charcha me| 

सोशल मीडिया

 |  5-मिनट में पढ़ें  |   10-08-2018
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

कीकी, डू यू लव मी? आर यू राइडिंग?

इन दिनों इंटरनेट पर आप ये लाइन खूब सुनते होंगे. दरअसल, ये कीकी चैलेंज के नाम से इंटरनेट पर खूब वायरल हो रहा है. जिसे देखो वही इस कीकी चैलेंज का दीवाना हो चुका है. विदेशों से आया ये चैलेंज इन दिनों भारत में बहुत तेजी से फैल रहा है. लेकिन इस चैलेंज के साथ एक बड़ी दिक्कत है कि ये यातायात के नियमों का उल्लंघन करने के लिए प्रेरित करता है. इसमें लोगों को चलती गाड़ी से उतर कर 'कीकी, डू यू लव मी? आर यू राइडिंग?' (Kiki, do you love me? Are you riding?) गाने पर डांस करना होता है. पुलिस प्रशासन की नाक में दम करने वाले इस कीकी चैलेंज में महाराष्ट्र के एक रेलवे कोर्ट ने 3 लड़कों को सजा तक सुना दी है. लेकिन इनकी सजा के बारे में सुनकर आप भी कहेंगे कि सजा तो ऐसी ही होनी चाहिए, जिससे सांप भी मर जाए और लाठी भी ना टूटे.

कीकी चैलेंज, वायरल वीडियो, सोशल मीडिया, कोर्ट, सजारेलवे कोर्ट ने चलती ट्रेन से उतरकर कीकी चैलेंज करने वाले इन तीनों लड़कों को एकदम सही सजा दी है.

क्या सजा दी है कोर्ट ने?

रेलवे कोर्ट ने ट्रेन से उतर कर कीकी चैलेंज कर रहे 3 लड़कों (श्याम शर्मा, ध्रुव और निशांत) को 3 दिनों तक वसई रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म की सफाई करने की सजा सुनाई है. सफाई के साथ-साथ इस सजा के तहत उन्हें लोगों को कीकी चैलेंज के बारे में बताना है कि इसे करना कितना खतरनाक हो सकता है. सुबह 11 से दोपहर 2 बजे तक इन लड़कों को प्लेटफॉर्म की सफाई करनी है और शाम को 3 से 5 बजे तक कीकी चैलेंज के खतरनाक होने को लेकर लोगों में जागरुकता फैलानी है. जब लोगों को ये पता चलेगा कि इन लड़कों को कीकी चैलेंज करने के लिए ही ये सजा मिली है तो कम से कम रेलवे स्टेशन पर तो कोई कीकी चैलेंज करने की हिम्मत नहीं दिखाएगा. कोर्ट का ये फैसला आदर्श कहा जा सकता है, क्योंकि इससे उन लड़कों को गलती की सजा भी मिल गई और साथ ही कीकी चैलेंज के खतरनाक होने के बारे में बहुत सारे लोगों तक जागरुकता भी फैल जाएगी.

अब देखिए इन लड़कों का वो वीडियो?

इन तीनों लड़कों ने कीकी चैलेंज पर एक फनी वीडियो बनाया था. सबसे बड़ी गलती इन्होंने ये की कि वीडियो को रेलवे स्टेशन पर बनाया और वो भी चलती ट्रेन से उतर कर. बस फिर क्या था, तीनों को पकड़ कर रेलवे कोर्ट ले जाया गया और वहां पर कोर्ट ने इन्हें सबक सिखाने के लिए ये सजा दी. अब देखिए वो वीडियो-

अब एक सवाल रेलवे से भी

धीरे-धीरे चल रही ट्रेन से उतर कर कीकी चैलेंज करने वाले तीन लड़कों को तो रेलवे ने जो सजा दी वो वाकई काबिले तारीफ है. इससे एक सबक ये भी मिलेगा कि चलती ट्रेन से उतरना या उसमें चढ़ना गलत है. लेकिन क्या इसके लिए रेलवे भी जिम्मेदार नहीं है? सालों से चलती ट्रेन में चढ़ना और उतरना एक ट्रेंड बन चुका है. स्टेशन पर ट्रेन पहुंचती है कि लोग भूखे भेड़ियों की तरह उस पर टूट पड़ते हैं. जिसे दरवाजे से जगह नहीं मिलती है वो आपातकाल वाली खिड़की से ही चलती ट्रेन के अंदर घुसने लग जाता है. जीआरपी से आरटीआई में मिले आंकड़ों के मुताबिक मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली सबअर्बन रेलवे ही लोगों के लिए मौत का जाल भी बन चुकी है. 2017 में सबअर्बन रेलवे में कुल 3014 लोगों की ट्रेन हादसों में मौत हो चुकी है, जिनमें 654 ऐसे लोग थे, जो ट्रेन से गिरे थे. मौतें लगातार हो रही हैं, लेकिन रेलवे इतने सालों में खुद को इतना भी काबिल नहीं बना सका है कि चलती ट्रेन में दरवाजे ना खुलें, जैसा कि दिल्ली मेट्रो में होता है.

जब घातक साबित हुआ कीकी चैलेंज

चलती गाड़ी से उतरना जानलेवा है ये तो सभी समझते हैं. लेकिन बावजूद इसके कीकी चैलेंज पूरा करने के चक्कर में लोग ऐसा कर रहे हैं, जिसके चलते उन्हें गंभीर चोट भी लग रही हैं. ये चैलेंज एक कॉमेडियन शिग्गी ने शुरू किया है. यह डांस कनाडा के रैपर डरेक (Drake) के गाने पर किया गया है. जब से शिग्गी ने यह डांस किया था, तब से इंटनरेट पर इस तरह का डांस करने का चैलेंज सा चल पड़ा है. लोग #DoTheShiggy, #InMyFeelings और #KiKiChallenge के साथ अपना डांस रिकॉर्ड कर के सोशल मीडिया पर डाल रहे हैं. चलिए पहले वो डांस देख लीजिए, जिसकी वजह से ये चैलेंज शुरू हुआ है, फिर देखिएगा चोट लगने के कुछ कीकी चैलेंज वाले वीडियो-

इस चैलेंज को पूरा करने के चक्कर में लोग अपनी जान तक जोखिम में डालने से नहीं चूक रहे हैं. देखिए कुछ वीडियो-

इस चैलेंज को सिर्फ एक मस्ती के रूप में शुरू किया गया था, लेकिन अब यह जानलेवा बन चुका है. दरअसल, चैलेंज को पूरा करने वाले लोग डांस में अपनी क्रिएटिविटी के नाम पर खतरा जोड़ते चले जा रहे हैं. पहले इसे खड़ी गाड़ी के बाहर किया गया, फिर कुछ लोगों ने चलती गाड़ी से उतर कर डांस करना शुरू कर दिया, फिर लोग ड्राइविंग सीट से ही उतरने लगे और अब चलती ट्रेन से उतर कर कीकी चैलेंज किया जा रहा है, जो बिल्कुल गलत है. इस चैलेंज को एक चुनौती की तरह लेने से पहले यह ध्यान रखें कि ये ना सिर्फ यातायात नियमों का उल्लंघन है, जिसके लिए आपको सजा और जुर्माना देना पड़ सकता है. साथ ही, ये आपकी जान के लिए भी बेहद खतरनाक है.

ये भी पढ़ें-

#InMyFeelings Challenge को ब्लू व्हेल चैलेंज क्‍यों बना रहे हैं लोग

किसी लड़की को छू कर निकल जाना हर बार मजा नहीं देता

रिकॉर्ड तोड़ती गर्मी का गुस्‍सा जापानी ही शांत कर सकते थे

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय