New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मार्च, 2017 09:04 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

1 मार्च से बैंकों में नए बदलाव हुए हैं. लोगों ने भी सोशल मीडिया पर काफी गुस्सा उतारा. लेकिन गुस्से में चूर लोग शायद ठीक से खबर पढ़ नहीं पाए या उनको अभी भी नोटबंदी से गुस्सा होगा. तभी सोशल मीडिया पर उन्होंने ऐसी चीज पर सरकार को कोसा जो है ही नहीं. जी हां, अब सरकार भी क्या बोले जब अफवाह ही बेबुनियाद हो. ऐसी अवाह उड़ाई गई कि एटीएम पर भी 4 ट्रांजेक्शन करने के बाद 150 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज लगेगा.

ऐसी खबरें सुनकर सबसे ज्यादा उन लोगों को डर लगेगा जो एक या दो दिन में एटीएम से पैसा निकालते हैं. लेकिन ये मात्र एक अफवाह है इसमें कोई सच्चाई नहीं. लेकिन ट्विटर की चिड़िया को गलत दिशा में उड़ाया गया और वो उड़ गई और दूर तक गई. पहले देखिए लोगों ने इस झूठी खबर पर कैसे-कैसे मजाक बनाया फिर बताएंगे क्या है असल सच्चाई...

एटीएम से 150 रुपए कटने की बाद इतनी चर्चित रही कि न्यूज साइट भी कंफ्यूज हो गई. उन्होंने भी बिना पड़ताल किए, शोख प्रकट करते हुए ट्वीट किया कि 'बुरी खबरः ATM से पैसे निकालने पर देने होंगे 150 रुपए।'

सोशल मीडिया पर मजाक उड़ाने वाले भी बिना सच्चाई जाने मजाक करने लगे. अच्छे दिन का मजाक उड़ाकर ट्वीट तो किया. जिस शिद्दत से उन्होंने ये मजाक सोचा होगा अगर उस शिद्दत से खबर पढ़ी होती तो ऐसा मजाक उड़ता ही नहीं. 

ये तो रही ट्विटर की बात, जहां लोगों ने इस झूठी खबर का जमकर मजाक उड़ाया. लेकिन असल में सच्चाई कुछ और ही है... लोगों को भ्रम को खत्म करते हुए आपको बता दें कि एटीएम को लेकर नियमों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. अधिकतर बैंकों के एटीएम से 5 बार पैसे निकालने पर कोई चार्ज नहीं लगेगा. हालांकि, अगल-अलग बैंकों का नियम अलग-अलग हो सकता है. कुछ बैंक ऐसे भी हैं जिन्होंने अपने ग्राहकों को अनलिमिटेड मुफ्त ट्रांजेक्शन का ऑफर दिया हुआ है. 

1_030217075017.jpg

मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद लगेंगे 20 रुपए

अगर आप मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद पैसे निकालने के लिए कोई ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको 20 रुपए प्रति ट्रांजेक्शन का चार्ज देना होगा. वहीं दूसरी ओर अगर ट्रांजेक्शन नॉन-फाइनेंशियल है तो आप पर 8.5 रुपए का चार्ज लगेगा. दूसरे बैंकों के एटीएम से सिर्फ 3 बार बिना कोई चार्ज दिए पैसे निकाले जा सकते हैं. भारतीय स्टेट बैंक ने एटीएम पर मुफ्त ट्रांजेक्शन की संख्या घटाकर 3 कर दी है. हालांकि, भारतीय स्टेट बैंक के एटीएम से मुफ्त ट्रांजैक्शन सीमा के बाद ट्रांजेक्शन करने पर लगने वाले चार्ज को नहीं बढ़ाया गया है.

जल्द ही बढ़ सकते हैं एटीएम के चार्ज

कुछ बैंक अधिकारियों ने बताया कि उन्हें एटीएम पर दी जाने वाली मुफ्त ट्रांजेक्शन को घटाने और मुफ्त ट्रांजेक्शन की सीमा पार करने पर अधिक चार्ज लगाने का भी सुझाव दिया गया था, लेकिन अभी तक बैंकों ने इस ओर गौर नहीं किया है. हालांकि, उन्होंने यह बात स्वीकार की है कि आने वाले समय में एटीएम चार्ज में बढ़ोत्तरी की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-

कैश नहीं है फिर भी ऐसे काम आ सकता है ATM

नोटबंदी के बाद अब बैंकों का बड़ा झटका

2000 रुपए के नोट ने नोट‍बंदी अभियान का 'चूरन' बना दिया

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय