New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 नवम्बर, 2022 09:24 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

तिहाड़ जेल में बंद 'महाठग' सुकेश चंद्रशेखर ने दिल्ली के उपराज्यपाल को चिट्ठी लिखकर सियासी भूचाल ला दिया है. दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना को लिखी चिट्ठी में सुकेश चंद्रशेखर ने जेल में बंद आम आदमी पार्टी के मंत्री सत्येंद्र जैन से लेकर डीजी जेल संदीप गोयल पर भी कई गंभीर आरोप लगाए हैं. वैसे, सुकेश चंद्रशेखर खुद ही 'महाठग' है. तो, उसके आरोपों को शायद ही कोई गंभीरता से लेने की सोचेगा. लेकिन, उपराज्यपाल से सुकेश ने केवल यही मांग की है कि मामले को सीबीआई को सौंप दिया जाए. और, वह जांच में सारे सबूत सीबीआई को सौंप देगा. तो, इनकी जांच किया जाना जरूरी हो जाता है. वैसे, प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ दर्ज किए गए मामले में ऐसी ही कई चीजों का जिक्र पहले ही कर दिया था.

Sukesh Chandrasekhar letter to Delhi LG on Satyendra Jain should be seen in the light of ED claims Jain massage like VIP treatment in Tihar Jailसुकेश चंद्रशेखर के दावों के बाद सत्येंद्र जैन की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं.

सुकेश चंद्रशेखर ने चिट्ठी में दावा किया है कि आम आदमी पार्टी के नेता और केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन पर उससे प्रोटेक्शन मनी के नाम पर 10 करोड़ रुपये की वसूली की है. इतना ही नहीं, सुकेश चंद्रशेखर ने ये भी दावा किया है कि उसने अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी को 50 करोड़ रुपये का चंदा भी दिया है. जो उसे राज्यसभा भेजने और दक्षिण भारत में AAP का बड़ा पद दिए जाने के नाम पर लिया गया था. सुकेश चंद्रशेखर ने दावा किया है कि सत्येंद्र जैन ने वसूली के लिए डीजी जेल संदीप गोयल को सहारे दबाव बनवाया था. जो उस समय जेल मंत्री थे.

सुकेश के आरोपों के अनुसार, सत्येंद्र जैन उससे कई बार तिहाड़ जेल में आकर मिले थे. और, AAP को दिए गए दान की जानकारी जांच एजेंसियों को देने पर पूछताछ भी की थी. महाठग ने अपनी चिट्ठी में ये भी लिखा है कि उसने ये पैसे कोलकाता में जैन के सहयोगी चतुर्वेदी को दिए थे. खैर, महाठग सुकेश चंद्रशेखर की इस चिट्ठी के सामने आने के बाद भाजपा ने आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल पर जमकर निशाना साधा है. भाजपा प्रवक्ता संबित प्रवक्ता ने केजरीवाल की सत्येंद्र जैन को भारत रत्न देने की मांग पर तंज करते हुए आम आदमी पार्टी को कट्टर भ्रष्ट पार्टी बताया.

वैसे, सत्येंद्र जैन भी कई महीनों से मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल की सलाखों के पीछे बंद हैं. और, इसे संयोग ही कहा जाएगा कि जैन भी तिहाड़ जेल में ही बंद हैं. जिसके वह कभी मंत्री रहे थे. खैर, यहां सत्येंद्र जैन की बात करना इसलिए भी जरूरी हो जाता है. क्योंकि, एक दिन पहले ही प्रवर्तन निदेशालय ने दिल्ली की एक विशेष अदालत में बाकायदा हलफनामा देकर कहा था कि सत्येंद्र जैन को तिहाड़ जेल में वीआईपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है. जिसमें शरीर की मालिश करवाने, गुप्त तरीके से दस्तावेज दिखाने, घंटों तक मुलाकात करने, सेल में ताजे कटे फल-सलाद और घर का खाना, अज्ञात शख्स द्वारा सेल की सफाई जैसे आरोप लगाए हैं. और, ईडी ने अपने आरोपों को सिद्ध करने के लिए सीसीटीवी फुटेज भी कोर्ट को सौंपा है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन 31 मई को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किये गये थे. और, महाठग सुकेश चंद्रशेखर की चिट्ठी को सत्येंद्र जैन को जेल में मिल रही सुविधाओं के आरोपों की छांव में ही देखा जाना चाहिए. क्योंकि, सुकेश चंद्रशेखर के आरोप भी कहीं न कहीं इसी बात की तस्दीक कर रहे हैं कि प्रवर्तन निदेशालय द्वारा सत्येंद्र जैन को लेकर कोर्ट में कही गई बातें निराधार नहीं हैं. ये अलग बात है कि ईडी ने पहले ही कोर्ट में सीसीटीवी फुटेज जमा करवाए हैं. लेकिन, आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की ओर से सत्येंद्र जैन को मिली कट्टर ईमानदार वाली 'क्लीन चिट' के आगे कोई सीसीटीवी फुटेज या किसी सुकेश चंद्रशेखर के आरोप कब तक ठहर पाएंगे? ये देखना दिलचस्प होगा.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय