New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 नवम्बर, 2022 09:54 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

मैनपुरी लोकसभा सीट पर चुनाव प्रचार करने पहुंचे यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निशाने पर खासतौर से 'यादव कुनबा' रहा था. उस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि 'चाचा शिवपाल यादव की स्थिति पेंडुलम के जैसी हो गई है. चाचा को बैठने के लिए कुर्सी तक नहीं मिलती. उन्हें कुर्सी के हत्थे पर बैठाया जाता है. चाचा को फुटबॉल बना दिया है. जीवन में कभी पेंडुलम नहीं बनना चाहिए. पेंडुलम का कोई लक्ष्य नहीं होता है.' वहीं, अब चाचा शिवपाल यादव पर किए गए इस तंज पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पलटवार किया है. अखिलेश यादव ने कहा है कि 'चाचा शिवपाल पेंडुलम नहीं झूला हैं. वे मुख्यमंत्री को ऐसा झूला झुलाएंगे कि उन्हें पता नहीं चलेगा, कहां चले गए.' लेकिन, जिस तरह से अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल को झूला बताया है. ऐसा लग रहा है कि जरूरत पड़ने पर फिर से चाचा के साथ खेला करने से वो चूकेंगे नहीं.

Yogi Adityanath called Shivpal Yadav a pendulum but Akhilesh Yadav made him by their actionsमैनपुरी लोकसभा उपचुनाव अखिलेश यादव के लिए नाक का सवाल बन गया है.

अभी ज्यादा समय नहीं बीता है. जब अखिलेश यादव ने ताकीद कर दी थी कि चाचा शिवपाल यादव को जहां सम्मान मिले, वो वहां जाने के लिए स्वतंत्र हैं. जिसके बाद शिवपाल यादव इधर-उधर होने की घुड़की देते रहे. लेकिन, समाजवादी पार्टी नहीं छोड़ी थी. वहीं, मैनपुरी लोकसभा सीट का उपचुनाव फंसते देख एक बार फिर से अखिलेश यादव ने चाचा शिवपाल यादव के घर जाकर मुलाकात की. जो यूपी विधानसभा चुनाव से पहले की गई अखिलेश-शिवपाल की मुलाकात की तरह ही थी. लेकिन, चुनाव के बाद चाचा-भतीजे के रिश्तों में किस कदर तल्खी आ गई थी. ये भी किसी से छिपा नहीं है. वैसे, जब शिवपाल यादव को समाजवादी पार्टी से निकाला गया था. तो, उसके पीछे की वजह अखिलेश यादव ही थे. क्योंकि, अखिलेश नहीं चाहते थे कि समाजवादी पार्टी पर किसी भी हाल में शिवपाल यादव अपनी दावेदारी ठोंके.

इसके उलट अब मैनपुरी लोकसभा चुनाव से पहले चाचा-भतीजे के बीच एक बार फिर से भरोसा कायम हो गया है. दरअसल, इसकी एक बड़ी वजह शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव हैं. शिवपाल की राजनीति अब कुछ ही सालों की बची है. और, उनके बेटे आदित्य यादव अभी तक राजनीति में कोई स्थापित चेहरा नहीं बन सके हैं. अखिलेश यादव से करीबी दिखाकर शिवपाल अपने बेटे के लिए समाजवादी पार्टी में जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन, अखिलेश यादव भी चाचा शिवपाल पर इतनी आसानी से भरोसा करने वाले नहीं हैं. क्योंकि, उन्हें पता है कि अगर शिवपाल यादव को थोड़ी सी भी ढील दी गई. तो, वो सीधे समाजवादी पार्टी पर कब्जा करने की कोशिश करेंगे. हालांकि, यह संभव नहीं है. लेकिन, इतना तो तय है कि अखिलेश ने चाचा शिवपाल को झूला बताकर उन्हें ही झुला दिया है.

अगर 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले शिवपाल यादव जरा सी भी गड़बड़ करते हैं. तो, अखिलेश यादव उन्हें साइडलाइन करने में समय नहीं लगाएंगे. क्योंकि, भले ही योगी आदित्यनाथ ने शिवपाल को पेंडुलम कहा हो. लेकिन, चाचा को पेंडुलम बनाया, तो अखिलेश ने ही है. वैसे, ये तो नहीं ही हो सकता है कि अखिलेश यादव को ये भी न पता हो कि झूला भी पेंडुलम की तरह ही काम करता है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय