New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 फरवरी, 2022 01:10 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

Deep Sidhu Death:  मौत हर एक को आनी है. लेकिन कई मौतें ऐसी भी होती हैं जो न केवल लोगों को विचलित करती हैं बल्कि एक साथ कई सवाल भी खड़े करती हैं. लोग प्रतिक्रिया देते हैं और अपना पक्ष रखते हैं. ऐसी ही मौत अभी बीते दिनों किसान आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू की भी है. लोकप्रिय पंजाबी एक्टर Deep Sidhu की सड़क हादसे में मौत हो गई. हादसे को लेकर जो जानकारी आई है उसके अनुसार दीप सिद्धू अपनी NRI फ्रेंड रीना राय के साथ गाड़ी में सवार होकर दिल्ली से पंजाब लौट रहे थे. मामले पर जो जानकारी पुलिस से मिली है हादसा कुंडली-मानेसर-पलवल हाईवे पर हुआ है. घटना के फौरन बाद ही दीप सिद्धू को अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया वहीं उनकी एनआरआई NRI फ्रेंड रीना राय की हालत स्थिर है. घटना के वक़्फ़ दीप स्कार्पियो में सवार थे और खुद ही गाड़ी ड्राइव कर रहे थे. दीप सिद्धू के शव को खरखौदा सीएचसी में रखवाया गया है. जैसे ही इस मौत की खबर आई कि दीप नहीं रहे उनके फैंस के बीच उदासी की लहर छा गई है और घटना को लेकर तमाम तरह की बातों को सिरा मिल गया है.

Who Was Deep Sidhu, Deep Sidhu Farmer Protest, Twitter Reaction On Deep Sidhu Death, Punjab Assembly Electionsकिसान आंदोलन में अपनी सक्रिय भूमिका निभाने वाले दीप सिद्धू की मौत ने ट्विटर पर तहलका मचा दिया है

वहीं घटना से पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी स्तब्ध हैं और उन्होंने दीप सिद्धू को अभिनेता होने के साथ साथ सामाजिक कार्यकर्ता बताते हुए ट्वीट किया है.

ट्विटर पर चन्नी ने अपना दुख प्रकट करते हुए लिखा है कि लिखा है कि प्रसिद्ध अभिनेता और सामाजिक कार्यकर्ता दीप सिद्धू के दुर्भाग्यपूर्ण निधन के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ. मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं शोक संतप्त परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं.

कौन थे दीप सिद्धू

उन्होंने एक मॉडल के रूप में अपना करियर शुरू किया और 2015 में अभिनेता धर्मेंद्र द्वारा प्रोड्यूस की गयी रमता जोगी से अपने फिल्मीं करियर की शुरुआत की. दीप सिद्धू अब तक आठ पंजाबी फिल्मों में नजर आ चुके थे. बात उनकी लोकप्रियता की हो तो 2018 में 'जोरा 10 नुम्बरिया' में एक गैंगस्टर की भूमिका निभाने के बाद 2018 में वो फैंस के बीच काफी पॉपुलर हुए. बाद में दीप इस फिल्म के सीक्वल में भी दिखाई दिए, मगर फिल्म कोविड-19 की भेंट चढ़ गयी और कोई बड़ा बॉक्स ऑफिस कलेक्शन नहीं कर पाई.

किसान आंदोलन में दीप सिद्धू की संलिप्तता

यूं तो दीप सिद्धू पंजाब में बड़ा नाम थे लेकिन इन्हें पूरे देश ने तब जाना जब अंग्रेजी बोलते हुए उनके वो वीडियो सामने आए जो देश में चले किसान आंदोलन के समर्थन में थे. वीडियो इंटरनेट पर जंगल की आग की तरह फैले और दीप को उसपर मिली जुली प्रतिक्रियाएं मिलीं. दीप सिद्धू के सिलसिले में जरूरी बात ये भी है कि उनपर 2021 में गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा का मुख्य साजिशकर्ता माना गया.

दिल्ली पुलिस ने उन पर लाल किले में अराजकता फैलाने का भी आरोप लगाया था. उन्हें 9 फरवरी, 2021 को गिरफ्तार किया गया था, लेकिन बाद में 70 दिनों तक पुलिस हिरासत में रहने के बाद 17 अप्रैल 2021 को जमानत पर रिहा कर दिया गया था.

ध्यान रहे कि दिल्ली पुलिस ने मई 2021 में लाल किला हिंसा मामले में दीप सिद्धू के खिलाफ 3,000 पन्नों की चार्जशीट भी दायर की थी.

दीप सिद्धू को लेकर जब घेरे गए थे सनी देओल

2019 में दीप सिद्धू ने लोक सभा चुनावों में अभिनेता से नेता बने सनी देओल के लिए प्रचार भी किया. हालांकि बाद में सनी देओल ने दीप सिद्धू से दूरी बना ली.

लगे थे खालिस्तानी होने के आरोप

दीप सिद्धू को अक्सर खुलेआम मारे गए खालिस्तानी नेता जरनैल सिंह भिंडरावाले की शान में कसीदे पढ़ते हुए भी देखा गया था. वहीं उनपर दलित समुदाय की भावनाओं को आहत करने का भी आरोप था. दीप ने दलित समुदाय को लेकर कुछ गंभीर बातें कहीं थीं जिसके लिए जालंधर पुलिस द्वारा अक्टूबर 2021 में उनपर एससी / एसटी अधिनियम के तहत मामला भी दर्ज किया था.

ट्विटर पर हादसे को लेकर हो रही हैं तरह तरह की बातें!

जैसा कि हम बता चुके हैं दीप की मौत से हर कोई हैरान है. मौत को लेकर ट्विटर पर भी तमाम तरह की बातें हो रही हैं. सुप्रीम कोर्ट के वकील शशांक शेखर झा ने दीप की मौत पर संदेह जताते हुए हैरान करने वाली बातें की हैं.

ट्विटर पर लोग ये भी मांग कर रहे हैं कि ये मौत कोई साधारण मौत नहीं है इसलिए इसकी सही जांच होनी चाहिए.

कई ट्वीट्स ऐसे भी हैं जिनमें लोग इस मौत को बड़ी राजनीतिक साजिश मान रहे हैं.

ट्विटर पर दीप सिद्धू की मौत को पंजाब विधानसभा चुनावों और किसान आंदोलन से भी जोड़कर देखा जा रहा है.

वहीं ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो लाल किले पर हुई हिंसा का जिम्मेदार दीप को मानते हैं और उन्हें आतंकवादी की संज्ञा दे रहे हैं.

दीप सिद्धू की अचानक हुई मौत ने पूरे देश को हैरत में डाल दिया है. कहा जा रहा है कि दीप की असमय मौत भारतीय राजनीति का घिनौना चेहरा है.

दीप सिद्धू की मौत के बाद ट्विटर पर ट्वीट्स की बाढ़ है. मौत हत्या है या हादसा ये तो आगे की जांच में ही पता चलेगा लेकिन जिस तरह की ये मौत है ये पंजाब के साथ साथ उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों जो प्रभावित करेगी इतना तय है. बाकी जिस तरह के रिएक्शन दीप की मौत के बाद ट्विटर पर आ रहे हैं उससे ये बात भी जाहिर हो जाती है कि जैसे जैसे दिन बीतेंगे ये मौत एक बड़ा मुद्दा बनेगी और विपक्ष, सत्ता पक्ष को घेरते हुए अपनी राजनीतिक रोटियां सेंकेगा.

ये भी पढ़ें -

बंगाल में झगड़ा ममता बनर्जी और प्रशांत किशोर के बीच है या बुआ-भतीजे में

Hijab पर मुस्कान की शान में कसीदे पढ़ना पाकिस्तान का Anti India स्टैंड है!

UP Election 2022 के दूसरे चरण की इन 8 'हॉट' सीट्स पर रहेगी सबकी नजर 

#दीप सिद्धू, #मौत, #किसान आंदोलन, Who Was Deep Sidhu, Deep Sidhu Farmer Protest, Twitter Reaction On Deep Sidhu Death

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय