New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जनवरी, 2017 06:07 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

20 जनवरी को बराक ओबामा का कार्यकाल खत्म हो जाएगा. 8 साल से सबके चहीते ओबामा की छवि एक ऐसे नेता की है जिसे सब प्यार करते हैं. ओबामा के शासनकाल में लोगों को एक ऐसा नेता मिला जो पूरे विश्व में लोकप्रिय है. डिप्लोमैट होने के साथ-साथ ओबामा का अंदाज भी काफी आकर्षक है तभी तो देखिए बच्चों से लेकर बूढ़ों तक वो फेमस हैं. फिर भी क्या आपको लगता है कि ओबामा कैसे नेता हैं? अच्छे भी और बुरे भी. दरअसल ओबामा की जितनी सफलताएं हैं उतनी ही विफलताएं भी.

ओबामा के कार्यकाल में ही ISIS जैसा संगठन सामने आया. ओबामा की कई असफलताएं भी हैं. चलिए देखते हैं सबके चहीते नेता की पांच सबसे बड़ी उपलब्धियां और विफलताएं-

ये भी पढ़ें- ट्रंप का कितना ही विरोध हो, लेकिन अमेरिका अब मुस्लिम विरोधी है

सफलताएं-

1. ओसामा बिन लादेन को मरवाना...

ओबामा की सबसे बड़ी सफलता थी ओसामा बिन लादेन को पाकिस्तान में मरवाना. May 2, 2011 को इस बात की घोषणा करते ही ओबामा ने लाखों अमेरिकियों के मन को शांती दी थी. घर में घुसकर दुश्मन को मारने के लिए ओबामा की काफी तारीफ हुई थी.

obama_650_011717042634.jpg
 ओबामा अमेरिका के सबसे चहीते राष्ट्रपतियों में से एक रहे हैं

2. अमेरिका में मंदी के दौर को खत्म करना...

दो दशक में सबसे ज्यादा तरक्की ओबामा के शासनकाल में हुई. ग्रेट रिसेशन के नाम से प्रसिद्ध यूएस की मंदी को खत्म करने के लिए स्टार्टअप पॉलिसी को भी काफी हद तक जिम्मेदार ठहराया जाता है. नई कंपनियों ने 8,89,000 नौकरियां बढ़ाईं जो 2008 के बाद से सबसे ज्यादा बड़ा आंकड़ा था.  2007 से 2016 के बीच महिलाओं द्वारा बनाई गई कंपनियों की संख्या काफी बढ़ गई. रंगभेद भी काफी हद तक अमेरिका में खत्म हो गया था जो अब ट्रंप के इलेक्ट होने के बाद से ही सामने आया है.

3. पर्यावरण को लेकर किए काम...

बुश के कार्यकाल में पर्यावरण पर उतना ध्यान नहीं दिया गया था, लेकिन ओबामा के कार्यकाल में इसपर काफी ध्यान दिया गया और  पैरिस COP21 डील एक अहम कदम थी. साफ ईंधन के लिए अमेरिका की इस पहल का सारी दुनिया ने स्वागत किया था.

4. क्यूबा-

अपने शीत युद्ध को खत्म करते हुए अमेरिका ने क्यूबा से हाथ मिला लिए. 2015 में जब क्यूबा में दोबारा अमेरिकी एम्बेसी खुली तो इसे एक ऐतिहासिक सफलता माना जाता है.

obama_651_011717042707.jpg
 54 साल बाद पहली बार क्यूबा में दोबारा यूएस एम्बेसी खोली गई

5. ईरान डील-

दो दशक से भी ज्यादा समय से अमेरिका इस बात के लिए जोर दे रहा था कि कहीं ईरान के पास न्यूक्लियर हथियार ना आ जाए. ओबामा ने इसका हल बातचीत से निकाला और इसके बाद ईरान से डील साइन हुई.

6. LGTB कम्युनिटी के लिए काम-

ओबामा के शाशनकाल में ही सेम सेक्स मैरिज का कानून बना.

यो तो हुई सफलताओं की बात, लेकिन ओबामा का कार्यकाल बिना निराशाओं के नहीं रहा है. ऐसे कई काम हुए हैं जिनकी कारण ओबामा की निंदा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुई है.

विफलताएं-

1. ISIS को पनपने दिया...

अमेरिका की इमेज पूरी दुनिया में ISIS की वजह से बर्बाद हो गई. ओबामा की पॉलिसी कुछ ऐसी थी कि दुनिया का सबसे कातिलाना आतंकवादी संगठन बना और उसके बाद अप्रवासियों को यूरोप जाने की सलाह देना भी ओबामा पॉलिसी का हिस्सा था. इससे यूरोप की अर्थव्यवस्था ही चरमरा गई. मिडिल ईस्ट की जो स्थिती इस समय है उसमें अमेरिका, रशिया और ईरान का बहुत बड़ा हाथ है. सबसे ज्यादा लोग ओबामा के कार्यकाल में ही मारे गए हैं.

ये भी पढ़ें- आखिर क्यों अमेरिका को नहीं है हिरोशिमा परमाणु हमले का अफसोस?

2. लीबिया...

सभी जानते हैं कि गद्दाफी क्रूर था और कई अमेरिकन लोगों की हत्या का जिम्मेदार भी, लेकिन इराक पर अमेरिका के आक्रमण के बाद गद्दाफी डरा हुआ था. अमेरिका के साथ काम भी कर रहा था. ऐसे में लीबिया की तबाही से सीधा ये साबित हुआ की अमेरिकी अगर आपको पसंद नहीं करते तो आप भले ही उनके साथ काम करें आपका अंत सही नहीं होगा. अब लीबिया में शरिया कानून लागू हो गया है. लीबिया गृहयुद्ध की मार झेल रहा है और आतंकवाद अपने चरम पर है.  

3. जासूसी...

ओबामा ने बुश के कार्यकाल में अमेरिकी सर्वेलेंस प्रोग्रामों की बुराई करते थे, लेकिन सत्ता में आने के बाद उन्होंने ऐसा कुछ नहीं किया उल्टा एडवर्ड स्नोडन ने खुद NSA के सर्वेलेंस प्रोग्राम का खुलासा किया तो ओबामा कैबिनेट ने उसे रशिया का जसूस बताया. हालांकि, ओबामा की स्पीच इसपर काफी शालीनता भरी थी, लेकिन फिर भी ओबामा प्राइवेसी के मामले में असफल रहे.

obama_652_011717042742.jpg
 ओबामा की फॉरेन पॉलिसी की हमेशा आलोचना हुई है

4. अप्रवासियों को वापस भेजना...

ओबामा ने अपनी 2013 की स्पीच में कहा था कि उन्हें हर उस इंसान के लिए अमेरिका को बेहतर बनाना है जो सोचता है कि अमेरिका एक सही देश है. अप्रवासियों को लेकर ओबामा की पॉलिसी कुछ ऐसी रही कि 20 लाख लोगों को डिपोर्ट किया गया. हालात इतने खराब हो गए कि सिटिजनशिप चाहने वालों को लगा कि डिपोर्टेशन रिलीफ की ज्यादा जरूरत है.

5. एंटी वॉर नारा, लेकिन लड़ाई के लिए तैयार किया...

ओबामा के कैम्पेन में एंटी वॉर छवी बनाई गई थी. कई वोटर सिर्फ इसलिए ओबामा की तरफ आए थे क्योंकि उन्हें जंग नहीं चाहिए थी, लेकिन इलेक्शन के बाद से ही ओबामा ने ड्रोन वॉर शुरू कर दी. ओबाना ने कुल 390 ड्रोन हमले करवाए जो बुश से 8 गुना ज्यादा थे. पाकिस्तान, यमन, सोमालिया में ज्यादातर हमले हुए. हालांकि, ये हमले आतंकियों को मारने के लिए थे, लेकिन कई बेगुनाह भी इनमें मारे गए.

ओबामा के शाशनकाल में भले के साथ-साथ बुरा भी हुआ और ओबामा की नीतियों को जितना सराहा गया उतना ही उन्हें आलोचना का भी सामना करना पड़ा. जो भी हो अंतत: ये जरूर कहा जा सकता है कि ओबामा की लोकप्रियता कम नहीं है और अमेरिका के सबसे अच्छे राष्ट्रपतियों में से एक ओबामा साबित हुए हैं.

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय