New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2022 03:36 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

2022 में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के बाद यदि किसी अन्य राज्य पर जनता अपनी पैनी नजर बनाए हुए है तो वो पंजाब है. पूर्व में मुख्य मुकाबला कांग्रेस बनाम अन्य था लेकिन जैसा गतिरोध खुद पार्टी में है कैप्टन अमरिंदर सिंह के कांग्रेस से अलग होने के बाद मौजूदा वक्त में मुकाबला कांग्रेस (सिद्धू) बनाम कांग्रेस (चन्नी) हो गया है. कांग्रेस के सामने चुनौती जहां चुनावों के लिए रणनीति बनाना है तो वहीं सिद्धू और चन्नी के बीच के अलगाव पर पर्दा डालना भी है. कैप्टम के जाने के बाद माना यही जा रहा था कि भले ही कांग्रेस को थोड़ी बहुत दिक्कत हो लेकिन वो पंजाब का किला बचाने में कामयाब रहेगी. मगर जिस तरह आम आदमी पार्टी और पार्टी के लिए पंजाब में सीएम का चेहरा सिंगरूर से सांसद भगवंत मान एक के बाद एक बम फोड़ रहे हैं, कहना गलत नहीं है कि पंजाब में कांग्रेस मुसीबत में आ सकती है. मान ने राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को आड़े हाथों लिया है और उन्हें धुरी से चुनाव लड़ने का चैलेंज दिया है.

Punjab, Assembly Elections, Congress, Charanjit Singh Channi, Bhagwant Mann, Aam Aadmi Party पंजाब में धुरी के लिए चन्नी को चैलेन्ज देकर मान ने एक तीर से दो निशाने लगाए हैं और कांग्रेस को चिंता में डाल दिया है 

चन्नी और मान के बीच आरोप प्रत्यारोप कहां आ गए हैं इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि मान ने चन्नी से कथित तौर पर उनके नाम से मिली 56 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति के कागजात पर बयान देने की भी मांग की है. साथ ही मान ने कैप्टन अमरिंदर सिंह के भी कंधे पर बंदूक रखी है और कहा कि कैप्टन भी इस बात से अवगत हैं कि सीएम चन्नी अवैध रेत खनन में शामिल हैं.

दरअसल अभी बीते दिनों ही ईडी ने चन्नी के भतीजे पर नकेल कसी है और भारी मात्रा में नकदी बरामदगी की है. ईडी के इस एक्शन ने भगवंत मान के हौसलों को पंख दे दिए हैं और उन्होंने तमाम ऐसी बातें कह दी हैं जो यदि सच हुईं तो यकीनन पंजाब में कांग्रेस और पार्टी के कई कद्दावर नेता बड़ी मुसीबत में फंस जाएंगे.

ध्यान रहे अवैध खनन को लेकर मान का चाभी भरना भर था पंजाब में पूरा विपक्ष मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के खिलाफ एकजुट हो गया है. वरिष्ठ अकाली नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने भी सीएम चन्नी पर अवैध रेत खनन में शामिल होने का आरोप लगाया.

जिक्र क्योंकि भगवंत मान का सीएम चन्नी को दिये गए चैलेंज का हुआ है तो बताना जरूरी हो जाता है कि भगवंत मान ने कहा कि अगर चन्नी साहब मेरे खिलाफ चुनाव लड़ना चाहते हैं, तो मैं उन्हें धुरी पर आमंत्रित करता हूं. उन्हें अपने नाम से मिले 56 करोड़ रुपए की अवैध संपत्ति के कागजात पर बयान देना होगा.

गौरतलब है कि भगवंत मान संगरूर की धुरी विधानसभा सीट से विधानसभा चुनाव तो लड़ ही रहे हैं साथ ही वो आम आदमी पार्टी के अन्य नेताओं का प्रचार भी कर रहे हैं. वहीं अपने ऊपर लग रहे गंभीर आरोपों से परेशान पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने भी आम आदमी पार्टी पर पलटवार किया है.

चन्नी ने कहा कि वह AAP नेता अरविंद केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर करेंगे. ध्यान रहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी अवैध खनन मामले को तूल दिया था और चन्नी की ईमानदारी को कटघरे में रखा था. वहीं चन्नी ने ये भी कहा था कि चुनाव से पहले दूसरों की छवि बिगाड़ने के लिए उन पर बेबुनियाद आरोप लगाना केजरीवाल की पुरानी आदत है.

अपनी बात को वजन देने के लिए चन्नी ने अलग- अलग नेताओं से 'केजरीवाल की माफ़ी' का भी जिक्र किया. चन्नी ने कहा कि हुआ कुछ और है, पैसे किसी और के पास से मिले हैं, छापे कहीं और पड़े हैं, लेकिन केजरीवाल सोशल मीडिया पर ईडी की कार्रवाई में जब्त नोटों की गड्डी के साथ मेरी फोटो लगाकर मुझे बेईमान बता रहे हैं. इसके अलावा भी चन्नी ने तमाम बातें कहीं हैं और केजरीवाल की नीयत पर सवाल उठाए हैं.

चन्नी केजरीवाल के खिलाफ मानहानि का मुकदमा करते हैं? क्या चन्नी मान से मुकाबले के लिए धुरी आएंगे? क्या चन्नी किसी बड़ी साजिश का शिकार हैं? क्या मान भ्रष्टाचार के आरोपों के बल पर अपने मंसूबों में कामयाब होंगे? सवाल तमाम हैं जिनके जवाब हमें अगले कुछ महीनों में पता चल जाएंगे लेकिन जिस तरह मान ने चन्नी की दुखती नस दबाई है घाटे में कांग्रेस है. यदि आरोप सही साबित हुए या और कोई बड़ा खुलासा हुआ तो पंजाब में कांग्रेस के करे कराए पर पानी फिरना तय है.

बहरहाल चूंकि पंजाब चुनाव में नौबत अब चन्नी और मान के बीच दम दिखाने की आ गयी है. देखना दिलचस्प रहेगा कि आम आदमी पार्टी के भगवंत मान का दिया हुआ चैलेन्ज राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी स्वीकार करते हैं या नहीं. पंजाब के साथ साथ अब इस चैलेन्ज पर पूरे देश की नजर है. 

ये भी पढ़ें -

प्रियंका गांधी ने खुद को सीएम फेस घोषित कर दिया, किसी और कांग्रेस महासचिव में हिम्मत होती?

Priyanka Gandhi ने अपना चेहरा चमकाने में बाकियों को खारिज कर दिया!

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी गलतियां मानते हुए कई खतरनाक खुलासे किए 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय