New

होम -> सोशल मीडिया

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2022 04:31 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान की बेटी इरा खान ने अपने बॉयफ्रेंड नुपुर शिखरे से सगाई कर ली है. इस सगाई के कार्यक्रम में सिर्फ करीबी लोग ही शामिल हुए थे. इरा खान लंबे समय से सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर नुपुर शिखरे को डेट कर रही थीं. और, बीते साल ही इरा खान ने रिलेशनशिप का ऑफिशियल अनाउंसमेंट किया था. खैर, इस सगाई के साथ इरा खान और नुपुर शिखरे का रिश्ता एक कदम और आगे बढ़ चुका है. इरा और नुपुर की सगाई की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं. लेकिन, ये बात कुछ लोगों को रास नहीं आ रही है. लोग जमकर आमिर खान को गालियां सुना रहे हैं.

Aamir Khan get abuse by Muslim for got his daughter Ira Khan Engagement to Hindu Nupur Shikhareआमिर खान खुद को भले मॉडर्न ख्यालों वाला बना लें. लेकिन, कठमुल्लाओं की सोच को कैसे मात देंगे?

दरअसल, इरा खान ने एक हिंदू लड़के नुपुर शिखरे से सगाई की है. जो मुस्लिम कट्टरपंथियों को अखरना स्वाभाविक सी बात है. एक मुसलमान होकर जो शख्स अपनी बेटी को एक हिंदू लड़के से शादी करने से नहीं रोक सका, उसकी लानत-मलानत का ठेका मुस्लिम कट्टरपंथियों के पास तो पहले से ही है. क्योंकि, इन लोगों के हिसाब से हिंदू लड़के से मुस्लिम लड़की की शादी तो इस्लाम विरोधी हरकत ही है. और, जब ये कट्टरपंथी मजहब के नाम पर कुछ भी करने को तैयार रहते हैं तो, गालियां बकना बहुत मामूली बात है.

आमिर खान को तो खुदा का शुक्र मनाना चाहिए कि अब तक उन्हें एंटी-इस्लामिक घोषित कर उनके खिलाफ फतवे नहीं जारी कर दिए गए. लेकिन, यहां सबसे बड़ी बात ये है कि अगर यही सगाई किसी मुस्लिम लड़के ने हिंदू लड़की से की होती. तो, मुस्लिम कट्टरपंथियों का यही हुजूम सुबहानअल्लाह, माशाअल्लाह जैसे शब्दों के जरिये तारीफों के पुल बांधने में कोई कोताही नहीं बरतता. लेकिन, इरा खान ने इस्लाम के खिलाफ जाकर जो गलती की है. उसका दोष तो आमिर पर ही आना है. क्योंकि, इससे पहले जब इरा खान की बिकनी में तस्वीर सोशल मीडिया पर आई थी, तब भी मुस्लिम कट्टरपंथियों ने अस्तग फिरुल्लाह कहने में भी कमी नहीं दिखाई थी.

यूं तो ये मुस्लिम कट्टरपंथी खुद को खूब सेकुलर बताते हैं. लेकिन, इस्लाम विरोधी कोई बात इन्हें हजम नहीं होती है. और, इरा खान की नुपुर शिखरे के साथ सगाई तो सीधे तौर पर हराम ही कह दी जा रही है. ये वही लोग हैं, जो आमिर खान की रीना दत्ता और किरण राव से शादी होने पर खूब इतराते हैं. लेकिन, इरा के नुपुर से प्रेम संबंधों पर इनका गुस्सा फूट पड़ता है. लिखी सी बात है कि एक काफिर से शादी को एक सच्चा मुसलमान कैसे बर्दाश्त कर सकता है. वैसे, इन गालियों को मुस्लिम कट्टरपंथियों की आमिर खान को उनका मजहब याद दिलाने की कोशिश के तौर पर देखा जाना चाहिए. क्योंकि, इन्हें कट्टरता की ओर ढकेलने में आमिर खान के भी कई विवादित बयान शामिल हैं.

वैसे, ये चौंकाने वाली बात है कि श्रद्धा मर्डर केस में जो लोग लव जिहाद के टर्म को खारिज करने के लिए भाजपा के मुस्लिम नेताओं की हिंदू पत्नियों तक का उदाहरण दे रहे थे. यहां तक कि श्रद्धा मर्डर केस में आरोपी आफताब को लव जिहादी न बता दिया जाए. इसके लिए तंदूर कांड से लेकर अनुपमा गुलाटी हत्याकांड तक का हवाला देने में भी पीछे नहीं रहे हैं. वो लोग इरा खान की एक हिंदू लड़के से सगाई पर आमिर खान को पड़ रही गालियों पर चुप्पी साधे हुए हैं. यहां उन्हें मजहबी कट्टरता नजर नहीं आ रही है. और, सोशल मीडिया एक्टिव रहने वाले बहुत से बुद्धिजीवी तो केवल इस वजह से ही खामोश हैं कि कहीं आमिर खान के चक्कर में वो भी इन मुस्लिम कट्टरपंथियों के निशाने पर न आ जाएं. खैर, इरा खान को नुपुर शिखरे से सगाई की शुभकामनाएं. वैसे भी हमारे देश में इस तरह के दोहरे मापदंड मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा हमेशा से ही अपनाए जाते रहे हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय