charcha me| 

होम -> सियासत

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 नवम्बर, 2021 06:12 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

स्मृति ईरानी (Smriti Irani) को आप जानते हैं या नहीं? आप केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी (Union Minister Smriti Irani) को पहचानते हैं? हम आपसे यह सवाल बार-बार इसलिए पूछ रहे हैं क्योंकि 'द कपिल शर्मा शो' (The Kapil Sharma Show) के गार्ड (Guard) ने तो उन्हें नहीं पहचाना. वैसे राजनीति में आने से पहले स्मृति ईरानी तुलसी के रूप में घर-घर की प्रिय बहू भी रह चुकी हैं.

असल में कपिल शर्मा के कॉमेडी शो की पॉपुलैरिटी इतनी अधिक है कि बॉलीवुड से लेकर, क्रिकेटर्स और तमाम सेलिब्रिटी अपने प्रमोशन के लिए सेट पर आते हैं. स्मृति इरानी भी अपनी डेब्यू किताब 'लाल सलाम' के प्रमोशन के लिए सेट पर शूटिंग के लिए पहुंची थीं लेकिन एंट्रेंस गेट पर गार्ड अन्ना ने उन्हें नहीं पहचाना और गाड़ी अंदर नहीं जाने दी.

Kapil Sharma, Kapil Sharma Show, smriti irani smriti iraniस्मृति ईरानी अपनी डेब्यू किताब लाल सलाम के प्रमोशन के लिए द कपिल शर्मा शो के सेट पर पहुंची थीं

रिपोर्ट्स की मानें तो स्मृति ईरानी ने गार्ड को काफी देर तक समझाने की कोशिश की लेकिन वह नहीं माना. स्मृति ने गार्ड को यह भी बताया कि उन्हें सेट पर शूटिंग के लिए आमंत्रित किया गया है और वे शो की स्पेशल गेस्ट हैं, लेकिन गार्ड तो फुल मन से अपनी ड्यूटी निभा रहा था. उसने स्मृति इरानी से कहा कि, 'हमें कोई आदेश नहीं मिला है, सॉरी मैडम आप अंदर नहीं जा सकतीं.'

आप बताइए, क्या स्मृति ईरानी फैट से इतनी फिट हो गईं कि 'द कपिल शर्मा शो' का गार्ड धोखा खा गया? ये उसकी नजरों का कसूर था या फिर उसके दिल का भोलापन? उसका यह भी कहना था कि नेता लोग तो सुरक्षा गार्ड्स के साथ आते हैं. कौन उस पगले गार्ड को समझाए कि जिसे सादगी पसंद होती है वे दिखावा नहीं करते. हां लेकिन गुस्सा तो सबको आता है चाहें वह नेता हो या इंसान तो आ गया गुस्सा स्मृति ईरानी को भी और वे बिना शूटिंग किए ही लौट आईं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Smriti Irani (@smritiiraniofficial)

भइया माने सबने स्मृति ईरानी को बहुत मनाने की कोशिश की लेकिन वे फिर भी नहीं मानी. बेचारा गार्ड भी रात भर सो नहीं पाया होगा. अरे सिक्योरिटी गार्ड को तो जब पता चला कि उसने जिसे अंदर नहीं जाने दिया, जिसकी एक ना सुनी वह कोई और नहीं बल्कि वह केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी थीं. बेचारा घबराहट के मारे वह सेट से ही भाग गया और अपना फोन भी बंद कर लिया.

इस घटना के बाद भले ही कपिल की किरकिरी हो ही गई लेकिन उनके शो का प्रमोशन भी खूब हुआ. मासूम लोगों से ऐसी गलती हो जाती है...वैसे भी महिलाओं को लोग नेता मानते कहां हैं? जबतक कोई नेता सफेद कुर्ता-पजामा, गाड़ी, कोट, चश्मा और 10 लोगों के साथ एंट्री ना मारकर गाड़ी से ना उतरें तब तक हम भारतीय लोगों को नेतागिरी वाली फीलिंग आती ही नहीं है.

गलती स्मृति ईरानी की नहीं है हमारे यहां कॉमन मैन के सोच की है. जो यह पचा ही नहीं पा रहे कि नेता एक महिला भी हो सकती है और वह साधारण भी हो सकती है. वैसे वह गार्ड तो अपनी ड्यूटी निभा रहा था लेकिन उसे गाइड करना टीम का काम हो सकता था. लापरवाही तो हुई है बॉस...मंत्री कोई फ्री फोकट तो बैठे नहीं हैं जो कभी भी फोन मिलाया और हांजी बोलकर पहुंच गए शूटिंग करने. उन्हें अपने हर दिन का शेड्यूल तय करना पड़ता है और सुरक्षा भी तो जरूरी है.

स्मृति इरानी के ड्राइवर और गार्ड के बीच बात भी हुई लेकिन शायद वह समझ नहीं पाया और भीतर जाने से रोक दिया. स्मृति इरानी ने कपिल शर्मा को भी फोन मिलाया लेकिन बात नहीं हो पाई. वहीं जोमैटो के फूड डिलीवरी बॉय को बिना कुछ पूछे ही अंदर जाने दिया. इसके बाद स्मृति इरानी बिना शूटिंग किए ही लौट गईं. अब अगर स्मृति इरानी को गुस्सा आता है तो यह मानव स्वभाव है.

आखिर, प्रोफेशनलिज्म भी तो कुछ होता है की नहीं? स्मृति ईरानी को कपिल शर्मा के सेट से बिना शूटिंग किए ही लौटना पड़ा, क्यों? बाज में जब कपिल शर्मा के प्रोडक्शन टीम को इस बात का पचा चला तो हंगामा तो मचना ही था, इसके बाद प्रोडक्शन टीम ने स्मृति ईरानी से संपर्क करने की लगातार कोशिश की, लेकिन बात नहीं बन पाई और शूटिंग कैंसिल करनी पड़ी.

वैसे 'द कपिल शर्मा शो' में फैंस स्मृति ईरानी को देखना चाहते थे लेकिन इस घटना के बाद केंद्रिय मंत्री ने शूटिंग ही स्किप कर दी, जिससे लोग निराश हो गए हैं. अब देखना है कि आने वाले समय में फैंस की ये ख्वाहिश पूरी होगी या फिर अधूरी ही रह जाएगी. हम तो यही चाहेंगे कि मामला सुलझ जाए और स्मृति ईरानी को हम द कपिल शर्मा शो में स्पेशल गेस्ट के रूप में देखें.

बाकी इस शो में कपिल शर्मा, अर्चना पूरन सिंह, कृष्णा अभिषेक, भारती सिंह, सुदेश लहरी, कीकू शारदा, सुमोना चक्रवर्ती और चंदन प्रभाकर अपनी कॉमेडी का जलवा तो दिखाते ही रहते हैं. वैसे स्मृति ईरानी को गार्ड के ना पहचानने पर आपका क्या कहना है? वजह उनका फैट से फिट बनना है या फिर कुछ और...फिलहाल कपिल शर्मा तो यह गुनगुना सकते हैं कि दिल गलती कर बैठा है, बोल तुम्हारा क्या होगा..?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय