New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अप्रिल, 2022 01:20 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

चाहे में स्ट्रीम मीडिया हो या फिर सोशल मीडिया पाकिस्तान चर्चा में है. कारण पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ न होकर एक ऐसी महिला शारी बलूच है जिसने अपने को उड़ा लिया और अपने पीछे छोड़ दी है तमाम तरह के सवालों की लंबी फेहरिस्त. बताते चलें कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में बड़ा आत्मघाती हमला हुआ है. हमले में 4 लोगों के मारे जाने और दो लोगों के घायल होने की खबर है.  हमले की जगह कराची यूनिवर्सिटी को बताया जा रहा है. जहां एक वैन को निशाना बनाया गया है. घटना में जो लोग मरे हैं उनमें तीन चीनी नागरिक हैं. हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (BLA) ने ली है. जिक्र हमले को अंजाम देने वाली मजीद ब्रिगेड की पहली महिला फिदायी शारी बलूच का हुआ है तो उसके विषय में जो जानकारियां सामने आई हैं वो हैरान करके रख देने वाली हैं.

Pakistan, Karachi, Suicide Attack, Shari Baloch, Balochistan, China, Bomb, Opposeकराची में आत्मघाती हमले को अंजाम देने वाली शारी बलोच

बताया जा रहा है कि शारी बलूच जो कि 4 लोगों की मौत का कारण बनी वो उच्च शिक्षित और दो बच्चों की मां थी. बलूचिस्तान स्थित तुर्बत के नियाजर अबाद की रहने वाली 30 साल की आत्मघाती हमलावर शारी बलूच ने जूलॉजी में एमएससी पूरा किया था और उसकी शादी एक डॉक्टर से हुई थी. हमले के बाद से ही शारी के विषय में रोचक जानकारियों की बाढ़ ही आ गयी है.

इसलिए कहा ये भी जा रहा है कि वह एम फिल की पढ़ाई कर रही थी. घटना के फ़ौरन बाद ही अफगानिस्तान स्थित आतंकवादी संगठन बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने एक बयान भी जारी किया था जिसके अनुसार शारी साइंस टीचर थी. शारी बलूच दो साल पहले बीएलए के मजीद ब्रिगेड के विशेष आत्मघाती दस्ते में शामिल हुई थी.

बीएलए ने कहा कि उसे अपने दो छोटे बच्चों की वजह से टीम से बाहर होने का विकल्प दिया गया था. लेकिन उसने इनकार कर दिया था. माना जा रहा है कि शारी की मौत ने मजीद ब्रिगेड जैसे आतंकवादी संगठन के लिए उत्प्रेरक का काम किया है. और शायद यही वो कारण है जिसके चलते घटना ने बाद मजीद ब्रिगेड ने कहा है कि उसके निशाने पर अधिक चीनी नागरिक हैं.

वहीं मजीद ब्रिगेड ने ये धमकी भी दी है कि वो बलूचिस्तान और पाकिस्तान में चीनी हितों को निशाना बनाएगा. BLA ने अपने स्टेटमेंट में इस बात का भी जिक्र किया है कि, आज के मिशन को नियाजर अबाद तुर्बत निवासी मजीद ब्रिगेड की फिदायीन शारी बलूच ने सफलतापूर्वक अंजाम दिया.

स्टेटमेंट में बीएलए ने इस बात पर बल दिया कि एक छात्र के रूप में, शारी बलूच छात्र संगठन की सदस्य थी और 'बलूच नरसंहार और बलूचिस्तान के कब्जे से भली भांति अवगत थी. अपने स्टेटमेंट में शारी का जिक्र करते हुए BLA ने उसके बारे में तमाम बातें बताई हैं और ये भी बताया है कि कैसे जीवित रहते हुए शाइरी ने संगठन के लिए पूरी शिद्दत के साथ काम किया.

बताया ये भी गया है कि अभी 6 महीने पहले ही शारी को बच्चों का हवाला देते हुए संगठन द्वारा अपना इरादा बदलने के लिए प्रेरित भी किया गया लेकिन शारी अपने वादे पर कायम रही और अपने मिशन पर डेडिकेटेड रही. अब जबकि मामला सामने आ गया है और हमले में चीनी नागरिकों की मौत हो चुकी है. तो एक बड़ा सवाल जो हमारे सामने है, वो ये कि बलूचों की दुश्मनी पाकिस्तान से है तो फिर आखिर वो चीन के निवासियों को निशाना क्यों बना रहा है?

जवाब खुद BLA ने दिया है. ध्यान रहे बलूच विद्रोही काफी समय पहले से चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे का विरोध कर रहे हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि सीपीईसी का रूट बलूचिस्तान से होकर गुजरता है. पूर्व में तमाम मौके ऐसे आए हैं जब बीएलए ने इस बात के संकेत दिए थे कि चीन द्वारा लगातार उनके संसाधन चोरी किये जा रहे हैं.

अपने लिखित बयान में बीएलए ने इस बात को प्रमुखता से उठाया है कि, 'शारी बलूच ने बलूच विद्रोह के इतिहास में नया अध्याय जोड़ा है.' गौरतलब है कि काफी लम्बे समय से बलूचिस्तान, पाकिस्तान के जुल्मो सितम का सामना कर रहा है और आए रोज ही पाकिस्तान, बलूचों पर अपना शक्ति प्रदर्शन करता है.

बात बीएलए की चली है तो बताना जरूरी है कि बीएलए द्वारा खुद इस बात की पुष्टि की गयी है कि बलूचिस्तान में चीनी अधिकारियों और परियोजनाओं पर हमला करने के लिए एक स्पेशल यूनिट का गठन किया गया है.

बहरहाल, अब जबकि ये मामला हमारे सामने आ गया है तो इतना तो तय है कि न तो चीन चुप बैठेगा और न ही पाकिस्तान. कोई बड़ी बात नहीं कल हम चीन या पाकिस्तान को शारी बलोच द्वारा किये गए कारनामे के कारण कोई बड़ा एक्शन लेते हुए देख लें.

ये भी पढ़ें -

फ्रांस में Emmanuel Macron की वापसी और हिंदुस्तान की उम्मीदें

आज़म खान बने मुस्लिस वोटबैंक का जैकपॉट!

हिंदी भाषा को लेकर अजय देवगन ने किच्चा सुदीप को दो टूक जवाब दे दिया है! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय