सकता.

लेकिन इंसान का जन्म ही अपनी हिम्मत से नई दास्तां लिखने के लिए हुआ है, इसीलिए एक अमेरिकी महिला ज्वालामुखी के पास जा पहुंची और समुद्र में उस ज्वालामुखी से निकलकर गिरते गर्म लावे के पास जाकर तैराकी तक कर डाली. इस महिला की इस हिम्मत का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. आइए जानें आखिर कैसे उस महिला ने किया ये कारनामा.

ज्वालामुखी के गर्म लावे के पास पहुंची महिला!

अमेरिका की 30 वर्षीय महिला एलिसन टेल ने अपने फोटोग्राफी प्रोजेक्ट के तहत इस हफ्ते एक सक्रिय ज्वालामुखी के पास पहुंचकर अपने सर्फबोर्ड पर तैराकी की. अमेरिका के हवाई स्थित किलाऊया करीब 5 हजार साल पहले समुद्र से अपनी उत्पत्ति के बाद से ही सक्रिय अवस्था में है और इसे दुनिया के सबसे सक्रिया ज्वालामुखी में से एक माना जाता है.

इससे निकलने वाला ज्यादातर लावा का बहाव धीमा है और यह सीधा समुद्र में गिरता है, जहां यह ठंडा होकर कठोर हो जाता है. लेकिन जिस लावा का तापमान 2 हजार डिग्री तक पहुंच जाता हो उसके साथ आप खतरा कैसे मोल सकते हैं?

यह भी पढ़ें: किस मिट्टी की बनी है ये मॉडल जो सुलगते ज्‍वालामुखी को चुनौती दे रही है

volcanic-eruption-65_081416063705.jpg
अमेरिका की एलिसन टील ने हवाई स्थित एक ज्वालामुखी के पास तैराकी कर सबको किया हैरान!

तो आप सोचेंगे कि टील ने इतना बड़ा खतरा कैसे उठाया? तो जवाब है कि टील हवाई में लावा क्षेत्र में रहकर बढ़ी हुई हैं. वह अस्तित्व की रणनीतियों और पर्यावरण के मुद्दों पर फोकस करती हैं और ज्वालामुखी से समुद्र में गिरते लावा के करीब तैरन के लिए ज्वालामुखी के आसपास के पानी का परीक्षण किया. यानी टील पूरी तैयारी के साथ ज्वालामुखी के पास तैराकी के लिए उतरी थीं.

उनके इस खतरों से खेलने की तैराकी के वीडियो में वह पिंक सर्फबोर्ड पर तैरती नजर आती हैं. इस दौरान वह अपने दोनों हाथ ऊपर हवा में उठाकर जैसे उस लावे को छू लेना चाहती हैं. इस नजारे को कैमरे में कैद किया फोटोग्राफर पेरिन जेम्स ने. अपने फेसबुक पोस्ट में उन्होंने अपने इस हिम्मत भरे कारनामे को अपनी जिंदगी का सबसे ताकतवर लम्हा करार दिया. लेकिन लोगों को इसे न दोहराने की चेतावनी भी दी.

यह भी पढ़ें: जब सागर से मिला लावा, तो मुस्कुरा दिया ज्वालामुखी

इसे टील का साहस कहिए या दुस्साहस, लेकिन इससे एक बार फिर से असंभव को संभव बनाने की इंसानी हिम्मत का उदाहरण देखने को मिला है! 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय