New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 फरवरी, 2021 04:49 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

'आतंकिस्तान' के नाम से मशहूर हो चुके पाकिस्तान को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने 'ग्रे लिस्ट' में बनाए रखा है. आतंकी संगठनों और आतंकियों की पनाहगाह बना पाकिस्तान हर क्षेत्र में अपनी विश्वसनीयता खो चुका है. दुनियाभर के कर्ज में डूबे पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा फैलाने की नीयत से विंग कमांडर अभिनंदन (Wing Commander Abhinandan video) का एक नया वीडियो जारी किया है. दो साल पहले आज के ही दिन पाकिस्तान ने अभिनंदन को बंदी बनाया था. अभिनंदन वर्धमान इस वीडियो में पूरे आत्मविश्वास के साथ बात करते हुए नजर आते हैं.

पाकिस्तानी सेना के दबाव का उनपर कोई असर नहीं दिखता है और वह एक सधे हुए फौजी की तरह अपनी बात रखते दिख रहे हैं. इस वीडियो में अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तानी सेना की 'उदारता' की तारीफ करने के साथ दोनों देशों की समानता की बात करते नजर आ रहे हैं. पाकिस्तान की ओर से जारी किए गए इस वीडियो में दो साल पहले जारी किए गए वीडियो की तरह ही ढेरों 'कट' हैं. जिससे यह साबित होता है कि यह वीडियो केवल प्रोपेगेंडा फैलाने के लिए ही बनाया गया है. इस वीडियो के सहारे पाकिस्तान का नेतृत्व और सेना दुनिया के सामने अपनी खोई हुई विश्वसनीयता को फिर से पाने की कोशिश कर रहे हैं.

कश्मीर के सवाल पर अभिनंदन की जवाबी स्ट्राइक

वीडियो में देखा जा सकता है कि विंग कमांडर अभिनंदन से कश्मीर को लेकर सवाल किया गया है. उनके कश्मीरियों के साथ हो रहे कथित अत्याचार को लेकर प्रश्न पूछा गया है. जिस पर अभिनंदन कह रहे हैं कि कश्मीर में क्या हो रहा है ये न आप जानते हैं, और न मैं. इसलिए इन बातों पर वे टिप्पणी नहीं कर सकते. दो देशों के बीच जंग और अमन को लेकर वे कह रहे हैं कि दो देशों के बीच जंग समस्या का हल नहीं है. दोनों देश अमन के साथ रह सकते हैं. ये कैसे होगा, वे नहीं जानते. यानी पाक सेना का वीडियो ऐसी कोेई खास बात अभिनंदन या भारत के बारे में नहीं बता रहा है, जिसे पाक सरकार या सेना, उसके पक्ष का कह सके. बस, एक ही बात सेे पाक सेना खुश हो सकती है कि अभिनंदन उसे प्रोफेशनल आर्मी कह रहे हैं. विश्वसनीयता को लेकर सवालों से घिरी रही पाक सेना के लिए उसके कैद में रहे विंग कमांडर अभिनंदन का इतना प्रमाण-पत्र ही काफी है.

खुद को 'पाक साफ' बताने की नाकाम पाकिस्तानी कोशिश

पुलवामा हमले के बाद से ही भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते और बदतर स्थिति में पहुंच चुके हैं. दोनों देशों के बीच किसी भी तरह की बातचीत के संकेत दो वर्षों बाद भी नहीं दिख रहे हैं. इन सबके बीच इमरान खान ने ट्वीट कर आतंकी ठिकानों पर भारत की सैन्य कार्रवाई को अवैध और लापरवाही भरा रवैया करार दिया है. पाकिस्तान को शांति का पक्षधर बताते हुए इमरान खान ने भारत को ही कुसूरवार ठहराने की कोशिश की है.

 

इमरान ने पाकिस्तान पर भारत के सैन्य हवाई हमले के दो साल होने पर देश और अपनी सेना को बधाई दी. साथ ही विंग कमांडर अभिनंदन की वापसी को पाकिस्तान का जिम्मेदार रवैया बताया. कश्मीर मामले पर दुनिया भर से दुत्कार खा चुके इमरान यहां पर भी कश्मीर राग अलापना नहीं भूले. कश्मीर को लेकर उन्होंने UNSC रिजॉल्यूशन के मुताबिक भारत को कदम उठाने की सलाह दी. आखिर इमरान खान अपनी सेना की तारीफ में इतने कसीदे क्यों पढ़ रहे हैं, इस पर सवाल उठने लाजिमी हैं.

पाकिस्तानी हुकूमत से लेकर जमीन तक पर सेना का कब्जा

पाकिस्तान की सेना का वहां की हुकूमत पर किस कदर कब्जा है, इसका मुजाहिरा प्रधानमंत्री इमरान खान के हालिया ट्वीट से हो जाता है. पाकिस्तान की सेना देश में अप्रत्यक्ष रूप से सरकार चलाती है या यूं कहें कि सरकार के समानांतर ही सेना की अपनी सरकार चलती है. पाकिस्तान की अर्थ व्यवस्था पर बड़े पैमाने पर पाकिस्तानी सेना का कब्जा है. पाकिस्तानी सेनाओं के बड़े सैन्य अधिकारियों के गुटों के पास सूई बनाने से लेकर हवाई जहाज बनाने तक के ठेके मिलते हैं. खेती वाली जमीन से लेकर बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों पर पाकिस्तानी सेना का ही कब्जा है. पाकिस्तान की डॉ. आयशा सिद्दीकी ने 2007 में अपनी किताब 'मिलिट्री इंक: इनसाइड पाकिस्तान मिलिट्री इकोनॉमी' में इसका खुलासा भी किया था. पाकिस्तानी नेतृत्व और सेना की क्रेडिबिलिटी पाकिस्तान बनने के साथ से ही हमेशा संदिग्ध रही है.

पुलवामा हमले के बाद से ही भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते और बदतर स्थिति में पहुंच चुके हैं.पुलवामा हमले के बाद से ही भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते और बदतर स्थिति में पहुंच चुके हैं.

पाकिस्तानी सेना और वहां का शीर्ष नेतृत्व अपने ऊपर लगे दागों को धोने के तमाम जतन करता चला आ रहा है. लेकिन, ऐसा कर पाने में कभी सफल नहीं हो पाया है. अभिनंदन वर्धमान के हालिया जारी किए गए वीडियो में भी पाकिस्तान ने यही कोशिश की है. अपनी हुकूमत और सेना का उदार चेहरा दिखाने का प्रयास कर रहे पाकिस्तान को वीडियो में इतने कट क्यों लगाने पड़े, यह काबिल-ए-गौर है. इमरान खान की अपनी मजबूरी है कि वह पाकिस्तानी सेना को एक 'पेशेवर' आर्मी के रूप में दुनिया के सामने रखें. अगर वह ऐसा करने में नाकाम रहते हैं, तो पाकिस्तानी आर्मी जब चाहेगी तख्तापलट करवा सकती है. अभिनंदन वर्धमान का हालिया वीडियो भी पाकिस्तान की 'बहानेबाजी' की एक और कड़ी है. कुल मिलाकर हर चीज के लिए भारत को दोष देने वाले पाकिस्तान ने इस वीडियो के सहारे भी भारत के खिलाफ माहौल बनाने की कोशिश की है. लेकिन, अभिनंदन के सधे हुए जवाबों की वजह से वह ऐसा करने में एक बार फिर नाकाम ही रहे हैं.

बालाकोट में मुंह की खाई, फिर भी नहीं सुधर रहा पाकिस्तान

बीती 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के दो साल पूरे हो गए हैं. 14 फरवरी 2019 को हुए इस आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे. भारतीय वायुसेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब देते हुए 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में 'एयर स्ट्राइक' कर कई आतंकी ठिकानों और आतंकियों को ठिकाने लगा दिया था. इस हवाई हमले से बौखलाए पाकिस्तान ने 27 फरवरी को अपने लड़ाकू विमानों को भारतीय वायु सीमा में घुसने की कोशिश की थी. भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के विमानों को सीमा से बाहर खदेड़ दिया था. इस दौरान अभिनंदन वर्धमान ने एक पाकिस्तानी एफ-16 विमान को मार गिराया था. उनका विमान पाकिस्तानी क्षेत्र में पहुंच गया था, जिसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने गिरफ्तार कर लिया था. पाकिस्तान ने उन्हें एक मार्च को भारत को वापस सौंपा था. पाकिस्तान ने भारत की कूटनीति के आगे घुटने टेक दिए थे, लेकिन इसके बावजूद वह अपना सीना चौड़ा करके घूमता रहता है. पाकिस्तान एक ऐसा देश है, जो एक ही गलती को बार-बार दोहराता रहता है. आगे भी ऐसे कई मौके आएंगे, लेकिन, भारत की ओर से उसे हर बार की तरह ही मुंहतोड़ जवाब मिलता रहेगा.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय