New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अगस्त, 2016 05:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कन्नड़ फिल्मों की ऐक्ट्रेस से पॉलिटिशियन बनीं दिव्या स्पंदन को ने हाल ही में सार्क सम्मेलन के दौरान अपने पाकिस्तानी दौरे पर ये कहकर बवाल खड़ा कर दिया कि 'पाकिस्तान नर्क नहीं है.' दिव्या स्पंदन को राम्या के नाम से भी जाना जाता है. दरअसल राम्या का ये बयान हाल ही में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के 'पाकिस्तान को नर्क' कहे जाने के बयान के संदर्भ आया है.

इसके बाद से वह भारत में आलोचकों के निशाने पर आ गई हैं. सोशल मीडिया पर न सिर्फ राम्या को उनके इस बयान के लिए खिंचाई की गई बल्कि एक वकील ने उनके खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दायर किया है. आइए जानें क्या है पूरा मामला.

'पाकिस्तान नर्क नहीं है' बोलकर घिरीं कांग्रेसी सांसद रमैयाः

कन्नड़ फिल्म ऐक्ट्रेस और कांग्रेस नेता राम्या ने हाल ही में इस्लामाबाद में आयोजित हुए 'सार्क युवा सांसद सम्मलेन में भाग लिया था. इस सम्मलेन के दौरान ही राम्या ने कहा कि 'पाकिस्तान नर्क नहीं है'. राम्या 2013 से 2014 तक कर्नाटक के मांड्या से कांग्रेस सांसद भी रह चुकी हैं.

राम्या ने उस सम्मेलन में कहा, 'पाकिस्तान नर्क नहीं है, यहां के लोग हमारे जैसे ही हैं, उन्होंने हमारे साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया था.' राम्या का बयान पिछले हफ्ते रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर द्वारा दिए गए उस बयान के संदर्भ में था जिसमें पर्रिकर ने कहा था, 'पाकिस्तान जाना नर्क में जाने जैसा है.'

यह भी पढ़ें: देशभक्ति और देशद्रोह का मतलब समझा देगा ये 2 मिनट का वीडियो!

ramya-650_082316023418.jpg
ऐक्ट्रेस और कांग्रेसी नेता ने 'पाकिस्तान नर्क नहीं है' कहकर तूफान खड़ा कर दिया है

राम्या के इस बयान के बाद राजधानी बेंगलुरु से 250 किलोमीटर दूर दक्षिण कर्नाटक स्थित कोडागू में के विट्ठल गौड़ा नाम के वकील ने सीआरपीसी की धारा 200 के तहत न्यायिक मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास कोर्ट के समध राम्या के खिलाफ देशद्रोह का बयान दर्ज कराया है. गौड़ा ने मांग की है कि राम्या के खिलाफ आईपीसी की धारा 124(A) के तहत केस दर्ज किया जाए. देशद्रोह के आरोपियों पर इसी धारा के तहत केस दर्ज किए जाते हैं.

लेकिन राम्या ने कहा, मैं माफी नहीं मांगूंगी क्योंकि मैंने कुछ गलत नहीं किया है. मैंने अपने विचार व्यक्त किए हैं और यही लोकतंत्र है. उन्होंने कहा कि देशद्रोह कानून का दुरुपयोग किया जा रहा है. राम्या के खिलाफ दायर केस की सुनवाई शनिवार को होगी.

पर्रिकर के बयान को गलत संदर्भ में जोड़ने से खड़ा हुआ विवादः

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के जिस बयान को लेकर ये विवाद हुआ है, उसके बारे में आधी-अधूरी जानकारी दी जा रही है. दरअसल स्वतंत्रता दिवस के दिन जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ की नाकाम साजिश के दौरान सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में पांच आंतकियों के मारे जाने के बाद पर्रिकर ने कहा था, कल हमारे जवानों ने 5 लोगों (आंतकवादी) को वापस भेज दिया, पाकिस्तान में जाना और नर्क में जाना एक ही है.'

आतंकवाद फैलाने के लिए पाकिस्तान की आलोचना करते हुए पर्रिकर ने कहा, पाकिस्तान ने आतंकवाद को बढ़ावा दिया है और अब वे उस नीति के परिणाम भुगत रहे हैं.' पर्रिकर का ये बयान कश्मीर में पाक समर्थित आतंकवाद के संदर्भ में था और उनका कहना था कि आतंकवाद को बढ़ावा देकर पाकिस्तान ने अपने खुद के देश के हालात नर्क जैसे बना लिए हैं. लेकिन पर्रिकर ने कभी भी पाकिस्तान को एक देश के रूप में नर्क नहीं कहा बल्कि आंतकवाद के समर्थन के लिए पाकिस्तानी सरकार की नीतियों की आलोचना की थी.

लेकिन कांग्रेसी सांसद राम्या ने पर्रिकर के जिस बयान के संबंध में पाकिस्तान जाकर ये कहा कि 'पाकिस्तान नर्क नहीं है', तो दरसअल उनका संदर्भ ही गलत था. राम्या ने पर्रिकर के बयान पर कहा, 'मैं सम्मानपूर्वक उनसे असहमत हूं लेकिन पाकिस्तान नर्क नहीं है.' दरअसल ऐसा लगता है कि ज्यादातर मीडिया की तरह ही राम्या ने भी पर्रिकर के आधे बयान पर ही अपनी प्रतिक्रिया दे डाली. लेकिन किसी ने भी ये जानने की कोशिश नहीं की आखिर पर्रिकर ने पाकिस्तान नर्क है वाला बयान दिया क्यों था.

तो इस तरह से रक्षा मंत्री की बयान की आधी-अधूरी बात पर मीडिया में भी बहस छिड़ी, विवाद हुआ और एक पूर्व कांग्रेसी सासंद ने तो पाकिस्तान जाकर बिना पर्रिकर का पूरा बयान समझे पाकिस्तान को क्लीन चिट पकड़ा दिया और अपने ही देश के सरकार के मंत्री को कठघरे में खड़ा कर दिया. यानी राम्या के बयान से जुड़े विवाद का जो दूसरा पहलू उसे दिखाया ही नहीं गया. या यूं कहें कि बिना पर्रिकर के बयान का पूरा मतलब समझे बखेड़ा खड़ा हो गया.  

राम्या को सोशल मीडिया पर भी पाकिस्तान के प्रति हमदर्दी दिखाने के लिए ट्रॉल किया गया. लोगों ने पाकिस्तान का समर्थन करने के लिए उनकी तीखी आलोचना की.

यह भी पढ़ें: क्या यही है कांग्रेस की राष्ट्रभक्ति की नई परिभाषा?

देखिए लोगों ने कैसे लिया पाक की तारीफ पर राम्या को निशाने परः

राम्या ने अपने अपने बयान पर मचे पर बवाल पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत द्वारा पाकिस्तान के दौरे के दौरान भारत का भाई कहे जाने संबंधी बयान भी ट्वीट किया.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय