charcha me| 

होम -> सोशल मीडिया

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अगस्त, 2022 05:22 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के खिलाफ सोशल मीडिया पर बायकॉट कैंपेन लगातार सुर्खियों में बना हुआ है. जिसके बाद से माना जा रहा था कि इसका सीधा फायदा 11 अगस्त को ही रिलीज होने वाली एक्टर अक्षय कुमार की फिल्म 'रक्षाबंधन' को मिलेगा. लेकिन, ऐसा लग रहा है कि 11 अगस्त की तारीख सिर्फ आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा ही नहीं, बल्कि अक्षय कुमार की फिल्म रक्षाबंधन के लिए भी खतरे की घंटी बन चुकी है. क्योंकि, सोशल मीडिया पर अब #BoycottRakshaBandhanMovie और #KanikaDhillon जमकर ट्रेंड कर रहे हैं. आसान शब्दों में कहा जाए, तो फिल्म की रिलीज से पहले 'रक्षाबंधन' की भी बायकॉट फाइल खुल गई है. 

मामला क्या है?

दरअसल, फिल्म की लेखक कनिका ढिल्लन के कुछ पुराने ट्वीट्स सोशल मीडिया पर #BoycottRakshaBandhanMovie और #KanikaDhillon के साथ शेयर किए जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर यूजर इन ट्वीट्स को एंटी हिंदू और मोदी विरोधी ट्वीट्स करार दिया है. इन ट्वीट्स में गौ मूत्र, शाहीन बाग, लिंचिस्तान जैसे शब्दों का खुलकर इस्तेमाल किया गया है. इन ट्वीट्स को लेकर सोशल मीडिया पर एक यूजर ने दावा किया है कि 'कनिका ढिल्लन ने अपने ट्वीट्स हटाना शुरू कर दिया है. पिछले आधे घंटे में 17 ट्वीट्स डिलीट किये गए हैं. हमारे पास कई स्क्रीनशॉट हैं. अक्षय कुमार खुद को इससे दूर नहीं कर पाएंगे. रक्षाबंधन फिल्म का भी बायकॉट कीजिए.' वैसे, रक्षाबंधन फिल्म के बायकॉट कैंपेन में केवल कनिका ढिल्लन ही नहीं अक्षय कुमार को भी लपेटे में लिया गया है. और, उनका भी एक पुराना ट्वीट वायरल किया जा रहा है.

 Laal Singh Chaddha Akshay Kumar Raksha Bandhan Boycott Kanika Dhillon hinduphobic tweetsदेखना दिलचस्प होगा कि फिल्म रक्षाबंधन के खिलाफ चलाया जा रहा बायकॉट कैंपेन कितना सफल होता है?

'रक्षाबंधन' की बायकॉट फाइल

- अक्षय कुमार का एक पुराना ट्वीट वायरल हो रहा है. जिसमें वह महाशिवरात्रि के मौके पर दूध को शिवलिंग पर चढ़ाकर बर्बाद करने की बजाय किसी गरीब की मदद करने को कह रहे हैं. जिस पर सोशल मीडिया यूजर कह रहे हैं कि आमिर खान की फिल्म लाल सिंह चड्ढा की तरह अक्षय कुमार की फिल्म रक्षाबंधन के टिकट के पैसे बचाकर किसी गरीब को खाना खिला दिया जाए. 

- एक यूजर ने कनिका ढिल्लन के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट शेयर किया है. ये ट्वीट कोरोना की दूसरी लहर के दौरान का है. जब देशभर में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं चरमरा गई थीं. इस ट्वीट में कनिका ढिल्लन ने लिखा था कि 'हॉस्पिटल में बेड मिलने का इंतजार करते हुए लोग पार्किंग लॉट में मर रहे हैं... ये अच्छे दिन हैं. इंडिया सुपर पावर है. और, गौ माता का मूत्र पीने से कोविड चला जाएगा.' सोशल मीडिया पर यूजर इसे पीएम नरेंद्र मोदी पर तंज के तौर पर देख रहे हैं. और, कह रहे हैं कि देश में स्वास्थ्य व्यवस्थाएं पीएम मोदी की वजह से नियंत्रण में रही थीं.

- सोशल मीडिया पर कनिका ढिल्लन को भी आमिर खान की तरह ही हिंदू फोबिक घोषित किया जा रहा है. यूजर्स का कहना है कि कनिका ढिल्लन अपने ट्वीट्स में हिंदू संस्कृति का अपमान कर रही हैं. और, हिंदू धर्म में पवित्र माने जाने वाली गौ माता का भी उन्होंने अपमान किया है.

- सोशल मीडिया पर यूजर्स ने कनिका ढिल्लन को भी 'वोक' कहलाने वाले लोगों की श्रेणी में रख दिया है. एक यूजर ने लिखा है कि अक्षय कुमार की फिल्म की लेखक कनिका एक हिंदुओं से नफरत करने वाली एक वोक हैं. बता दें कि सोशल मीडिया पर वोक की उपाधि उन लोगों को दी जाती है, जो हिंदू संस्कृति से जुड़े त्योहारों, परंपराओं और प्रतीकों की आलोचना कर खुद को लिबरल घोषित करने की कोशिश करते हैं.

- कनिका ढिल्लन ने एक ट्वीट में लिखा था कि 'गौ-माता का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान! #लिंचिस्तान! गौमाता डरी हुई और थक गई हैं! वह देश छोड़कर अमेरिका जाना चाहती हैं और ट्रंप को झेलने को तैयार हैं. जब तक हिंदुस्तान में शांति, कॉमन सेंस और मानवता नहीं लौट आती है.'

- कनिका ढिल्लन का एक और ट्वीट वायरल है. जिसमें उन्होंने राजनाथ सिंह द्वारा लिचिंग के खिलाफ जरूरत पड़ने पर कानून लाने की बात का मजाक उड़ाया था. कनिका ढिल्लन ने लिखा था कि 'अगर जरूरत पड़ी? हमें लिंचिंग के खिलाफ कानून बनने के लिए क्या इंतजार करना चाहिए? हे गौ माता! बताइए.'

- कनिका ढिल्लन ने दिल्ली के शाहीन बाग में हुए सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों का भी समर्थन करते हुए भी ट्वीट किया था. और, उन्होंने मध्य प्रदेश में शोभा यात्रा निकालने के लिए हिंदू समुदाय के लोगों के खिलाफ भी ट्वीट किया था.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय