New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 11 दिसम्बर, 2021 08:32 PM
मृगांक शेखर
मृगांक शेखर
  @msTalkiesHindi
  • Total Shares

कुन्नूर में हेलीकॉप्टर हादसे के बाद से लगातार तीन दिनों तक पूरा देश शोक में डूबा रहा. 8 दिसंबर के हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS Rawat Death) और उनकी पत्नी मधुलिका रावत सहित 13 लोगों की मौत हो गयी थी. 11 दिसंबर को जनरल रावत का पूरे सैनिक सम्मान के साथ अंतिम संस्कार भी हो गया.

चुनावों के लिए तैयार उत्तर प्रदेश में एक कार्यक्रम में जनरल रावत को याद करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे थे, 'भारत दुख में है... लेकिन दर्द सहते हुए भी हम ना अपनी गति रोकते हैं और ना हमारी प्रगति... भारत रुकेगा नहीं, भारत थमेगा नहीं...' यूपी के बलरामपुर में सरयू कैनाल नेशनल प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जनरल बिपिन रावत आने वाले दिनों में... वे जहां होंगे... वहां से भारत को आगे बढ़ते हुए देखेंगे.

जनरल बिपिन रावत जिस हादसे के शिकार हुए उस हेलीकॉप्टर के क्रैश होने को लेकर भी लोगों ने सवाल उठाये. ऐसे सवाल उठाने वालों में बीजेपी नेता सुब्रह्मण्यन स्वामी और शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत भी शुमार हैं - और सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे लोग भी देखे गये दुख की घड़ी में भी रावत को उनकी राजनीतिक विचारधारा को लेकर सवाल खड़े करते रहे. कुछ लोगों ने तो आपत्तिजनक पोस्ट भी किये जिसके चलते पुलिस को एक्शन लेना पड़ा.

कुछ ऐसी भी घटनाएं इस बीच हुई हैं, जिन्हें लेकर राजनीति शुरू हो गयी है. तब तो लोगों ने हद ही कर दी जब जनरल रावत के सलाहकार ब्रिगेडियर की बेटी को ट्विटर पर ट्रोल करना शुरू कर दिया - हैरानी की बात ये है कि बीजेपी नेता अमित मालवीय कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) पर तो सवाल उठा रहे हैं, लेकिन केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) के क्रिकेट खेलना उनको नजर नहीं आ रहा है.

प्रियंका गांधी गलत तो सिंधिया सही कैसे?

1. प्रियंका गांधी का गोवा में डांस करना: कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को अपनी मां और पार्टी चीफ सोनिया गांधी की एक सामूहिक और सार्वजनिक सलाह को नजरअंदाज करना महंगा पड़ा है. अगर प्रियंका गांधी को सोनिया गांधी की हिदायत का ख्याल होता तो गोवा में अपने डांस को लेकर राजनीतिक विरोधियों के निशाने पर आने से बच सकती थीं.

जिस दिन तमिलनाडु के कुन्नूर में हेलीकॉप्टर क्रैश हुआ उसके अगले ही दिन सोनिया गांधी का जन्मदिन रहा, लेकिन जनरल बिपिन रावत सहित कई सैन्य अफसरों के हादसे के शिकार होने के शोक में सोनिया गांधी ने अपना बर्थडे सेलीब्रेट न करने का फैसला किया - और कांग्रेस नेताओं को भी अपनी तरफ से ऐसा कुछ न करने की सलाह दी थी.

priyanka gandhi vadra, gen bipin rawat, jyotiraditya scindiaदेश और राजनीति!

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष ने कार्यकर्ताओं और समर्थकों से ये अपील भी की थी कि वे किसी भी तरह के जश्न से पूरी तरह दूर रहें. वेणुगोपाल ने ट्विटर पर लिखा, 'माननीय कांग्रेस अध्यक्ष ने 9 दिसंबर को अपना जन्मदिन नहीं मनाने का फैसला किया है... कार्यकर्ताओं और समर्थकों से भी आग्रह किया है कि वे किसी भी तरह जश्न से बचें.' प्रियंका गांधी ने भी हेलीकॉप्टर हादसे पर ट्वीट कर के दुख जताया था.

प्रियंका गांधी वाड्रा विधानसभा चुनावों के सिलसिले में एक दिन के गोवा दौरे पर पहुंची थीं - और वहां के आदिवासियों के कार्यक्रम में शामिल हुईं तो कुछ देर बाद उनके साथ डांस भी किया. प्रियंका गांधी ने जो वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है, उसमें तो उनका डांस है ही, न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी उसे जारी किया है.

बीजेपी के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय 13 सेकंड का एक वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखते हैं, '26/11 के वक्त राहुल गांधी ने भी देर रात तक पार्टी की थी... भाई की ही तरह प्रियंका गांधी गोवा में ऐसे समय डांस कर रही हैं, जब पूरा देश सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतिम संस्कार के कारण शोक में डूबा हुआ है. क्या इससे भी ज्यादा शर्मनाक कुछ हो सकता है?'

2. ज्योतिरादित्य सिंधिया का क्रिकेट खेलना: प्रियंका गांधी के गोवा दौरे से ठीक एक दिन पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर पहुंचे थे. सिंधिया के पास मोदी कैबिनेट में नागरिक उड्डयन मंत्रालय का काम मिला हुआ है, लेकिन अपने इलाके में पहुंचे तो निर्माणाधीन क्रिकेट स्टेडियम का निरीक्षण करने चले गये - और फिर ट्विटर पर कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा भी कि बल्ले से भी हाथ आजमा लिये. कांग्रेस छोड़ने और बीजेपी ज्वाइन करने से पहले सिंधिया के ट्विटर बॉयो में भी सिर्फ यही लिखा हुआ था - क्रिकेट प्रेमी और समाजसेवी.

सिंधिया के ट्वीट पर लोगों के काफी रिएक्शन हैं. एक यूजर ने लिखा है - "भारत सरकार के मंत्री शोक में नदियां बहाते हुए." मध्य प्रदेश कांग्रेस की तरफ से ट्विटर पर लिखा गया है - सिंधिया ने फिर बेशर्मी दिखायी.

बीजेपी प्रियंका गांधी को टारगेट करने के साथ साथ 26/11 के मुंबई हमले के दौरान राहुल गांधी के पार्टी करने की याद दिला रही है - और ऐसे मौकों पर भाई बहन दोनों के एक्ट को एक जैसा बताने की कोशिश की जा रही है. ये भी नहीं भूलना चाहिये कि 26/11 के मुंबई हमले के दौरान सूट बदलने के लिए तत्कालीन गृह मंत्री शिवराज पाटिल से इस्तीफा ले लिया गया था.

सवाल तो ये उठता ही है कि क्या डांस करने और क्रिकेट खेलने को अलग चश्मे से देखा जाना चाहिये? अगर शोक की घड़ी में सोनिया गांधी बर्थ डे का जश्न रद्द कर देती हैं और प्रियंका गांधी चुनावी रैली में ही सही डांस करने लगती हैं तो भी उतना ही गलत समझा जाना चाहिये, जितना केंद्रीय मंत्री का स्टेडियम में क्रिकेट खेलना.

दुख की घड़ी में ब्रिगेडियर की बेटी को ट्रोल किया जाना

जनरल रावत के साथ ही हेलीकॉप्टर हादसे के शिकार ब्रिगेडियर एलएस लिड्डर की बेटी को ऐसे वक्त ट्रोल्स ने निशाना बनाया जब पूरा परिवार सदमे में था. ब्रिगेडियर की बेटी आशना लिड्डर ने ट्विटर पर एक पोस्ट लिखी थी, 'मैंने अपने जीवन के 17 साल उनके साथ बिताये हैं... शायद किस्मत में यही था. हम अच्छी यादों के साथ अपना जीवन आगे बढ़ाएंगे... ये बहुत बड़ी राष्‍ट्रीय क्षति है... मेरे पापा हीरो थे, मेरे अच्छे दोस्त थे... वो बहुत खुशमिजाज इंसान थे... सबसे बड़े मोटिवेटर थे... मेरी हर बात मानते थे.'

लेकिन ट्रोल्स को किसी के दुख से कोई लेना देना तो होता नहीं. आशना के एक पुराने ट्वीट को लेकर जिसमें योगी आदित्यनाथ और प्रियंका गांधी वाड्रा का भी जिक्र था, धावा बोल दिये. तंग आकर आशना लिड्डर ने अपना ट्विटर अकाउंट ही डिलीट कर दिया. बाद में आशना के सपोर्ट में कई लोगों ने ट्वीट भी किया है.

और एक फिल्ममेकर का इस्लाम छोड़ने का ऐलान करना

जनरल बिपिन रावत को लेकर सोशल मीडिया पर अनाप-शनाप लिखने वालों से नाराजगी के चलते मलयाली सिनेमा के डायरेक्टर अली अकबर ने इस्लाम छोड़ कर हिंदू धर्म अपना लेने का ऐलान कर दिया है. एक फेसबुक लाइव में अली अकबर ने बताया कि आगे से वो अपना नाम भी 'रामसिम्हन' लिखेंगे.

बाद में एक इंटरव्यू में अली अकबर का कहना रहा, 'जनरल बिपिन रावत की मौत की खबर पर हंसने वाले अधिकतर लोग मुस्लिम थे... क्योंकि जनरल रावत ने पाकिस्तान और साथ ही कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ कड़े कदम उठाये थे - मैं ऐसे धर्म के साथ आगे नहीं जुड़ा रह सकता'

अली अकबर ने खुद और पत्नी के हिंदुत्व अपनाने की तो घोषणा कर डाली है, लेकिन ये भी कहा है कि वो अपनी बेटियों को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर नहीं करेंगे - और उसे उनकी पसंद पर छोड़ देंगे.

इन्हें भी पढ़ें :

बेटियों का मुखाग्नि देना, ऐसा सामाजिक बदलाव हिन्दू धर्म में ही संभव है

कांग्रेस को भले कुछ न मिले, प्रियंका ने बीजेपी को रणनीति बदलने पर मजबूर कर ही दिया

चीन-पाक की आंखों में आंखें डालकर जनरल रावत ने बदल दिए कई युद्ध समीकरण

लेखक

मृगांक शेखर मृगांक शेखर @mstalkieshindi

जीने के लिए खुशी - और जीने देने के लिए पत्रकारिता बेमिसाल लगे, सो - अपना लिया - एक रोटी तो दूसरा रोजी बन गया. तभी से शब्दों को महसूस कर सकूं और सही मायने में तरतीबवार रख पाऊं - बस, इतनी सी कोशिश रहती है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय