New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 नवम्बर, 2020 01:25 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बस चंद दिन और अमेरिका के चुनाव (US Predidentail Election) परिणामों के बाद इस बात का निर्धारण हो जाएगा कि वैश्विक राजनीति का ऊंट किस करवट बैठेगा. कयासों का दौर जारी है. जैसे समीकरण स्थापित हुए हैं पूरी दुनिया की नजर अमेरिका के चुनावों पर हैं. चाहे वो वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) हों या फिर जो बिडेन (Joe Biden) दोनों की किस्मत दांव पर है. चाहे वो इकोनॉमिक स्लो डाउन और लोगों की नौकरियां जाना हो या फिर कोरोना वायरस क्राइसिस ट्रंप और बिडेन दोनों ही एक दूसरे पर आरोप प्रत्यारोप लगा रहे हैं और एक दूसरे की कमियां गिना रहे हैं. चुनाव से पहले अपने अंतिम भाषण में तर्क देते हुए ट्रंप ने कहा है कि अमेरिका एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है. कोरोना के मद्देनजर हालात बद से बदतर हो रहे हैं. चूंकि राजनीति में चुनाव जीतने के लिए नेता किसी भी सीमा तक जाने से गुरेज नहीं करता. ट्रंप ने भी इस सिद्धांत का बखूबी पालन किया है. चुनाव जीतने के लिए ट्रंप ने झूठ का सहारा लिया है और आरोप लगाया है कि बिडेन कई वर्षों तक मुल्क में लॉक डाउन लगा देंगे. ट्रंप ने डॉक्टर्स पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं और कहा है कि एक साजिश के तहत कोविड 19 डेड काउंट (Covid 19 Dead Count In America) डॉक्टर्स द्वारा बढ़ा के पेश किया जा रहा है. अमेरिका में चुनाव से पहले के हालात दिलचस्प हैं. लेकिन सवाल वही है कि जे बिडेन या डोनाल्ड ट्रंप वक़्त किसका साथ देगा और अमेरिका का अगला राष्ट्रपति कौन होगा?

America, Election, President, Donald Trump, Joe Biden, Coronavirusभारतीय ज्योतिषी ने साफ़ कर दिया है अमेरिका के चुनाव में बिडेन से ज्यादा बुलंद किस्मत ट्रंप की है

बिडेन और ट्रंप आमने सामने हैं. ऐसे में तमाम बातों और कयासों के बीच जो भविष्यवाणी भारत से हुई है वो शायद बिडेन को नागवार गुजरे लेकिन ट्रंप को इससे बड़ा संतोष मिलने वाला है. भारत से निकली एक तस्वीर ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है. एक भारतीय ज्योतिषी ने दावा किया है कि जैसी कुंडली ट्रंप की है. चाहे कुछ हो जाए, अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव ट्रंप ही जीतेंगे और दोबारा अमेरिका के राष्ट्रपति बन पूरी दुनिया की राजनीति को अपनी निर्णय क्षमता से प्रभावित करेंगे.

बताते चलें कि अपनी बात को वजन देने के लिए ज्योतिषी ने कुंडली में ग्रहों की स्थिति और सन साइन कैलकुलेशन को आधार बनाया है. ज्योतिषी की भविष्यवाणी में इस बात का जिक्र है कि डोनाल्ड ट्रंप की राशि में सिंह है साथ ही उनके दसवें घर में सूर्य के साथ ड्रैगन का सिर है जिस कारण राहु की स्थिति भी अच्छी है और इसके चलते वो ट्रंप अपना दूसरा टर्म रिपीट करेंगे. भारतीय ज्योतिषी ने प्रमुखता से इस बात को बल दिया है कि ट्रंप इस लिए भी अमेरिका के राष्ट्रपति बनेंगे क्यों कि कुंडली के अनुसार बृहस्पति सूर्य के साथ गठबंधन कर रहा है जो एक मजबूत स्थिति का निर्माण कर रहे हैं.

इन बातों के बाद सबसे दिलचस्प ये है कि भारतीय ज्योतिषी ने इस बात पर प्रमुखता से बल दिया है कि ट्रंप अपने प्रतिद्वंद्वी को 4 लाख से अधिक वोटों के अंतर से हराएंगे और अमेरिका की सीनेट पर दोबारा कब्जा करेंगे. वही ज्योतिषी ने ये कहकर भी अपनी भविष्यवाणी को मजेदार बनाया है कि, ट्रंप पर लगातार आरोप लगेंगे कि उन्होंने इलेक्शन में धांधली की और वोटों की हेरा फेरी की.

गौरतलब है कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप की स्थिति बहुत अच्छी है. जैसे अमेरिका में कोरोना के मामले बढ़े हैं और जिस तरह ग्लोबल रिसेशन आया है उससे स्थानीय लोग विशेषकर युवा बहुत नाराज़ हैं. वहीं बात अगर डेमोक्रेट्स उम्मीदवार जे बिडेन की हो तो कोरोना के मुद्दे को बिडेन ने बहुत मजबूती के साथ पकड़ रखा है और लगातार वो जिसका इस्तेमाल एक प्रमुख चुनावी हथियार के रूप में कर रहे हैं.

अमेरिका के कई प्रान्त जैसे मिशिगन और विस्कॉन्सिन में बढ़त बनाते हुए नजर आ रहे हैं. माना जा रहा है कि एरिज़ोना, नार्थ कैरोलिना, नोटाब्लि में टक्कर कांटे की रहेगी. ध्यान रहे कि ये अमेरिका के वो प्रान्त हैं जहां से 2016 में डोनाल्ड ट्रंप ने जीत हासिल की थी. बहरहाल दोनों ही नेताओं की किस्मत दांव पर है. अमेरिका में सरकार जे बिडेन की बनती है या फिर डोनाल्ड ट्रंप अपना दूसरा टर्म हासिल कर सबको हैरत में डालने में कामयाब होते हैं? सवाल तमाम हैं. अमेरिका और अमेरिकियों के मुकद्दर का फैसला वक़्त की गर्त में छिपा है. लेकिन जैसा वर्तमान है टक्कर कांटे की है. कई जगहों पर वर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 19 हैं तो कहीं पर जे बिडेन बीस.

ये भी पढ़ें -

फ्रांस विरोध में कट्टरपंथ का लबादा ओढ़कर इन बच्चों ने तो कठमुल्लाओं के कान काट दिए हैं!

Boycott France: मुसलमानों के विरोध प्रदर्शन में बुनियादी गलती हो रही है

फ्रांस मामले में मुसलमानों को जैन समाज से प्रेरणा लेनी की जरूरत है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय