New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अगस्त, 2018 03:53 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

इस साल के अंत तक मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने तय हैं. जहां एक ओर भाजपा अपनी सत्ता बचाने की कोशिशें कर रही हैं वहीं दूसरी ओर कांग्रेस भी सत्ता में आने का हर प्रयास कर रही है. दोनों ही पार्टियां एक दूसरे को नीचा दिखाने का कोई मौका नहीं छोड़ना चाहतीं, लेकिन अक्सर ये देखा गया है कि इस तरह बयानबाजी के दौर में अक्सर जुबान लड़खड़ा जाया करती है. ताजा मामला मध्यप्रदेश का ही है, जहां भाजपा जन आशीर्वाद यात्रा कर रही है और उसके पीछे-पीछे कांग्रेस अपनी जन जागरण यात्रा कर रही है. इस यात्रा में एक कांग्रेसी नेता ने ही देश को कांग्रेस मुक्त करने की बात कह दी. ऐसा लगता है कि जब जुबान लड़खड़ाती है तो दिल की बात बिना मन की सुने जुबान पर चली आती है.

मध्य प्रदेश, चुनाव, भाजपा, कांग्रेसबाला बच्चन ने कांग्रेस 'मुक्त भारत' बोल दिया और अमित शाह तो येदियुरप्पा को भ्रष्ट बता ही चुके हैं.

बाला बच्चन बोले 'कांग्रेस मुक्त' भारत

ये बात सोमवार की देर रात 11 बजे की है, जब जन जागरण यात्रा के दौरान बाला बच्चन अंजड़ पहुंचे हुए थे. जनसभा को संबोधित करते हुए बाला बच्चन की जुबान फिसल गई और उन्होंने जनता से देश को भाजपा की जगह कांग्रेस मुक्त करने की अपील कर डाली. उन्होंने कहा कि मैं भाजपा को यह बताना चाहता हूं कि मध्यप्रदेश और देश को कांग्रेस मुक्त बनाना है. जब बाला बच्चन ने ये बयान दिया तो उस वक्त मंच पर कांग्रेस के दूसरे कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी और प्रदेश कांग्रेस के सह प्रभारी संजय कपूर भी मौजूद थे. यूं तो बाद में जीतू पटवारी ने उनका बचाव करते हुए कहा है कि बाला बच्चन ने ऐसा नहीं कहा था, लेकिन कहते हैं ना प्रत्यक्ष को प्रमाण की आवश्यकता नहीं होती. ये देखिए वो वीडियो-

जीतू पटवारी की भी जुबान लड़खड़ा गई

अभी तक कांग्रेस की तरफ से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद के लिए किसी के नाम की घोषणा नहीं की गई है. इसके पीछे रणनीति हो सकती है कि बिना चेहरे के ही चुनाव लड़ा जाए, ताकि हर व्यक्ति का समर्थक चुनाव जीतने के लिए पूरी जान लगा दे. लेकिन जनसभा को संबोधित करते हुए जीतू पटवारी ने कहा कि अगर प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार बनेगी तो रोजगार के मुद्दे पर काफी काम होगा. कांग्रेस को कुछ भी बोलने से पहले सोचना-समझना होगा, वरना मध्य प्रदेश की सत्ता में आने का उनका सपना कहीं एक बार फिर अधूरा ना रह जाए.

अमित शाह की जुबान भी लड़खड़ा चुकी है

ऐसा नहीं है कि सिर्फ कांग्रेस के नेताओं की जुबान की लड़खड़ाती है. भाजपा के अध्यक्ष अमित शाह की जुबान भी लड़खड़ा चुकी है. कर्नाटक चुनाव के दौरान उन्होंने गलती से येदियुरप्पा को भ्रष्ट कह दिया था, जो उनकी ही पार्टी के हैं. उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था- भ्रष्टाचार के लिए अगर स्पर्धा कर ली जाए तो येदियुरप्पा सरकार को भ्रष्टाचार में नंबर वन सरकार का अवॉर्ड ज़रूर मिलेगा. हालांकि, उनके बगल में बैठे कर्नाटक के पूर्व प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष प्रह्लाद जोशी ने तुरंत उन्हें ठीक करते हुए कहा कि सिद्धारमैया बोलना है और अमित शाह ने अपने बयान को सही कर लिया.

मार्च के दौरान ही कर्नाटक में एक रैली करते हुए अमित शाह ने कहा था कि येदियुरप्पा सरकार और मोदी जी की जोड़ी मिलकर देश को नंबर वन बना देंगे, लेकिन उनकी बात को कन्नड में ट्रांसलेट कर रहे व्यक्ति ने गलती से बोल दिया था कि ये दोनों मिलकर देश को बर्बाद कर देंगे और नंबर वन बना देंगे. देखिए वीडियो-

'भाजपा मुक्त' भारत अमित शाह का सपना !

अक्टूबर 2017 के दौरान उदयपुर में भाजपा जनजाति मोर्चा की प्रदेश कार्यसमिति बैठक में वहां के सांसद अर्जुन लाल मीणा की जुबान भी लड़खड़ा गई थी. वह कांग्रेस मुक्त भारत की जगह भाजपा मुक्त भारत बोल बैठे थे. उन्होंने तो भाजपा मुक्त भारत को पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का सपना तक बता दिया. हालांकि, दूसरे ही पल उन्होंने अपने बयान को सही किया.

इस तरह के बयान कोई भी नेता जानबूझ कर नहीं देता ये तो सभी जानते हैं. सभी को पता है कि गलती से ऐसी बात निकल आती है. लेकिन यहां ध्यान देने की बात ये है कि आप वही बातें बोलते हैं जो आप मन में सोचते हैं या लोगों से अधिक सुनते हैं. जैसे बाला बच्चन ने कांग्रेस मुक्त भारत कहा क्योंकि बार-बार वह भाजपा के हर बयान में इसे एक नारे की तरह सुन रहे हैं. वहीं दूसरी ओर, अमित शाह ने अपनी ही पार्टी के येदियुरप्पा को भ्रष्ट बता दिया, क्योंकि उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगते रहे हैं और हो सकता है ये बातें अमित शाह के मन में रही हों. खैर, बिना दिमाग को आराम दिए दिन-रात अगर रैलियां ही करते रहेंगे तो इस तरह की चीजें तो होंगी ही.

ये भी पढ़ें-

करूणानिधि समाधि विवाद : तमिलनाडु की सियासत के दो सितारे चले गए मगर कड़वाहट बरकरार है

टीडीपी से खाली हुई NDA की सीट जल्द कोई भरने वाला है

नीतीश कुमार के महागठबंधन में शामिल होने के सवाल पर लगा विराम!

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय