New

होम -> सियासत

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 26 दिसम्बर, 2019 10:28 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का शुमार दुनिया की उन चुनिंदा शख्सियतों में है जिनकी एक एक अदा के लोग दीवाने हैं. चाहे जितनी भी आलोचना हो मगर इस बात को खारिज नहीं किया जा सकता कि मोदी स्टाइलिश (PM Modi tyle And Personality) व्यक्तित्व के मालिक हैं. जब बात स्टाइल की आती है तो देश के प्रधानमंत्री उसमें किसी तरह का कोई समझौता नहीं करते. बात समझने के लिए उन तस्वीरों को देखना भी काफी दिलचस्प होगा जो प्रधानमंत्री ने अपने ट्विटर पर पोस्ट की हैं. पीएम मोदी सूर्यग्रहण (PM Modi Watching Solar Eclipse) देख रहे थे. बताया जा रहा है कि मौसम में छाई धुंध के चलते पीएम ग्रहण को स्पष्ट रूप से नहीं देख पाए लेकिन लाइव स्ट्रीम के जरिये उन्होंने केरल के कोझिकोड में सूर्य ग्रहण होते हुए देखा.

नरेंद्र मोदी, सूर्यग्रहण, ट्विटर, वायरल तस्वीरें, पीएम, Narendra Modi      ट्विटर पर डाली गई तस्वीरों के कारण देश के प्रधानमंत्री खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं

जैसा कि हम बता चुके हुए हैं देश दुनिया की निगाह पीएम मोदी पर रहती है इस कारण पीएम की ये तस्वीरें भी इंटरनेट पर खूब वायरल हो रही हैं. आपको बताते चलें कि देश के पीएम की इन तस्वीरों को अब तक 50 हजार से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है तो वहीं इस तस्वीर पर 2 हजार से ऊपर कमेंट और 8 हजार के आस पास रीट्वीट पड़े हैं. ट्विटर पर Gappistan Radio नामक हैंडल से जब कहा गया कि प्रधानमंत्री की सूर्य ग्रहण देखने वाली तस्वीर meme बन गई है, तो प्रधानमंत्री मोदी ने जवाब दिया- 'स्वागत कीजिए.. आनंद लीजिए.'.

जैसा कि हम बता चुके हैं प्रधानमंत्री की इन तस्वीरों पर लगातार प्रतिक्रियाएं आ रही हैं साथ ही इनपर मीम भी बन रहे हैं तो आइये देखें कि एक ऐसे वक़्त में जब नागरिकता संशोधन कानून के चलते भाजपा समेत पीएम मोदी की आलोचना हो रही हो. जगह-जगह विरोध हो रहा है अपने पीएम के स अंदाज को कैसे देख रही है देश की जनता.

ध्यान रहे कि प्रधानमंत्री मोदी की ये तस्वीरें इसलिए भी लोगों के आकर्षण का केंद्र हैं क्योंकि इस पूरे इवेंट में सबसे ज्यादा सुर्खियां प्रधानमंत्री के चश्मे ने बटोरी हैं. तमाम ऐसे यूजर्स हैं जिन्होंने इस चश्में की कीमत तक बता दी है और कहा यही जा रहा है कि जो चश्मा प्रधानमंत्री मोदी ने लगाया हुआ है उसकी कीमत लाखों में है.

पीएम की इस तस्वीर पर प्रतिक्रिया देते हुए @carlie_sir नाम के यूजर ने लिखा है कि इस तस्वीर को देखकर लग रहा है कि एक और सर्जिकल स्ट्राइक की संभावनाएं हैं. यूजर के अनुसार जब पूरी दुनिया सूर्यग्रहण देख रही होगी उस वक़्त मोदी यही सोच रहे होंगे कि अगर इस समय सर्जिकल स्ट्राइक की जाए तो इसका फायदा भारत को मिल सकता है.

तमाम लोग ऐसे भी हैं जो इन तस्वीरों के बाद  यही कह रहे हैं कि जिस वक़्त मोदी की ये फोटो ली गई उस वक़्त में देश के विपक्ष के बारे में सोच रहे थे.

ऐसे भी यूजर हैं जो मौका कोई भी हो पीएम मोदी की आलोचना के लिए किसी भी चीज को मुद्दा बना ही देते हैं. ऐसे में हम @sunil_Jnvu की उस प्रतिक्रिया को देख सकते हैं जहां सूर्य ग्रहण को देश के प्रधानमंत्री की उपलब्धियों तक से जोड़कर देखा जा रहा है.

देश के प्रधानमंत्री की इन तस्वीरों के बाद ज्ञान और नैतिकता की भी बातें ट्विटर पर शुरू हो गई हैं. लोगों का मत है कि एक ऐसे समय में जब देश की अर्थव्यवस्था पाताल में जा रही हो. GDP लो हो हम इस पर बात कर रहे हैं कि मोदी ने सूर्यग्रहण के वक़्त क्या किया.

जैसा कि हम बता चुके हैं तस्वीरों में सबसे ज्यादा चर्चा चश्मे पर हो रही है तो ऐसे भी तमाम यूजर्स हैं जिन्होंने बता दिया कि देश के प्रधानमंत्री ने जो चश्मा लगाया है वो किसी ब्रांड का है और इसकी कीमत कितनी है.

इन तस्वीरों के बाद पूरा सोशल मीडिया ऐसी तमाम तस्वीरों से पटा पड़ा है जिन्हें देखकर शायद ही कोई अपनी हंसी को काबू में रख पाए.

बंगाल का चुनाव नजदीक है. क्या भाजपा क्या तृणमूल कांग्रेस दोनों ही इन चुनावों के लिए बहुत गंभीर हैं. सोशल मीडिया पर ऐसे भी यूजर हैं जिनका कहना है कि जिस वक़्त प्रधानमंत्री मोदी सूर्यग्रहण देख रहे हैं उसी वक़्त ग्रहण में उन्हें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी दिखीं.

सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का चश्मा वो मुद्दा बना है जिसपर सबसे ज्यादा बहस हो रही है. लोग कह रहे हैं कि आखिर कोई कैसे इतना महंगा चश्मा इस्तेमाल कर सकता है.

लोग अपने प्रधानमंत्री के इस रूप को खूब पसंद कर रहे हैं और इसकी जमकर तारीफ भी करते नजर आ रहे हैं.

ट्विटर पर जनता ने वो वीडियो भी शेयर किये हैं जिनमें प्रधानमंत्री मोदी सूर्यग्रहण की लाइव स्ट्रीमिंग देखते हुए नजर आ रहे हैं.

बहरहाल, चाहे आलोचना हो या कुछ और हो इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि मौका कोई भी हो न सिर्फ पीएम मोदी उसे पूरी तरह भुनाते हैं बल्कि उसके दम पर सुर्खियां भी खूब बटोरते हैं. सूर्यग्रहण के ही मामले को अगर देख लें वायरल हुई अपनी फोटो में उन्होंने फिर एक बार ये साबित कर दिया कि एक स्वैग तो झलकता है उनके व्यक्तित्व में.

ये भी पढ़ें -

CAA vs NPR vs NRC: मोदी सरकार को भला-बुरा कहने से अच्छा है कंफ्यूजन दूर कर लीजिए

CAA Protest: मोदी विरोध के नाम पर अरुंधती रॉय देशद्रोह के लिए तो नहीं उकसा रहीं?

झारखंड हारने के बाद भाजपा के सामने 2020 की चुनावी चुनौतियां

 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय