New

होम -> सोशल मीडिया

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मई, 2018 07:42 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

'दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं'...ये वाला डायलॉग अलग-अलग संदर्भों में आपने कई दफा और कई लोगों से सुना होगा. अब एक और सुनिए, मेरी ओर से. भारत में दो तरह के लोग होते हैं. एक वो जो 2011 से अमेरिकी टीवी सीरीज गेम ऑफ थ्रोन्स के फैन हैं, जब पहली बार ये टीवी पर आया था. इन लोगों को अमेरिकी या ब्रिटिश टीवी और फिल्म इंडस्ट्री की हर बात की खबर रहती है. मसलन, कौन सी नई फिल्म आ रही है. कौन सा पॉप स्टार अभी मार्केट में छाया हुआ है..इत्यादि. जबकि दूसरे, हम जैसे वो लोग जो देखादेखी अब जाकर पिछले एक-दो वर्षों में इस थ्रोन्स वाले बला से परिचित हुए.

कह सकते हैं कि हम जैसे लोगों का ही नतीजा है कि ये सीरियल दुनिया और संभवत: भारत का भी सबसे ज्यादा पाइरेटेड टीवी शो बन गया है. दुनिया के 170 देशों में इस सीरियल का प्रसारण होता है. पिछले साल के आंकड़े के अनुसार इंटरनेट से चोरी-छिपे (पाइरेसी) इस सीरीज को डाउनलोड करने वाले देशों में ब्राजील सबसे ऊपर है. भारत का स्थान दसवां है. खैर, असल बात ये कि ये सीरीज पूरी दुनिया में खासी पसंद की गई है. 

game-of-thrones-650_042916030322.jpg
 

दीवानगी ऐसी कि लोगों ने कई भाषाओं में इसके पैरोडी बनाए. यूट्यूब पर सर्च कीजिए तो एक से बढ़कर एक मजेदार स्पूफ और वीडियो मिल जाएंगे. हिंदी से लेकर भोजपूरी में भी. देखिए, इस सीरीज के थीम म्यूजिक पर आधारित एक वीडियो जो इन दिनों वायरल है. गौरतलब है कि हाल में गेम ऑफ थ्रोन्स के छठे सीजन का प्रसारण शुरू हुआ है. ये पूरा गाना हिंदी में है और बेहद मजेदार बन पड़ा है. इसे देखकर आपको 'चंद्रकांता की कहानी' वाला गाना भी याद आ जाएगा....

ये एकमात्र उदाहरण नहीं है. गेम ऑफ थ्रोन्स का तबला वर्जन भी मौजूद है.

और फिर ये भी..

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय