New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2018 11:57 AM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

2019 लोकसभा चुनाव को लेकर सभी पार्टियों की ओर से रणनीतिक शुरुआत हो चुकी है. इसी क्रम में पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि बीजेपी नेता शत्रुघ्न सिन्हा से पटना साहिब सीट छिन सकती है और पार्टी उनकी जगह बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी को पटना साहिब सीट से आगामी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवार बना सकती है, हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी कुछ भी नहीं कहा गया है. शॉटगन और ‘बिहारी बाबू’ के नाम से मशहूर श्री सिन्हा अपने बेबाक अंदाज के लिए जाने जाते हैं और उन्होंने दोटूक शब्दों में कह दिया है कि वे अगला लोकसभा चुनाव पटना साहिब से ही लड़ेंगे.

एक के बाद एक किए गए ट्वीट में शत्रुघ्न सिन्हा ने इन खबरों को ‘प्रायोजित’ खबर और ‘फेक न्यूज’ भी करार दिया. यही नहीं बिहारी बाबू ने पटना साहिब लोकसभा सीट से अपनी उम्मीदवारी खारिज किए जाने से संबंधित खबरों को लेकर पार्टी नेतृत्व को भी घेरे में लिया. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा, ‘पटना साहिब सीट पर बीजेपी उम्मीदवार को लेकर जो भी खबरें आ रही हैं, वह महज अफवाह हैं. यह फेक और पेड न्यूज है. इस खबर को प्लान (प्रायोजित) किया जा रहा है. हालांकि अगर यह खबर आधिकारिक भी है, तो भी इससे मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता.’ शत्रुघ्न सिन्हा ने आगे ट्वीट में कहा कि ‘इन खबरों के बाद भी मेरा स्टैंड वही है, जो पहले था. स्थिति अलग हो सकती है, स्थान वही होगा- पटना साहिब.’ कह सकते हैं कि उन्होंने अपनी तरफ से यह स्पष्ट कर दिया है कि वे 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में भी अपने मौजूदा क्षेत्र पटना साहिब से ही चुनाव लड़ेंगे.

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों से श्री सिन्हा पार्टी से हटकर लगातार बयान देते रहे हैं और कई बार उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व को भी निशाने पर लिया है. ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि बीजेपी से उनका इस बार टिकट कट सकता है. ऐसा नहीं है कि उन्हें इस बात का आभास नहीं हो बल्कि उन्हें खुद भी ऐसा लग रहा है शायद इसी को ध्यान में रखकर वो बीजेपी के खिलाफ भी अपनी दावेदारी अभी से पेश कर रहे हैं. ऐसा नहीं है कि इस बार बीजेपी की ओर से केवल पटना साहिब सीट से ही प्रत्याशी बदलने की खबरें आ रही हों बल्कि ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी इस बार कई वर्तमान सांसदों के टिकट काट सकती है तो वहीं दूसरी पार्टियां भी इस तरह की रणनीति बना रही हैं. तभी तो इससे पहले ऐसी भी खबरें आ रही थीं कि शत्रुघ्न सिन्हा पटना साहिब के बजाय इस बार लोकसभा का चुनाव दिल्ली से लड़ सकते हैं और आम आदमी पार्टी उनका समर्थन करेगी.

अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार में मंत्री रहे शत्रुघ्न सिन्हा ने 2014 में बड़े अंतर से पटना साहिब से लगातार दूसरी बार लोकसभा का चुनाव जीता था. इससे पहले वो दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए थे.

ये भी पढ़ें-

मनोहर पर्रिकर अस्पताल में हैं तो क्या, गोवा में कहीं से भी भारी पड़ते हैं

ओडिशा में मुकाबला बीजेडी बनाम बीजेपी ही होगा

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय