होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2020 01:42 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कहावत है नीम हकीम खतरा ए जान यानी वो आदमी जिसके अंदर इल्म न हो मगर वो अपने को डॉक्टर कहता हो वो जान का दुश्मन है. अगर कोई मरीज ऐसे हकीम को दिखाने जा रहा है तो वो अपनी जान का दुश्मन ख़ुद है वो पैर पर कुल्हाड़ी नहीं कुल्हाड़ी पर पैर मारता है. जैसे आज जाहिल हकीमों की भरमार है ऐसा ही कुछ हाल बाबाओं या स्वघोषित पीरों का भी है. ऐसे ढोंगी बाबा अपने को रूहानी/ सिफली अमल का माहिर बता कर लोगों को खूब ठगते हैं. मामले तो ये भी आए हैं जब इन लोगों के चलते लोगों का भरा पूरा घर तक बर्बाद हुआ है और लोग आत्महत्या जैसा कदम तक उठाने पर मजबूर हुए हैं. सवाल होगा कि हम ढोंगी बाबाओं की ये करैक्टरस्टिक्स आपको क्यों बता रहे हैं? वजह है पाकिस्तान (Pakistan) के फॉरेन मिनिस्टर (foreign Minister) शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi). नहीं! ऐसा बिल्कुल नहीं है कि कुरैशी साहब किसी बाबा या तांत्रिक के चक्कर काट रहे हों. एक ऐसे समय में जब पाकिस्तान तमाम अहम मोर्चों पर विफल हो कुरैशी साहब ने साइड बिजनेस (प्राइम बिजनेस भी कह सकते हैं) फिर शुरू किया है. मुल्तान के पीर कहे जाने वाले शाह मेहमूद कुरैशी खूबसूरत महिलाओं के बाल काट रहे हैं हैं और ऐसा करके सोना, चांदी और मोटा पैसा कमा रहे हैं. 'पीर' बने शाह महमूद कुरैशी का वीडियो इंटरनेट पर वायरल (Shah Mahmood Qureshi Viral Video) हैं और उसपर भांति भांति की प्रतिक्रिया आ रही हैं.

Shah Mehmood Qureshi, Pakistan, Peer Baba, Imran Khan भोली भाली महिलाओं को बेवकूफ बनाकर उनके बाल काटते शाह महमूद कुरैशी

ये बातें आदमी को भले ही विचलित कर दें मगर सच यही है कि कश्मीर से लेकर आतंकवाद तक हर मुद्दे पर कमेंट करने और भारत को गीदड़ भभकी देने वाले शाह महमूद कुरैशी 'पीर बाबा' बन गए हैं.जो वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है उसमें कुरैशी मुल्तान स्थित अपने घर में पीर बन सुंदर महिलाओं के बाल काटते और इसके बदले उनसे सोना चांदी और पैसे ऐंठते नजर आ रहे हैं.

वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि कुरैशी के दर्शन करने आने वाली महिलाएं सहज नहीं हैं मगर चूंकि उन्हें कुरैशी के प्रति अपनी निष्ठा दिखानी है इसलिए वो मजबूरी में अपने बाल कटा रही हैं. ध्यान रहे कि सरकार के नुमाइंदे का यूं इस तरह धर्म के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाना पूरे पाकिस्तान में चर्चा का विषय बना है और विरोधियों से लेकर समर्थक तक जैसी जिसकी विचारधारा है वो इस पूरे मामले पर वैसे टिप्पणी कर रहा है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पिछले कई दशकों से अपने घर में पीर मुरीद सिस्टम को लागू किये हुए हैं. माना जाता है कि कुरैशी ने मुल्‍तान के लोगों के प्रति स्‍वामीभक्ति की शपथ ली है और यही वो कारण हैं जिसके चलते वो खुद को पीर बताते हैं. बात क्योंकि कुरैशी द्वारा लोगों के बाल काटने की हुई है. तो बता दें कि ये एक तरह की शपथ है. साथ ही कुरैशी के पास आने वाले लोगों के बीच मान्यता ये भी है कि अगर वो एक पीर के रूप में कुरैशी से अपनी बाल कटवाते हैं तो इससे उनके गुनाहों की भी भरपाई हो जाती है और फिर इसके बाद व्यक्ति मुरीद बनने की भी शपथ लेता है

इस पूरे मामले को राजनीति से जोड़कर भी देखा जा रहा है. माना जा रहा है कि कुरैशी न सिर्फ भोले भाले लोगों को अपना मुरीद बनाते हैं बल्कि उन्हें अपनी पार्टी की सदस्यता भी दिलवाते हैं. व्यक्ति इस चीज के लिए बाध्य होता है कि चाहे कुछ भी क्यों न हो जाए वो हमेशा पीर बने कुरैशी के लिए ईमानदार रहेगा और किसी भी सूरत में उनका साथ नहीं छोड़ेगा.

मामला देखकर इस बात का एहसास हो जाता है कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बुरी तरह से अन्धविश्वास की चपेट में है और इसको बढ़ावा और कोई नहीं बल्कि मुल्क के राजनेता ही दे रहे हैं.पीर बने कुरैशी ने पूरे इंटरनेट पर भूचाल ला दिया है. सवाल ये है कि अपने विदेश मंत्री की इस हरकत का जवाब प्रधानमंत्री क्या देंगे? वो कुछ बोलेंगे या फिर चंद वोटों की खातिर यूं ही लोगों को बेवकूफ बनते देखेंगे.

सवाल कई हैं जिनके जवाब वक़्त देगा मगर जिस तरह ये वीडियो सामने आया है उसने बता दिया है कि जब बात रुपए पैसे कि आएगी तो न पाकिस्तानियों का कोई दीन ईमान है और न ही वहां के राजनेताओं का.

ये भी पढ़ें -

Rahul Gandhi birthday पर 5 जरूरी राजनीतिक सबक सीख लें, तभी कांग्रेस का कल्याण संभव

Galwan valley में हथियारों से लैस जवानों के हाथ आत्मरक्षा के लिए कब तक बंधे रहेंगे - ये कौन बताएगा?

Rahul Gandhi का चीनी कम्यूनिस्ट पार्टी के साथ समझौता सवालों के घेरे में तो आना ही था!

 

Pakistan, Imran Khan, External Affairs Minister

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय