New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 दिसम्बर, 2018 04:33 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

वोट के बदले नोट. यूं तो ऐसा करना एक अपराध है और चुनाव आयोग ऐसा करने वालों पर सख्त एक्शन भी लेता है, लेकिन तेलंगाना के सिद्धिपेट जिले में जो हो रहा है, उसे देख कर चुनाव आयोग बेहद खुश होगा. यहां वोट के बदले बाइक, स्कूटर और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे. और वो भी खुलेआम. सबको पता है कि ये तोहफे कब और कहां मिलेंगे. इसके लिए बाकायदा घोषणा भी की गई है. चुनाव आयोग भी सब जानता है, लेकिन उसे भी ये सब देखकर खुशी ही होगी. चलिए जानते हैं क्यों.

चुनाव आयोग को खुशी क्यों होगी?

दरअसल, सिद्धिपेट के कलेक्टर कृष्णा भास्कर ने बाइक, स्कूटर और स्मार्टफोन देने की योजना बनाई है, जिसके तहत वोटिंग के बाद एक लकी ड्रॉ निकाला जाएगा. ये तोहफे किसी एक पार्टी को वोट देने के लिए नहीं दिए जा रहे हैं, बल्कि इसलिए दिए जा रहे हैं, ताकि लोग वोट डालने आएं. यानी आप वोट किसी को भी दें, आपको बाइक, स्कूटर या स्मार्टफोन मिल सकता है. हर पोलिंग बूथ पर एक लकी ड्रॉ निकाला जाएगा, जिसके तहत हर पोलिंग बूथ पर एक पुरुष को बाइक, एक महिला को स्कूटी और 5 लोगों को स्मार्टफोन दिए जाएंगे.

तेलंगाना चुनाव 2018, सिद्धिपेट, चुनाव, मतदानतेलंगाना में वोट के बदले बाइक, स्कूटर और स्मार्टफोन बांटे जाएंगे. वो भी खुलेआम.

सिद्धिपेट जिले में 4 सीटें हैं, जिन पर 7 दिसंबर को चुनाव होंगे. ये सीटें सिद्धिपेट, गजवेल, दुब्बक और हुस्नाबाद हैं. कलेक्टर ने सभी लोगों से गुजारिश की है कि वह वोट जरूर दें, ताकि चुनाव आयोग द्वारा सिद्धिपेट जिले को सबसे अच्छा होने का खिताब मिले. उन्होंने यह भी कहा है कि जो एनजीओ और सामाजिक कार्यकर्ता अधिक से अधिक वोटिंग कराने के लिए प्रयास कर रहे हैं, उन्हें अगले साल गणतंत्र दिवस पर जिला मुख्यालय में सम्मानित किया जाएगा. आपको बता दें कि सिद्धिपेट पर हर किसी की निगाह इसलिए भी है, क्योंकि यहां से मुख्यमंत्री और सिंचाई मंत्री भी चुनाव लड़ेंगे. तेलंगाना के पहले मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव यहां से 6 बार चुनाव लड़ चुके हैं.

पिछली बार तो नैनो कार भी दी गई थी

आपको बता दें कि 2014 चुनाव के दौरान मेडक जिले की तत्कालीन कलेक्टर स्मिता सबरवाल ने भी अधिक वोटिंग के लिए कुछ ऐसा ही तरीका अपनाया था और 95 फीसदी वोटिंग का लक्ष्य रखा था. उन्होंने तो लकी ड्रॉ में नैनो कार तक रखी थी, जिसकी वजह से अधिक से अधिक लोग मतदान के लिए घरों से निकले भी. इसके लिए उन्होंने 'वोटर्स पंडुगा' यानी 'मतदाताओं का त्योहार' नाम की मुहिम शुरू की थी. जिन गांवों में 95 फीसदी वोटिंग हुई थी वहां पर लकी ड्रॉ निकाला, जिसमें एक नैनो कार, हीरो होंडा बाइक, एलईडी टीवी, एग्रिकल्चर पंपसेट और 220 लीटर का रेफ्रिजरेटर विजेताओं को दिया गया. इसके अलावा, जिन गांवों में 92 फीसदी तक मतदान हुआ था, वहां भी ड्रा किया गया और विजेताओं को 220 नोकिया मोबाइल फोन, 410 घरेलू इस्तेमाल की चीजें, 460 सीलिंग फैन, 60 टिफिन और 20 ब्रीफकेस बांटे गए थे.

तेलंगाना चुनाव 2018, सिद्धिपेट, चुनाव, मतदानमेडक जिले की तत्कालीन कलेक्टर स्मिता सबरवाल ने लकी ड्रॉ में नैनो कार तक रखी थी.

पूरे देश में होना चाहिए ऐसा इंतजाम

जिस तरह तेलंगाना के सिद्धिपेट जिले में अधिक से अधिक मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए लकी ड्रॉ की मुहिम चलाई गई है, वैसी मुहिम पूरे देश में चलाई जानी चाहिए. आपको बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों में 66.38 फीसदी मतदान हुआ था. ये आंकड़ा भारत के इतिहास में सबसे अधिक है. यानी लोकसभा चुनावों में सबसे अधिक मतदान कभी 66.38 फीसदी से अधिक हुआ ही नहीं. ऐसे में लोकसभा और विधानसभा चुनावों में लकी ड्रॉ का इंतजाम किया जाना बेहद जरूरी है, ताकि अधिक से अधिक लोग वोट डालें.

सिद्धिपेट में पिछली बार हुए चुनावों में कुल 74.6 फीसदी मतदान हुआ था और इस बार ये खास मुहिम शुरू कर के यहां अधिक से अधिक लोगों को चुनाव करने के लिए आकर्षित करने की योजना है. दक्षिण भारत से वोट के बदले टीवी, लैपटॉप, मोबाइल या कपड़े बांटे जाने की खबरें तो हर चुनाव में आती हैं, जिससे चुनाव आयोग को दुख भी होता है और वह ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि पार्टियां लोगों को प्रलोभन देकर अपनी ओर खींचने का प्रयास करती हैं. वहीं दूसरी ओर, इस बार जिले के कलेक्टर ने जो मुहिम शुरू की है वह किसी एक पार्टी के लिए नहीं, बल्कि कुल मतदान के लिए है, जो चुनाव आयोग को खुश कर देगा. तेलंगाना का मेडक जिला इस बात का जीता जागता सबूत है कि ऐसी योजनाओं से अधिक से अधिक मतदाताओं को आकर्षित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

जैसी घोर राजनीति टोंक सीट को लेकर हुई, उतनी कहीं और भी हुई क्या?

बीजेपी बनाम शिवसेना: अयोध्या के अखाड़े में हिन्दुत्व की विरासत पर जंग

'अयोध्या' और 'चुनावी योद्धा' क्या असर डालेंगे विधानसभा चुनाव पर...

#तेलंगाना चुनाव 2018, #चुनाव, #मतदान, Telangana Election 2018, Siddipet District Offer, Phone

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय