New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 नवम्बर, 2022 06:05 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

2024 के लोकसभा चुनाव से पहले होने वाले विधानसभा चुनावों में अपना प्रदर्शन सुधारने और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी को रीलॉन्च करने के लिए पार्टी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' का फैसला लिया था. वैसे, विधानसभा चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन सुधरेगा या नहीं. इसका फैसला समय आने पर हो जाएगा. लेकिन, राहुल गांधी के मेकओवर की कांग्रेसी कोशिश एक बार फिर से मुंह के बल गिरती नजर आ रही है. दरअसल, राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' ने बीते महीने तेलंगाना में प्रवेश किया था. और, उस दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने दो वीडियोज शेयर किए थे. जिनमें से एक में कन्नड़ सुपरस्टार यश की फिल्म केजीएफ 2 का एक गाना इस्तेमाल किया गया था. जिस पर केजीएफ 2 (KGF 2) के गानों का कॉपीराइट अधिकार रखने वाली एमआरटी म्यूजिक ने राहुल गांधी समेत कांग्रेस के तीन नेताओं पर कोर्ट में केस दर्ज कर दिया है. आसान शब्दों में कहें, तो राहुल गांधी तो 'रॉकी भाई' बनना चाहते हैं, लेकिन KGF वालों को ये मंजूर नहीं है.

Rahul Gandhi wants to be Rocky Bhai but matter reached Court of Congress use MRT Music KGF 2 Songs in Bharat Jodo Yatraराहुल गांधी के लिए भारत जोड़ो यात्रा बहुत जरूरी है. लेकिन, ये विवादों की यात्रा बनती जा रही है.

कांग्रेस क्यों कर रही है राहुल को रॉकी भाई बनाने की कोशिश?

2014 के बाद से ही कांग्रेस लगातार सिमटती जा रही है. लोकसभा चुनावों में लगातार दो बार मिली हार और कई राज्यों में सत्ता खोने के बाद कांग्रेस का कई राज्यों में तकरीबन सूपड़ा साफ हो चुका है. लंबे समय तक कांग्रेस के पास पार्टी अध्यक्ष भी नहीं था. हालांकि, बीते महीने ही कांग्रेस को मल्लिकार्जुन खड़गे के तौर पर नया कांग्रेस अध्यक्ष मिल गया है. लेकिन, खड़गे पर भी गांधी परिवार का वरदहस्त होने की चर्चाएं जोरों पर रही हैं. दरअसल, 2019 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद छोड़ने के बाद से राहुल गांधी किसी भी विधानसभा चुनाव में पार्टी को राज्य की सत्ता में लाने में कामयाब नहीं हो सके हैं. और, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले ये बात राहुल गांधी के लिए एक बड़ी कमजोरी के तौर पर उभर रही थी.

दरअसल, भारत जोड़ो यात्रा का मूल उद्देश्य राहुल गांधी का नाम 2024 के लिए कांग्रेस की ओर से प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के तौर पर आगे बढ़ाने के लिए किया जाना है. क्योंकि, साझा विपक्ष के लिए तमाम कोशिशें करने के बावजूद कांग्रेस को सभी विपक्षी पार्टियों का सहयोग नहीं मिल पा रहा है. अरविंद केजरीवाल, ममता बनर्जी, नीतीश कुमार जैसे कई नेता खुद को साझा विपक्ष के पीएम कैंडिडेट के तौर पर देख रहे हैं. जबकि, कांग्रेस समेत यूपीए के चेयरपर्सन सोनिया गांधी का यही मानना है कि राहुल गांधी ही अगले लोकसभा चुनाव में पार्टी की ओर से पीएम कैंडिडेट हो सकते हैं. यही वजह है कि भारत जोड़ो यात्रा में किसी फिल्म की तरह ही इमोशन, ड्रामा, एक्शन, ट्विस्ट एंड टर्न जैसे सारे मसाले मिलाकर राहुल गांधी को 'रॉकी भाई' के तौर पर पेश किया जा रहा है.

'केजीएफ' के ब्रांड को लेकर म्यूजिक कंपनी की जागरुकता

केजीएफ फिल्म ने दुनियाभर में करीब 1250 करोड़ की कमाई थी. और, ये फिल्म सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्मों की टॉप-5 लिस्ट में शामिल है. इसे देखते हुए साउथ की बड़ी म्यूजिक कंपनियों में शुमार एमआरटी म्यूजिक ने केजीएफ फिल्म में भारी निवेश कर इसके संगीत का कॉपीराइट खरीदा था. आमतौर पर ऐसी म्यूजिक कंपनियां राजनीतिक तौर पर खुद को पूरी तरह से तटस्थ रखती हैं. यही कारण है कि एमआरटी म्यूजिक ने राहुल गांधी, जयराम रमेश और सुप्रिया श्रीनेत पर कॉपीराइट के उल्लंघन का मामला दर्ज करवा दिया है. क्योंकि, इसकी वजह से एमआरटी म्यूजिक का नाम एक पार्टी से जुड़ सकता था. और, उसे ये बिलकुल भी मंजूर नहीं था.

कोर्ट ने भी दिया ट्विटर हैंडल पर अस्थायी रोक लगाने का फैसला

एमआरटी म्यूजिक कंपनी के मालिक एम. नवीन कुमार ने केजीएफ 2 के गाने का अवैध तरीके से अपने वीडियो में इस्तेमाल करने के आरोप में कॉपीराइट के उल्लंघन का मामला दर्ज कराया है. वैसे, एमआरटी म्यूजिक के मामले पर सुनवाई करते हुए बेंगलुरु की एक कोर्ट कांग्रेस के साथ ही भारत जोड़ो यात्रा के ट्विटर हैंडल को अस्थायी रूप से ब्लॉक करने का आदेश भी जारी कर दिया है. कोर्ट ने अपने आदेश में ट्विटर से कहा है कि अगली सुनवाई होने तक दोनों ट्विटर हैंडल को अस्थायी रूप से बंद कर दे. हालांकि, अभी तक इस पर रोक नहीं लगी है.

वैसे, एमआरटी म्यूजिक का कहना है कि 'कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के वीडियोज में केजीएफ 2 फिल्म के गानों का इस्तेमाल किया है. और, इसके लिए कांग्रेस ने एमआरटी म्यूजिक से कोई अनुमति नहीं ली है. यह कॉपीराइट कानून का सीधा उल्लंघन है. जबकि, भारत जोड़ो यात्रा का आयोजन देश में शासन करने का मौका तलाशने के लिए किया जा रहा है. एमआरटी म्यूजिक ने केवल अपने अधिकारों को सुरक्षित रखने के लिए ये मामला दर्ज करवाया है. वह किसी राजनीतिक दल की छवि को खराब नहीं करना चाहते हैं.'

भारत जोड़ो यात्रा कैसे बन गई विवादों की यात्रा?

वैसे, भारत जोड़ो यात्रा को लेकर ये कोई इकलौता विवाद नहीं है. भारत जोड़ो यात्रा शुरू होने के साथ ही विवादों में घिर गई थी. केरल के कोल्लम जिले में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी के लिए चंदा न देने पर एक सब्जीवाले से मारपीट की थी. वहीं, तमिलनाडु में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान हिंदू धर्म के खिलाफ जहरीली बातें करने वाले विवादित पादरी जॉर्ज पोन्नैया से मुलाकात की थी. इससे पहले भारत जोड़ो यात्रा में बच्चों के आने पर एनसीपीसीआर ने राहुल गांधी को नोटिस जारी किया था. वहीं, राहुल गांधी पर भारत जोड़ो यात्रा के दौरान भाजपा ने 41 हजार की टी-शर्ट पहनने को लेकर भी निशाना साधा था.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय