New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 23 मई, 2019 09:50 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Lok Sabha Election Results 2019 के लिए EVM और VVPAT के वोटों की गिनती शुरू हो गई है. Exit Poll 2019 ने भले ही Narendra Modi (नरेंद्र मोदी) को देश का अगला पीएम घोषित कर दिया हो पर जब तक Election Commission द्वारा आधिकारिक नतीजे नहीं आ जाते तब तक इसे तय नहीं माना जाएगा. 542 constituencies (संसद क्षेत्रों) में वोटों की गिनती शुरू हो गई है. AAJTak Live Loksabha Election Results वेबसाइट और Live Tv पर देखे जा सकते हैं.

Rahul Gandhi (राहुल गांधी) , Priyanka Gandhi (प्रियंका गांधी), Mayawati (मायावती), Mamta Banerjee (ममता बनर्जी), Akhilesh Yadav (अखिलेश यादव), Shashi Tharoor (शशि थरूर), Arvind Kejriwal (अरविंद केजरीवाल), Yogendra Yadav (योगेंद्र यादव) और अन्य कई विपक्षी नेता एग्जिट पोल के गलत साबित होने का इंतजार कर रहे हैं. Amit Shah (अमित शाह) और BJP अपनी जीत को तय मान चुके हैं, लेकिन आगे जाकर क्या होता है इसके लिए तो पूरे नतीजे आने का इंतजार करना होगा.

नतीजे देर रात तक आते रहेंगे और iChowk Live Election Updates आप तक पहुंचती रहेंगी.

9:41 AM: बिहार में RJD की हालत काफी खराब है और भाजपा गठबंधन बिहार में भी आगे चल रहा है. 

9:39 AM: अमेठी सीट से राहुल गांधी पिछड़ते जा रहे हैं. बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी अब उनसे 6 हजार वोटों से आगे निकल गई हैं.

9:36 AM: 79 ऐसी सीटें जहां सरकार बहुत आसानी से बदल जाती है और पूरे भारत में ये सबसे असुरक्षित सीटें कही जाती हैं इन सीटों पर NDA 56 में आगे चल रही है, UPA 11 में और अन्य 12 सीटों पर आगे. एनडीए नो 301 सीटों पर बढ़त हासिल कर ली है.

09:28 AM: अब तक आए 451 सीटों के रुझान में 287 सीटों पर एनडीए आगे चल रहा है, जबकि यूपीए 89 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं, अन्य की बढ़त 76 सीटों पर है. दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों पर भी बीजेपी आगे चल रही हैं. पिछले चुनाव में भी यहां सभी सीटें बीजेपी ने जीती थीं और अब एक बार फिर ऐसे ही रुझान आ रहे हैं. गौतम गंभीर और मनोज तिवारी समेत बीजेपी के सभी सातों प्रत्याशी आगे चल रहे हैं.

यूपी की सुल्तानपुर सीट से बीजेपी के टिकट पर मेनका गांधी और पीलीभीत सीट पर उनके बेटे वरुण गांधी आगे चल रहे हैं. ये दोनों सीटें मेनका और वरुण की परंपरागत सीटें रही हैं.

09:25 AM: उत्तर कोलकता की दोनों सीटों में भाजपा आगे चल रही है. TMC और ममता बनर्जी के लिए काफी बुरी खबर आ रही है. पश्चिम बंगाल में भी धीरे-धीरे भगवा रंग चढ़ रहा है.

09:20 AM: नरेंद्र मोदी ने 2019 चुनावों में 148 रैलियों की हैं और उन सीटों में से भाजपा 78 पर आगे है यानी 54% स्ट्राइक रेट भाजपा का है.

09:20 AM: उर्मिला मातोंडकर नॉर्थ मुंबई में पीछे चल रही हैं, बेगुसराय से कन्हैया कुमार पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस के लिए अमेठी से बहुत बुरी खबर है जहां राहुल गांधी स्मृति ईरानी से 5000 वोटों से पीछे चल रहे हैं. कांग्रेस इस समय सिर्फ 57 सीटों पर आगे चल रही है.

गुरदासपुर में सनी देओल पीछे चल रहे हैं. अभी सिर्फ कांग्रेस के लिए पंजाब और केरल से अच्छी खबर आ रही है. अमित शाह गांधीनगर से 25000 वोटों से भी ज्यादा से आगे चल रहे हैं.

09:09 AM: पुरी से भाजपा के संबित पात्रा आगे चल रहे हैं. रामपुर में आज़म खान 700 वोटों से जया प्रदा से आगे चल रहे हैं. तिरुवनंत पुरम में शशि थरूर अभी आगे चल रहे हैं. इसी के साथ, झारखंड गठबंधन में शिबू सोरेन आगे चल रहे हैं. पीलीभीत से अभी वरुण गांधी आगे चल रहे हैं. बेंगलुरु नॉर्थ में सदानंद गौड़ा आगे चल रहे हैं.

शुरुआती रुझानों में NDA को 238 सीटों पर बढ़त मिल गई है और UPA को अभी 71 सीटों पर बढ़त मिली है. अन्य पार्टियों को 70 सीटों पर बढ़त मिली है.

मुंबई नॉर्थ जहां उर्मिला मातोंडकर को बहुत पब्लिसिटी मिली थी वो पीछे चल रही हैं और गोपाल शेट्टी अभी भी आगे हैं. स्मृति ईरानी अमेठी में 5000 से ज्यादा वोटों से आगे चल रही हैं.

09:04 AM: बेगूसराय में कन्हैया कुमार पीछे चल रहे हैं और भाजपा के गिरिराज सिंह आगे चल रहे हैं. गुरदासपुर में अब सनी देओल पीछे चल रहे हैं. दिग्विजय सिंह साध्वी प्रज्ञा से अभी भी भोपाल में पीछे चल रहे हैं और अमेठी में राहुल गांधी पीछे चल रहे हैं. 

08:53 AM: ईस्ट दिल्ली की सीट में गौतम गंभीर आगे चल रहे हैं, लेकिन आप की अतिशी भी पीछे नहीं हैं. इसके अलावा, गाज़ियाबाद में उत्तर प्रदेश में वी के सिंह लीड कर रहे हैं. गुरुग्राम में भाजपा ही आगे है और गौतम बुद्ध नगर में भाजपा के महेश शर्मा आगे हैं. इन सभी सीटों में कांग्रेस के प्रत्याशी बहुत पीछे हैं.

एनडीए ने 210 सीटों पर शुरुआती रुझानों में बढ़त हासिल कर ली है और साथ ही यूपीए ने 65 सीटों पर ही बढ़त हासिल की है. अन्य पार्टियों ने 65 सीटों पर बढ़त हासिल की है.

महाराष्ट्र में भाजपा + शिवसेना गठबंधन ने 48 सीटों में से 30 सीटों में अपनी बढ़त हासिल कर ली है. कांग्रेस पीछे है.

8:52 AM: गांधी नगर में अमित शाह 25000 वोटों से आगे चल रहे हैं. मुनमुन सेन के मुकाबले में पश्चिम बंगाल में बाबुल सुप्रीयो 2000 से ज्यादा वोटों से आगे चल रहे हैं. अमेठी में स्मृति ईरानी 2000 वोटों से आगे चल रही हैं. ध्यान रहे ये पोस्टल बैलट के वोट हैं.  

8:47 AM: यूपी की अमेठी सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी 19 वोटों से पीछे चल रहे हैं. यहां से बीजेपी प्रत्याशी स्मृति ईरानी हैं. अमेठी से राहुल गांधी पीछे हैं जो कांग्रेस की सेफ सीट है और वहीं मध्यप्रदेश के गुना से ज्योतिरादित्य सिंधिया पीछे चल रहे हैं. अगर इतनी सेफ सीट भी कांग्रेस नहीं बचा पा रही है तो यकीनन कांग्रेस के लिए बुरी खबर है.

8:47 AM: सोनीपत से भूपेंद्र हुड्डा लीड कर रहे हैं और गुरदासपुर से सनी देओल.

8:46 AM: समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और आरएलडी गठबंधन की हालत शुरुआती रुझानों में काफी कमजोर नजर आ रही है. समाजवादी पार्टी अभी 5 और बीएसपी महज 2 सीटों पर आगे है. कर्नाटका और महाराष्ट्र में अभी भी भाजपा के लिए खुशखबरी आ रही है. इसी के साथ, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी भाजपा अभी आगे चल रही है.

8:44 AM: अभी तक NDA 141 सीटों पर आगे चल रही है और UPA 52 सीटों पर. इसी के साथ, अन्य पार्टियां 47 सीटों पर आगे चल रही हैं. हॉट सीटों की बात करें तो वायनाड में भी राहुल गांधी आगे चल रहे हैं. राजस्थान की जोधपुर लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत पीछे चल रहे हैं. इस सीट से बीजेपी गजेंद्र सिंह आगे हैं.

8:34 AM: NDA के पास शुरुआती रुझानों में 106 सीटें जाती दिख रही हैं और UPA के पास 33 सीटें आती दिख रही हैं. अन्य पार्टियां 35 सीटों के साथ आगे हैं. पर राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी उत्तर प्रदेश में पिछली बार के मुकाबले दुगनी सीटों पर आगे चल रहे हैं. 

Live Lok Sabha Results, लोकसभा चुनाव 2019, लाइव चुनाव नतीजेराहुल गांधी और नरेंद्र मोदी की चुनावी पारी का नतीजा आज सामने होगा.

8.23 AM: अभी तक NDA 70 सीटों पर आगे चल रही है और UPA के खाते में शुरुआती रुझानों में 23 सीटें जाती दिख रही हैं. अन्य पार्टियों के खाते में 31 सीटें आगे जाती दिख रही हैं.

8.23 AM: राजस्थान के शुरुआती नतीजों में 8 सीटों के नतीजे सामने आने लगे हैं. इसमें से 7 सीटों पर भाजपा और 1 सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है. मध्यप्रदेश में भी 6 सीटों पर भाजपा आगे चल रही है और कांग्रेस सिर्फ दो ही सीटों पर.

8.21 AM: NDA 42 सीटों पर और UPA अभी भी 09 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य पार्टियों को 04 सीटों पर बढ़त मिली है. राजस्थान में जहां पिछले आम चुनावों में भाजपा को 25 में से 25 सीटें मिली थीं वहां अभी भी भाजपा आगे चल रही है. मध्यप्रदेश में भी राज्य सरकार भले ही कांग्रेस की हो, लेकिन Lok Sabha election 2019 live results में भाजपा ही आगे चल रही है. उत्तर भारत में भगवा अभी भी आगे है.

8.17 AM: कर्नाटका और महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के लिए बुरी खबर आ रही है. मुंबई में उर्मिला मातोंडकर और गोपाल शेट्टी के बीच की लड़ाई में अभी भाजपा के गोपाल शेट्टी ही आगे चल रहे हैं. शुरुआत में NDA 35 सीटों पर लीड कर रही है और UPA 09 सीटों पर लीड कर रही है. Lok Sabha election 2019 live results के शुरुआती रुझानों में सबसे ज्यादा हॉट सीटों में से एक भोपाल में शुरुआती दौर में Sadhvi Pragya Thakur आगे चल रही हैं.

8.09 AM: शुरुआती रुझान आने लगे हैं. पहली लीड अमेठी से भी आ गई है जिसमें राहुल गांधी अमेठी से आगे चल रहे हैं. तनुज पुनिया जो बाराबंकी से चुनाव लड़ रहे हैं वो भी सेफ सीट में जीत रहे हैं. इसी के साथ भाजपा के राजनाथ सिंह शुरुआती रुझानों में आगे चल रहे हैं. इसी के साथ, नागपुर में नितिन गडकरी आगे चल रहे हैं. शुरुआती रुझान में NDA 15 सीटों पर आगे चल रही है और साथ ही 05 सीटों पर UPA आगे चल रही है.

7.42 AM: फिलहाल देश भर के काउंटिंग सेंटरों पर कड़ी सुरक्षा रखी गई है. कांग्रेस के लीडर अजय मकान ने Vote Counting शुरू होने के पहले ही कह दिया है कि कांग्रेस जीतेगी और राहुल गांधी ही अगले पीएम बनेंगे. इसी बीच दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में गायत्री हवन शुरू हो गया है और साथ ही साथ मध्यप्रदेश में काग्रेंस के भोपाल सीट के प्रत्याशी दिग्विजय सिंह भी जीत को लेकर पूरी तरह से अश्वस्थ है. वो काउंटिंग सेंटर पर पहुंच गए हैं.

कांग्रेस के सभी नेता अपनी जीत के बारे में बात कर रहे हैं, लेकिन सबसे बड़ी बात ये है कि क्या Exit Poll 2019 के आंकड़े गलत साबित होंगे?

ये भी पढ़ें-

'अनुकूल परिणामों' के लिए नमाज के नाम पर देवबंद के मुफ़्ती का मोदी-विरोध

अगले जनम मोहे EVM न कीजो...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय