New

होम -> समाज

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मार्च, 2016 05:55 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

कहा जाता है कि शादी जन्म-जन्म का रिश्ता है. जन्मों का न भी मानें, लेकिन जीवन भर का तो है ही. लेकिन एक महिला जिसकी तीन बार शादी हुई हो, फिर भी वो अकेली हो, उसके लिए ये 'जन्म-जन्म', 'जीवन भर' और स्थाई रिश्ते के मायने ही खत्म हो जाते हैं. उसके लिए अगर कुछ 'स्थाई', 'हमेशा के लिए' और ‘जीवन भर’ जैसे शब्दों को परिभाषित करता है तो वो कोई इंसान नहीं बल्कि शरीर पर गुदे हुए परमानेंट टैटू हैं.

वो महिला 24 साल की उम्र में गैंग रेप का शिकार हुई, 3 बार दुल्हन बनकर भी असफल रही, वो बेबाक है, आत्मनिर्भर है, आजाद है, वो अपने नियम खुद बनाती है. जिसके लिए शादी एक पवित्र रिश्ता है उसने शादी की एक नई परिभाषा दी है, वो महिला है सैलिब्रिटी हेयर स्टाइलिस्ट सपना भावनानी. एक फोटो प्रोजेक्ट के जरिए सपना ने शादी को लेकर अपनी सोच को सबके सामने रखा है, जो भले ही अजीब लगे लेकिन सोचने को मजबूर जरूर करती है.

ये भी पढ़ें- मेरा मुंह काला क्योंकि...

जब सपना बर्लिन में शॉपिंग कर रही थीं. उन्हें एक वेडिंग गाउन बहुत पसंद आया, वो उसे पहनकर देखना चाहती थीं, लेकिन उन्हें ऐसा करने के लिए सिर्फ इसलिए मना कर दिया गया क्योंकि उनके सर पर बाल नहीं थे. इस बात ने उन्हें परेशान किया और ये सोचने पर मजबूर भी किया कि हम किसी एक इंसान के लिए और खासकर इस दिन के लिए परफेक्ट बनना चाहते हैं, और सोचते हैं कि ये दिन आपकी जिंदगी हमेशा के लिए बदल देगा. उन्हें अहसास हुआ कि वो किसी एक इंसान के लिए समझौते नहीं कर सकतीं, इसलिए सपना ने फिर से शादी की, लेकिन किसी एक इंसान से नहीं बल्कि कई सारी चीजों से, जो उन्हें बेहद प्यारी हैं- बिल्ली, शहर यहां तक कि वो खुद भी.

- शादी सबसे महत्वपूर्ण इंसान से, जो वो खुद हैं

sapna1_031016052145.jpg
 उन्होंने खुद को वचन दिया कि वो मरते दम तक, हर पल, हर दुख-सुख में खुद को प्यार करेंगी और सम्मान देंगी.

- शादी उस बिल्ली से जिसे वो बहुत प्यार करती हैं

sapna2_031016052248.jpg
इस शादी में मैं तुम्हें वचन देती हूं कि मैं तब भी तुम्हारा साथ दूंगी जब तुम बूढ़ी और चिड़चिड़ी हो जाओगी (हालांकि मैं नहीं चाहती कि ऐसा कभी भी हो), जब तुम्हारी म्याउं हल्की पड़ जाएगी, मैं तुम्हें सहारा दूंगी. तुम्हें सहारा देने के लिए मैं अब बहुत मजबूत हूं.

ये भी पढ़ें- फैशन डिजाइनर की नजर एक कामवाली बाई पर पड़ी, और फिर..

शादी अपनी जड़ों से

sapna-3_031016052424.jpg
मैं वचन देती हूं कि मरते दम तक, परिणाम में से डरे बगैर मैं तुममें छिपी अच्छाइयों और बुराइयों को खोजती रहूंगी. मैं दुनिया को दिखाउंगी कि तुम सच में कितनी सुंदर और कोमल हो.

- शादी अपने शहर बॉम्बे से

sapna4_031016052510.jpg
मैं वचन देती हूं कि मैं तुम्हें उतना ही सुंदर बनाउंगी जितना तुमने मुझे बनाया है. तुममें घूमकर, खुशियां बांटकर और हमारे द्वारा फेंके गए कचरे की वजह से तुम्हें आंके बिना मरते दम तक तुम ही मेरे दिल में बसी हो.

- शादी अपनी 'इंक'(स्याही) से

sapna5_031016052557.jpg
इस शादी में मैं सारे दर्द और खून के छींटे बिना शिकायत बर्दाश्त करने का वचन देती हूं. मरते दम तक तुम मेरे और मैं तुम्हारी रहूंगी.

- शादी अपनी गायब होती इंक(स्याही) से

sapna6_031016052645.jpg
मैं मरते दम तक, बिना किसी उद्देश्य के तुम्हारी बेवफाई स्वीकार करने का वचन देती हूं. तुम्हारा गायब होना त्याग नहीं दिखाएगा. मेरी कहानी स्याही से नहीं बल्कि आत्मा से लिखी जाएगी.

- शादी अपने सबसे प्यारे फैन(सुमेर) से

sapna7_031016052819.jpg
मैं वचन देती हूं कि मैं हमेशा के लिए तुम्हारी रहूंगी.

- शादी अपने गुजरे हुए दोस्त शिवराज से

sapna8_031016052915.jpg
इस शादी में मैं वचन देती हूं कि मरते दम तक मैं कभी तुम्हें अनदेखा नहीं करूंगी. ऐसे पल जब तुम बात करना चाहते थे, पर मैं हमेशा व्यस्त रहती थी. क्योंकि कोई उनपर ध्यान ही नहीं देता जो हर पल मुस्कुराते रहते हैं. तुम जाकर भी नहीं गए. अब मैं वो महिला बन गई हूं जो हमेशा मुस्कुराती हूं.

ये भी पढ़ें- दो फोटो पर मचे घमासान में आप किधर हैं?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय