New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 अगस्त, 2018 05:13 PM
बिजय कुमार
बिजय कुमार
  @bijaykumar80
  • Total Shares

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड के विरोध में जंतर- मंतर पर हुए प्रदर्शन में शामिल होकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ना सिर्फ बिहार सरकार को कड़ा सन्देश दिया है बल्कि नीतीश कुमार और उनकी पार्टी जेडीयू के साथ निकट भविष्य में गठबंधन के सवालों को भी मानो फिलहाल के लिए शांत कर दिया है. ऐसा लग रहा था कि राहुल गांधी तेजस्वी यादव के नेतृत्व में राष्ट्रीय जनता दल के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे लेकिन उन्होंने ना सिर्फ इसमें भाग लिया बल्कि नीतीश कुमार पर हमला करने से भी नहीं बचते दिखे.

rahul gandhi at jantar mantar"अगर नीतीश कुमार को सच में शर्म आ रही है तो दोषियों पर तत्काल कार्रवाई करें''- राहुल गांधी

तेजस्वी के मंच से राहुल ने कहा कि हम मुजफ्फपुर कांड की पीड़ित सिर्फ 40 बच्चियों के लिए ही नहीं, बल्कि हिंदुस्तान की हर महिला और बच्ची के लिए यहां आए हैं. हम यहां बताने आए हैं कि हम देश की सभी बच्चियों और महिलाओं के साथ खड़े हैं और आज देश में अजीब सा माहौल बन गया है जहां कमजोर लोगों, महिलाओं, मजदूरों, दलितों और अल्पसंख्यकों पर खुलेआम हमले हो रहे हैं साथ ही इन्हें धमकाया और कुचला जा रहा है. राहुल गांधी ने बिहार के मुख्यमंत्री के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि "अगर नीतीश कुमार को सच में शर्म आ रही है तो दोषियों पर तत्काल कार्रवाई करें". उन्होंने कहा, 'देश में एक तरफ भाजपा-आरएसएस है दूसरी तरफ विपक्ष है जो देश की साझा संस्कृति को बचाने के लिए खड़ा हो गया है.

बता दें कि पिछले कुछ समय से ये चर्चा हो रही थी कि नीतीश कुमार एक बार फिर पाला बदल सकते हैं. ऐसा इसलिए कहा जा रहा था क्योंकि उनके और उनकी पार्टी की तरफ से लगातार ऐसे बयान आ रहे थे जिससे ये सन्देश जा रहा था कि वो बीजेपी के साथ असहज महसूस कर रहे हैं और उसका साथ छोड़ सकते हैं. हालांकि इसका हर मौके पर उनकी तरफ से खंडन किया गया था. इस बीच कांग्रेस की ओर से मानो हर मौके पर नीतीश को अपनी ओर लाने की कवायद दिख रही थी क्योंकि पार्टी को लगता था कि ऐसा करके वो 2019 से पहले बीजेपी को कुछ और ठेस पहुंचाने में कामयाब हो जाएगी. वैसे भी टीडीपी और शिवसेना के साथ बीजेपी के रिश्तों में आयी खटास से बीजेपी को झटका लगा था. लेकिन आरजेडी, कांग्रेस की इस कोशिश के खिलाफ थी. तेजस्वी ने कई मौकों पर कहा था कि वो फिर से नीतीश के साथ गठबंधन नहीं कर सकते और बिहार में सहयोगी दलों के सामने भी ऐसी ही राय रखेंगे. ताजा घटनाक्रम से ऐसा लगता है कि मानो कांग्रेस ने भी उनकी बात मान ली हो, शायद यही वजह है कि राहुल गांधी ने मुजफ्फरपुर कांड की आड़ में नीतीश पर हमला बोला है.

बता दें कि जंतर-मंतर के प्रदर्शन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए थे जिनसे नीतीश के रिश्ते काफी अच्छे हैं शायद यही वजह है कि केजरीवाल ने इस मौके पर यूपीए और नीतीश के साथ एनडीए पर भी हमला बोला. उन्होंने कहा कि यही जंतर-मंतर है. एक निर्भया के साथ गलत काम हुआ था तो यहां पर प्रदर्शन हुआ था और यूपीए का सिंहासन हिल गया था. लेकिन मुजफ्फरपुर में तो 40 निर्भयाओं के साथ बलात्कार हुआ है. बीजेपी और जेडीयू को चेताते हुए केजरीवाल ने कहा कि अगर सत्ता में बैठे लोग होश में नहीं आए, तो जनता उन्हें 40 बार सत्ता से उखाड़ फेंकेगी. वैसे जब जंतर-मंतर पर तेजस्वी यादव के मंच से केजरीवाल बोल रहे थे उस दौरान राहुल वहां मौजूद नहीं थे वो केजरीवाल के जाने के बाद प्रदर्शन में शामिल हुए. इससे पहले दोनों नेताओं ने कर्नाटक में मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह के मौके पर मंच साझा किया था. बता दें कि 2019 के लिए दिल्ली में भी गठबंधन की बात हो रही है जिसपर अभी पुख्ता रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता.

nitish kumar''इस मामले में जो भी दोषी होंगे, उन्हें किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा''-नीतीश कुमार

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड के लिए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने बाल कल्याण संरक्षण निकाय के सहायक निदेशक को निलंबित कर दिया है. मुजफ्फरपुर के अलावा अररिया, मधुबनी, भोजपुर, भागलपुर और मुंगेर के सहायक निदेशकों को भी निलंबित किया गया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि कार्रवाई करने में विलम्ब जरूर हुआ है. उधर इस मुद्दे पर आलोचना झेल रहे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्पष्ट कर दिया है कि इस मामले में जो भी दोषी होंगे, उन्हें किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा. रविवार को पटना में एक कार्यक्रम के दौरान नीतीश कुमार ने कहा कि ''जरा पॉजिटीव फीड पर भी आप लोग कृपा करके देख लें. एक आध निगेटीव चीज हो गई, उसी को लेकर चल रहे हैं, जो गड़बड़ करेगा, वो अंदर जाएगा. उसको बचाने वाला भी नहीं बचेगा, वो भी अंदर जाएगा.'' आगे उन्होंने कहा कि ''हम किसी को बख्शने वाले नहीं हैं. आज तक नहीं किया है कोई समझौता. बाकी हम ही को गाली देना है तो दीजिए. कैसे-कैसे लोगों से गाली दिलवा रहे हैं?''

ये भी पढ़ें-

टीडीपी से खाली हुई NDA की सीट जल्द कोई भरने वाला है

मुजफ्फरपुर रेप कांड : नियम-शर्तों के साथ तेजस्वी का नीतीश पर हमला

नीतीश कुमार नैतिकता के आधार पर इस्तीफा क्यों नहीं दे रहे !

लेखक

बिजय कुमार बिजय कुमार @bijaykumar80

लेखक आजतक में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय