New

होम -> सियासत

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अप्रिल, 2021 11:03 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

हमारे देश ने सौंदर्य और ग्लैमर के क्षेत्र में इंटरनेशनल स्तर पर अपनी पहचान बनाई है. कई बार मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स का खिताब भारत के हिस्से आया है. भारत की महिलाएं (Indian Womens) किसी से भी कम नहीं हैं. क्षेत्र कोई भी हो भारत की महिलाओं ने अपना लोहा मनवाया है. आज हम कुछ ऐसी महिला राजनेताओं (Top Beautiful female leaders) की बात करेंगे जो ब्रेन विद ब्यूटी की मिसाल बन चुकी हैं. जो दूसरे देश की लीडर्स से कहीं से भी कम नहीं हैं. जो देश की राजनीति मेंं अपना योगदान दे रही हैं.

female leaders, Beautiful female leaders, Top Beautiful female leaders, Top five Beautiful female leaders, खूबसूरत महिला नेताब्यूटी विद ब्रेन की मिसाल हैं ये महिला नेता

1- सबसे पहले बात करते हैं नुसरत जहां (Nusrat Jahan) की. जो एक भारतीय फिल्म अभिनेत्री और राजनेता है. एक्टिंग की दुनिया में अपना डंका बजाने के बाद राजनीति की दुनिया में कदम रखने वाली नुसरत ने बंगाली सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. साल 2019 में इन्होंने सक्रिय राजनीति में कदम रखा और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में बशीरहाट से चुनाव लड़ीं. अब वह तृणमूल कांग्रेस की सांसद हैं. बंगाली मुस्लिम परिवार में जन्मीं नुसरत अपने वर्क फ्रंट के अलावा विवादों के चलते भी कई बार सुर्खियों में रही हैं. वह खुद मुस्लिम हैं लेकिन उनके पति निखिल जैन हिंदू हैं. मुस्लिम होने के बाद हिंदू लड़के से निकाह करने के लिए भी नुसरत ट्रोल हुई थीं. अपनी ग्लैमरस पिक्चर्स और बेबाक बयानों की वजह से कई बार इन्हें ट्रोलिंग का सामना करना पड़ा, हालांकि नुसरत ने ट्रोलर्स को करारा जवाब भी दिया है.

2- दिव्या स्पंदना को फिल्म जगत में राम्या के नाम से जाना जाता है. ये दक्षिण भारत की जानी-मानी एक्ट्रेस हैं. दिव्या ने कन्नड़, तमिल और तेलुगु भाषा की फिल्मों भी एक्टिंग की है. बेंगलुरु में जन्मी दिव्या की पहली कन्नड़ फिल्म ‘मुस्संजेमातु’ थी जो 2008 में रिलीज हुई और बेहद साबित हुई. राम्या ने साल 2013 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य के रूप में कर्नाटक के मांड्या निर्वाचन क्षेत्र से उपचुनाव लड़ीं और जीत हासिल करके राजनीति में अपने पैर जमा लिए.

3- अलका लांबा तेजतर्रार छवि वाली नेता के रूप में जानी जाती हैं. अलका लांबा ने राजनीतिक करियर की शुरुआत कांग्रेस के छात्र संघ NSUI से की. वह दिल्ली विश्वविद्यालय की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं. युवाओं को सशक्त बनाने के लिए अलका ने एनजीओ ‘गो इंडिया फाउंडेशन’ की शुरुआत की. इनके करियर में मोड़ तब आया जब इन्होंने कांग्रेस के 20 साल के साथ को छोड़कर आम आदमी पार्टी ज्वाइन कर ली और फरवरी 2015 में चांदनी चौक से दिल्ली विधानसभा के लिए चुनी गईं.

4- बीजेपी की खूबसूरत नेता अंगूरलता डेका मॉडल, एक्ट्रेस और निर्देशक हैं. इन्होंने ज्यादातर बंगाली और असमिया फिल्मों में काम किया है. दिसंबर 2015 में भाजपा में शामिल होने वाली अंगूरलता उन छह महिला उम्मीदवारों में से एक हैं जिन्हें भारतीय जनता पार्टी ने टिकट दिए थे, जिनमें से केवल दो महिला नेता ही चुनाव जीत सकी थीं और अंगूरलता उनमें से एक हैं. असम से बीजेपी की MLA अंगूरलता डेका ने उस वक्त चर्चा में आ गईं थीं जब इन्होंने विधानसभा बिल्डिंग में फीडिंग रूम की मांग की थी.

5- डिम्पल यादव की सादगी में ही उनकी सुंदरता है. डिम्पल बेहद डिसेंट हैं. हमेशा साड़ियों में दिखने वाली डिम्पल कन्नौज से दो बार समाजवादी पार्टी की सांसद रह चुकी हैं. डिम्पल यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव की बहू और पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी है. यानी इनका संबंध राजनीतिक घराने से है. यूपी में सपा कार्यकर्ता अखिलेश यादव को भइया कहते हैं इसलिए इन्हें डिम्पल भाभी बोलकर भी पुकारते हैं. डिम्पल यादव ने 2017 यूपी विधानसभा चुनाव के समय में समाजवादी पार्टी के लिए कई रैलियां की थीं. उनके द्वारा दिए गए भाषण को जनता ने खूब सराहा था. डिम्पल देश में महिला मुद्दों पर हमेशा अपनी बात रखती हैं. उन्होंने सपा द्वारा चलायी गई महिला सुरक्षा के लिए 1090 हेल्पलाइन नं. का समर्थन किया था. इसके अलावा हेमा मालिनी, जयाप्रदा, मिमी चक्रवर्ती और स्मृति ईरानी आदि ऐसी महिला नेता है जिनका राजनीति में दबदबा है और उन्होंने अपनी पहचान बनाई है.

#खूबसूरत महिला नेता, #महिला नेता, #नेता, Female Leaders, Beautiful Female Leaders, Top Beautiful Female Leaders

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय