New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जुलाई, 2018 07:24 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

12 मई 2018 और 5 जुलाई 2018 दोनों ही आम तारीखें हैं.साथ ही दोनों में लगभग दो महीने का गैप है. मगर इन दोनों तारीखों में एक बड़ा फर्क ये भी है कि पहली तारीख में बिहार की राजनीति के सूरमा लालू यादव के पुत्र तेज प्रताप की शादी हुई थी जबकि दूसरी तारीख में तेज प्रताप की बीवी यानी ऐश्वर्या राय की राजनीति में आने की खबर है.

तेज प्रताप और ऐश्वर्या की शादी को दो महिना बीत चुका है. हम जिस समाज में रहते हैं वहां दो चार या पांच महीने वाली ब्राइड का अपना अलग ग्लैमर है. ऐसा इसलिए क्योंकि समाज दो चार या पांच महीने वाली बहू को नई नवेली मानता है. ऐश्वर्या के मद्देनजर ये कहना गलत नहीं है कि अभी उनके और तेज प्रताप के 'गोल्डन डेज' हैं. मगर एक पोस्टर पर नजर डालें तो मिल रहा है कि नई-नई शादी के दौर में जो ऐश्वर्या के साथ तेज प्रताप ने किया वो थोड़ा सा आहत करने वाला है.

ऐश्वर्या राय, बिहार, तेज प्रताप यादव, राजनीति, पोस्टर  कहना बिल्कुल दुरुस्त है कि राजनीति को लेकर ऐश्वर्या थोड़ा जल्दबाज निकलीं

बात आगे बढ़ाने से पहले आपको बता दें कि बिहार की राजनीति में 90 के दशक से लेकर अब तक अपने सियासी रसूख से अक्सर ही पूरे देश को हैरत में डालने वाले लालू प्रसाद यादव की नई नवेली बहू राजनीति में आने वाली हैं. ध्यान रहे कि आरजेडी स्थापना दिवस समारोह को लेकर कार्यकर्ताओं ने एक पोस्टर में ऐश्वर्या की तस्वीर लगाई है, बिहार की सियासत में चर्चा का दौर शुरू हो गया है कि जल्द ही लालू की बहू राजनीति में अपना डेब्यू कर सकती हैं.

हाल ही में आरजेडी ने अपना 22वां स्थापना दिवस समारोह मनाया है. इस प्रोग्राम को लेकर पटना की सड़कों में आरजेडी समर्थकों द्वारा भारी संख्या में पोस्टर लगाए गए हैं. इन पोस्टर्स की खासियत ये है कि इनमें आरजेडी परिवार के सभी बड़े सदस्यों के अलावा लालू की नई नवेली बहू ऐश्वर्या राय को भी रखा गया है. इस पोस्टर में लालू की बहू को देखकर बिहार के सियासी रण में बहस तेज हो गई है कि जल्द ही ऐश्वर्या भी कहीं से चुनाव लड़कर अपनी सियासी पारी का आगाज कर सकती हैं.

ध्यान रहे कि ये पहली बार है जब किसी राजनीतिक कार्यक्रम में ऐश्वर्या की तस्वीर सामने आई है. इस पोस्टर के बाद विवाद और बयानों का दौर तेज हो गया है. क्या बीजेपी क्या जेडीयू सबके इस पोस्टर को लेकर अपने तर्क हैं. पोस्टर पर अपना पक्ष रखते हुए जेडीयू का कहना है कि लालू परिवार में जन्म लेने भर से या फिर उस घर में एंट्री लेने वाले का राजनीति में पदार्पण स्वाभाविक है. इसलिए ऐश्वर्या का नाम पोस्टर में छपना कोई बड़ी बात नहीं है.

ऐश्वर्या राय, बिहार, तेज प्रताप यादव, राजनीति, पोस्टर  अभी दो ही महीने हुए थे ऐश्वर्या को अपनी शादी को एन्जॉय करना था

वहीं भाजपा का मानना है कि आरजेडी एक प्राइवेट लिमिटेड पार्टी है. यहां केवल परिवार के लोगों को ही मौका मिलता है. मामले पर भाजपा के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. सिन्हा का मानना है कि हम लोकतंत्र में रह रहे हैं और लोकतंत्र के अंतर्गत कोई भी राजनीति में अपने हाथ आजमा सकता है और इस मामले में ऐश्वर्या को राजनीति विरासत में मिली है.

बहरहाल, जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं कि अभी ऐश्वर्या की तेज प्रताप से नई नई शादी हुई है. बेहतर होता कि वो अपनी शादी को एन्जॉय करतीं और तेज प्रताप के साथ कोई अच्छी सी ट्रिप प्लान करतीं. कितना अच्छा लगता हमें इंस्टाग्राम पर उनकी वो तस्वीर देखते हुए जिसमें वो तेज प्रताप के गले में हाथ डालकर भुट्टा खाते हुए मुस्कुरा रहीं होतीं. या फिर वो तस्वीर हमें कितना आकर्षित करती. जिसमें बारिश के मौसम में एक प्लेट में पकौड़ी होती साथ में ऐश्वर्या ने तेज प्रताप को टैग करते हुए कैप्शन लिखा होता "जल्दी घर आइये पकौड़ी ठंडी हो रही है."

कहना गलत नहीं है अगर ऐश्वर्या राजनीति में आ रही हैं तो इसे और कुछ नहीं बस उनकी जल्दबाजी कहा जाएगा. अभी उनकी शादी को दो महीने भी पूरे नहीं हुए हैं. अभी उनके आलू टिक्की चाट और गोल गप्पा खाने, फिल्म देखने और घूमने फिरने के दिन थे. ऐसे दिन जिनका उन्हें पूरा लुत्फ़ लेना चाहिए था. खैर अब जब ऐश्वर्या राजनीति में आने वाली हैं तो इसकी भी उन्हें शुभकामनाएं.

ये भी पढ़ें -

'रूद्र- द अवतार: फिल्म हिट हो जाए, सेट तो हैं ही 'टैलेंटेड' तेजप्रताप

तेज और तेजस्वी की लड़ाई UP के समाजवादी झगड़े से भी खतरनाक है!

लालू के बाद तेजस्वी के हाथ में आरजेडी रहेगी या डूबेगी?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय