New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 नवम्बर, 2017 07:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लालू प्रसाद की बेटी मीसा भारती ने बिहार चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को गली का गुंडा जैसा बोलने वाला बताया था. एक वीडियो में लालू के बेटे तेज प्रताप को घर में घुस कर मारने की धमकी देते सुना गया है - वो भी बिहार के मौजूदा डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी को.

लेकिन कोई कम नहीं लगता, सुशील मोदी के साथी बिहार बीजेपी अध्यक्ष भी तो लोगों को धमका ही रहे थे - 'हाथ काट डालेंगे...'

यूपी में पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह अयोध्या कांड की बरसी पर अपनी बहादुरी के किस्से सुना रहे हैं, तो मौजूदा सीएम अपराधियों को यमलोक पहुंचाने की बातें कर रहे हैं.

'हां, हमने गोली चलवाई, वरना...'

अयोध्या कांड की बरसी से ठीक पहले मुलायम सिंह का बर्थडे आता है. इस मौके पर कभी अमर सिंह साथ होते हैं, कभी आजम खां, कभी दोनों तो कभी सिर्फ यादें. इन सब बातों की चर्चा की कोई वजह न हो तो मुलायम एक बार कारसेवकों पर गोली चलवाने की जिक्र जरूर छेड़ते हैं. ये मौका इस बार भी उन्होंने नहीं गंवाया - और एक बार फिर अपने फैसले को सही ठहराया.

mulayam singhमुलायम का अयोध्या कांड

बहादुरी की गाथा सुनाते हुए मुलायम सिंह कहते हैं, ‘‘1990 में अपने मुख्यमंत्रित्व काल में देश की एकता के लिये कारसेवकों पर गोलियां चलवायीं. उसमें 28 लोग मारे गये. अगर और मारने होते तो हमारे सुरक्षाबल और मारते.’’

मुलायम सिंह आगे बोले, ‘‘आज हम आपको गोपनीय बात बता रहे हैं... अगर हम मस्जिद नहीं बचाते तो... कई मुस्लिम नौजवानों ने हथियार उठा लिये थे... कहे जब हमारा पूजास्थल नहीं रहेगा तो देश हमारा है कैसे?"

विश्व हिंदू परिषद ने मुलायम की तुलना जालियांवाला हत्याकांड के जिम्मेदार जनरल डायर से किया है और योगी सरकार ने उन्हें जेल भेजने की मांग की है.

'जेल भेजेंगे या यमलोक'

कम ही मौके ऐसे आते हैं जब पुलिस एनकाउंटर पर सवाल न उठते हों. फर्जी मुठभेड़ों को लेकर पुलिसकर्मियों और अफसरों को सजा भी होती रही है. अभी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बयान आया कि अपराधी या तो जेल भेजे जाएंगे या फिर मार जाएंगे और यमलोक पहुंच जाएंगे. मतलब यूपी पुलिस को ये खुली छूट है कि जिसे समझ ले कि अपराधी है उसका एनकाउंटर कर सकती है. कानून का राज कायम करने के लिए उसे अदालत में आरोपी के खिलाफ न तो सबूत पेश करने की जरूरत है न उसे सही साबित करने की.

तो क्या यूपी में अब इंसाफ जज की कलम से नहीं बल्कि पुलिस की गोली से हुआ करेगा?

yogi adityanathसुधार का योगी स्टाइल...

5 अक्टूबर 2017 को जारी यूपी पुलिस के आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले छह महीने में 433 एनकाउंटर हुए जिसमें 19 लोग मारे गये. पुलिस का दावा है कि वे सभी अपराधी थे. इन आंकड़ों के मुताबिक 89 कथित अपराधी जख्मी भी हुए हैं. इनके अलावा एक पुलिसवाले की भी मौत हुई है और 98 घायल हुए हैं.

जिस तरह मुलायम सिंह गोली चलवाकर देश बचाने का दावा कर रहे हैं उसी तरह योगी आदित्यनाथ कानून का राज कायम करने का. योगी के बयान और पुलिस के आंकड़ों को संज्ञान में लेते हुए राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने नोटिस जारी कर छह हफ्ते में सरकार से जवाब मांगा है.

गजब हाल है. कानून हाथ में लेकर कानून का राज कायम होगा, ये क्या बात हुई भई?

'घर में घुस के...'

योगी आदित्यनाथ की ही पार्टी के बिहार बीजेपी अध्यक्ष का बयान आया कि प्रधानमंत्री मोदी की ओर किसी ने उंगली उठायी तो हाथ काट देंगे. अभी तक तो बीजेपी नेता ऐसे लोगों को पाकिस्तान भेजने की की बातें करते रहे, अब तो सीधे मार काट पर उतर आये हैं.

बीजेपी नेता नित्यानंद राय ने कहा, 'उनकी ओर उठने वाली उंगली को, उठने वाले हाथ को... हम सब मिलके या तो तोड़ देंगे, जरूरत पड़ी तो काट देंगे.'

जब बीजेपी अध्यक्ष का भाषण चल रहा था तो मंच पर बिहार के डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी भी मौजूद थे. बात सिर्फ इतनी नहीं है, सुशील मोदी को भी धमकी देने वाले हैं. लालू प्रसाद के बेटे तेज प्रताप ने सुशील मोदी को घर में घुस कर मारने की धमकी दी है.

nityananad raiराजनीति में धमकाने का ट्रेंड

बिहार की नीतीश सरकार में ही स्वास्थ्य मंत्री रह चुके तेज प्रताप एक वायरल वीडियो में देखे जा सकते हैं. वो कह रहे हैं, ''सुशील मोदी कॉल कर रहे हैं अपन को. माननीय मंत्री जी हैं, पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जी से बात कराइये. बोले हम का बात है. उसका लड़का का बिआह है, उत्कर्ष मोदी का, बुला रहा है, बेइज्जत कर रहा है, बुलाया तो वहीं हम पोल खोल देंगे पूरा जनता के बीच में. लड़ाई जारी है, हम थोड़े मानेंगे, वार करेंगे... हम उसके घर मे घुस के मारेंगे."

सुशील मोदी के बेटे की शादी है. सुशील मोदी को डर है कि कहीं ऐसा न हो कि गुस्से में कुछ लोगों को भेज कर कोई अव्यवस्था पैदा करें. मालूम नहीं क्यों सुशील मोदी डर रहे हैं जबकि उनके कई साथी और जेडीय नेता अलग दहाड़ रहे हैं. संजय सिंह कह रहे हैं कि अगर लालू के बेटे के शरीर में खून है तो हमारे शरीर में भी पानी नहीं भरा. नीरज कुमार का कहना है - 'हमने भी कोई चूड़ियां नहीं पहन रखी हैं.'

आखिर ये सब हो क्या रहा है? तेज प्रताप के मुकाबले समझदार कहे जाने वाले तेजस्वी यादव निजी हमलों के बाद अब नीतीश कुमार को 'चीट मिनिस्टर' बता रहे हैं. हरियाणा के मंत्री अनिल विज को 'साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल...' सुन कर शहीदों का अपमान लग रहा है. अभी ये हाल है तो 2019 तक क्या होगा?

इन्हें भी पढ़ें :

योगीराज में गोली का जवाब गोली से दे रही है पुलिस, 6 महीने में 23 कुख्यात ढेर

चुनाव नहीं है फिर भी गुजरात को टक्कर दे रहा है बिहार मॉडल

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री पद की गरिमा का ख्याल रखा तो चुनाव आयोग ने 'युवराज' का

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय