New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जुलाई, 2016 05:41 PM
कुमार अभिषेक
कुमार अभिषेक
  @kumarabhishek01
  • Total Shares

क्लीन शेव, झक सफेद कुर्ता, डेनिम जीन्स और स्पोर्ट्स शूज, राहुल गांधी का ये अंदाज उनके पहले राजनैतिक रॉक शो के रैंप के लिए सबसे मुफीद था क्योकि लखनऊ के रमाबाई आंबेडकर स्टेडियम में राहुल की इस परफॉरमेंस के लिए वो ऑडियंस सामने थी जो राहुल गांधी के सोच से जुड़ी बताई जाती है, ज्यादातर युवा कांग्रेसी और टिकटों के दावेदार अपने गले में रजिस्ट्रेशन कार्ड और पास लटकाये राहुल गांधी को सुनने आये थे. जिनके जोश का अंदाजा लगाना इसलिए मुश्किल नहीं था क्योंकि ये वो चुनिंदा लोग थे जिन्हें इस शो के लिए खास बुलाया गया था.

राहुल गांधी की रैंप स्टेज पर एंट्री भी धमाकेदार रही हालांकि मूसलाधार बारिश ने अगर खलल नहीं डाली होती तो ये किसी रॉक स्टार के शो से किसी मायने में कम नहीं होता. करीब आधे दर्जन बड़े एलईडी स्क्रीन जिसपर सुबह से ही इंदिरा गांधी, राजीव गांधी सरदार पटेल और महात्मा गांधी के ऑडियो वीडियो में उनके चर्चित भाषणों की चुनिंदा क्लिप लगातार कार्यकर्ताओं को सुनाई और दिखाई जा रही थी.

राहुल गांधी के इस शो को भी उन्हीं बड़े एलईडी स्क्रीन पर भी दिखाया जाना था लेकिन बारिश की वजह से पूरा एलईडी सिस्टम बंद करना पड़ा. यही हाल स्टेट ऑफ आर्ट ऑडियो सिस्टम का भी हुआ जिसमें भीड़ में से 50 कार्यकर्ताओं को सवाल पूछना था लेकिन उस सिस्टम को भी बारिश ने धो डाला लेकिन राहुल और उनके कार्यकर्ताओं का जोश कम नही हुआ, सवाल आते रहे और राहुल जबाब देते रहे.

पढ़ें: संसद में 'सो गए' राहुल गांधी, तो देखिए ट्विटर कैसे जागा!

इस राजनैतिक मेगारॉक शो के लिए इंतजाम भी खास थे टीम पीके ने राहुल की इस लॉन्चिंग की खास तैयारी भी की थी. बीच में रॉक स्टेज और दोनों ओर 100-100 मीटर के रैंप के फ्लैंक बाहें फैलाए उन्हें कार्यकर्ताओं से मुखातिब कर रही थीं. मूसलाधार बारिश में भीगते कार्यकर्ता राहुल के आने तक उसी जोश से डटे रहे और राहुल ने भी उन्हें निराश नहीं किया.  

rahul-gandhi-650_073016021534.jpg
राहुल गांधी ने लखनऊ में यूपी विधानसभा चुनावों के प्रचार अभियान की शुरुआत धमाकेदार अंदाज में की! (तस्वीर साभारः अमर उजाला)

रैंप पर चलते हुए कई कार्यकर्ताओं को पहचाना, कइयों को नाम से बुलाया तो कइयों को पीछे से आगे तक बुलाया, एक बार रैंप पर आने के बाद राहुल और कार्यकर्ताओं के बीच कोई नहीं था और यही दूर से आये कार्यकर्ताओं के लिए तो इतना ही उनके जोश को चरम पर लाने के लिए काफी था.

रैंप पर घूमते और सवालों के जबाब देते राहुल गांधी ने अपना वो मलाल नहीं छुपाया कि काश अगर वो कुछ वक्त पहले आते तो भीगने का लुत्फ भी उठा लेते. जिस शोमैनशिप को लेकर खुद राहुल गांधी नरेंद्र मोदी की आलोचना करते रहे हैं, पहली दफा वह खुद एक मेगास्टार की तरह लखनऊ के रमाबाई आंबेडकर स्टेडियम में बाकायदा 200 मीटर के रैंप पर कार्यकर्ताओं से रूबरू हुए. हालांकि राहुल गांधी से पूछने वाले सवाल चुनिंदा थे और सब एक लिखी हुए पटकथा की तरह ही थे.

पढ़ें: लखनऊ में कांग्रेस का 'फर्स्ट डे फर्स्ट शो' हिट

दिन शुक्रवार था सो मुसलमान कार्यकर्ताओं के लिए भी खास इंतजाम था. राहुल गांधी के रैंप स्टेज के पास ही जुमे की नमाज की खास व्यवस्था थी, जिसमे 12:58 पर बाकायदा सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने नमाज भी अदा की. सिर्फ नमाज ही क्यों लगातार हो रही बारिश के बीच जमकर हर-हर महादेव के नारे भी लगे.

अब तक पीएम मोदी को राजनीतिक शोमैन का तमगा देने वाली कांग्रेस अब राहुल गांधी को भी यूपी में एक शोमैन की तरह उतारकर, गरीब और गरीबी का चोला उतार फेंका है. कांग्रेस ने भी आजतक अपनी पार्टी का ऐसा रूप नहीं देखा था जब उनके सबसे बड़े नेता किसी शोमैन या मेगास्टार की तरह उनके बीच आएं. राहुल गांधी कार्यकर्ताओं के बीच घूमकर तो पहले भी उनसे रूबरू होते रहे हैं लेकिन रमाबाई स्टेडियम में दुनिया के किसी रॉकस्टार की तरह राहुल का पदार्पण गांव, देहात से आये कार्यकर्ताओं के लिए अनोखा था.

ज्यादातर कार्यकर्ता राहुल गांधी के इस नए अवतार से खुश हैं और उन्हें लगता है कि अगले पीएम पद के लिए उन्हें ऐसे ही प्रोजेक्ट किया जाना चाहिए लेकिन कई पुराने कांग्रेसी इसे टीम पीके का नाटक करार दे रहे जो ज्यादा लंबा नहीं चल सकता.

बहरहाल ये यूपी चुनाव के कैंपेन में राहुल की धमाकेदार एंट्री मानी जा रही है और इस पर कई राजनीतिक पंडितों की नजरें हैं. लेकिन राहुल का ये मेगा शो अकेले कांग्रेस को यूपी में कितना फायदा पहुंचा पाता है ये देखना दिलचस्प होगा.

लेखक

कुमार अभिषेक कुमार अभिषेक @kumarabhishek01

स्वतंत्र टिप्पणीकार

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय