New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2017 04:34 PM
अरविंद मिश्रा
अरविंद मिश्रा
  @arvind.mishra.505523
  • Total Shares

गुजरात विधानसभा चुनाव से ठीक पहले जारी घमासान के बीच यूथ कांग्रेस के एक पोस्ट ने विवाद को जन्म दे दिया. युवा कांग्रेस की ऑनलाइन मैगजीन 'युवा देश' ने ट्वीट किया है  जिसमे एक फोटो है फोटो में प्रधानमंत्री  मोदी के साथ अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा खड़ी हैं. इस फोटो में तीनों को बातचीत करते दिखाया गया है. फोटो में मोदी दोनों से यह पूछते दिख रहे हैं कि, 'आप लोगों ने देखा विपक्ष मेरे कैसे कैसे मेमे बनवाता है?' ट्रंप की तस्वीर के साथ लिखा है कि उसे मेमे नहीं मीम कहते हैं. तस्वीर में थेरेसा को कहते दिखाया गया है - 'तू चाय बेच.' हालांकि इस ट्विट से जब विवाद बढ़ने लगा तब इसे फौरन डिलीट कर दिया गया, लेकिन बीजेपी ने इस मुद्दे पर कांग्रेस के साथ-साथ राहुल गांधी को भी घेरना शुरू कर दिया.

यूथ कांग्रेस, नरेंद्र मोदी, भाजपा, ट्विटर इस ट्वीट से अपने को घिरता देख यूथ कांग्रेस ने ट्वीट डिलीट कर दिया है

भाजपा का विरोध

इस ट्वीट पर अपनी नाराजगी दर्ज करते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने इस ट्वीट को गरीब विरोधी बताया. विजय रुपाणी के ट्वीट के अनुसार - 'यूथ कांग्रेस द्वारा गरीब विरोधी और वर्गभेदी ट्वीट भारत के गरीबों के प्रति उनकी मानसिकता को दिखाता है. क्या क्राउन प्रिंस राहुल गांधी इसका समर्थन करते हैं? इस विषय को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि- 'मैडम सोनिया गांधी और राहुल गांधी क्या आप ये यकीन रखते हैं कि भारत पर राज करने का दिव्य अधिकार आपके पास ही है?

यह ट्वीट ऐसे समय आया है जब गुजरात में कांग्रेस की स्थिति सुधरते नज़र आ रही थी. और तो और इसी महीने गुजरात में खुद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं को हिदायत दी थी कि वे ऐसा कोई बयान न दें जिससे पार्टी की छवि खराब हो. साथ ही उन्होंने ये भी कहा था कि कार्यकर्ता सोशल मीडिया कैंपेन में नरेंद्र मोदी पर व्यक्तिगत हमलों से बचें. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर क्यों इस तरह का ट्वीट आया? इस ट्वीट से कांग्रेस को फायदा होगा या नुकसान? हालांकि ऐसा देखा गया है कि जब भी नरेंद्र मोदी पर व्यक्तिगत हमले कांग्रेस के द्वारा किये गए हैं नुकसान खुद कांग्रेस का ही हुआ है.

यूथ कांग्रेस, नरेंद्र मोदी, भाजपा, ट्विटर गुजरात चुनाव के मद्देनजर यूथ कांग्रेस का ये ट्वीट पार्टी को बड़ी मुसीबत में डाल सकता है

मणिशंकर अय्यर का "चायवाला" बयान

2014 के लोकसभा चुनाव के समय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी पर बोलते हुए कहा था - "21वीं शताब्दी में वह (नरेंद्र मोदी) प्रधानमंत्री बन पाएं, ऐसा कतई मुमकिन नहीं है... लेकिन यदि वह यहां (कांग्रेस अधिवेशन में) आकर चाय बेचना चाहें तो हम उनके लिए जगह बना सकते हैं..." इसका भाजपा ने किस कदर फायदा उठाया था वो जग ज़ाहिर है.

'जवानों की खून की दलाली'

उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के वक्त राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर सर्जिकल स्ट्राइक के नाम पर निशाना साधते हुए 'जवानों की खून की दलाली' का आरोप लगा दिया था. लेकिन उस बयान के बाद कांग्रेस की जो यूपी में हालत हुई वो सब जानते हैं. वहां कांग्रेस को 403 सीटों में मात्र 7 पर ही संतोष करना पड़ा था.

'मौत का सौदागर'

बात वर्ष 2007 के गुजरात विधानसभा की है. जब खुद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी चुनाव प्रचार के दौरान 2002 के गुजरात दंगों का हवाला देते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को 'मौत का सौदागर' कहा था. उस चुनाव में कांग्रेस की हार हुई थी जिसका श्रेय सोनिया के बयान को दिया गया था.

ऐसा प्रतीत होता है जैसे शायद नरेंद्र मोदी पर हमला करने वाले बार बार ये भूल जाते हैं कि उन पर जितना निजी हमले होगा वो उतने ही मजबूत बन कर उभरेंगे, जिसका इतिहास गवाह है. तो कहीं ऐसा न हो कि कांग्रेस ने  मोदी पर अभद्र ट्वीट कर गुजरात चुनाव में अपनी हार का ताबूत तैयार कर लिया हो?

ये भी पढ़ें -

इन चुनौतियों से सामना कैसे कर पाएंगे राहुल गांधी?

शिया सेंट्रल बोर्ड के प्रस्ताव ने अयोध्या विवाद की आग में खर डाला है

हार्दिक पटेल का बिखरता कुनबा !

लेखक

अरविंद मिश्रा अरविंद मिश्रा @arvind.mishra.505523

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय