New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2017 04:54 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

प्यारे नेताजी

यूं तो मैं घर में पड़ी डाइनिंग टेबल पर या लॉन में रखे केन फर्नीचर पर बैठकर हाथ में चाय की प्याली लिए, आपसे बात कर सकता था और गिले शिकवे दूर कर सकता था. मगर मैं आपको ये ओपन लैटर लिख रहा हूं. इस लैटर को लिखने का उद्देश्य बस इतना है कि, मैं बेहतर ढंग से और खुलकर आपको अपनी बात समझा सकूं और उन मन-मुटावों को दूर कर सकूं जिनकी वजह से आज हम दोनों ही आम जनता के बीच हंसी का पात्र बन चुके हैं.

आपने अपनी प्रेस कांफ्रेंस में मुझे आशीर्वाद दिया इसके लिए मैं आभारी हूं. मेरे आभार प्रकट करने की वजह मेरा आपका बेटा होना या आपका मेरा पिता होना नहीं है. मैं आपका आभारी बस इसलिए हूं क्योंकि, आप मेरे राजनीतिक गुरु हैं. एक ऐसा गुरु जिसने मुझ अबोध टीपू को, अखिलेश सिंह यादव बनाया. मैं वो टीपू हूं जिसने सिर्फ आपके चलते अपनी राजनीतिक जमीन हासिल की और उस पर प्रयोग करने का सोचा और कई बार सफल भी हुआ.

अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, आरोप यूपी विधानसभा चुनाव से पहले से ही पिता और पुत्र के बीच मतभेद की जड़ें गहरी होने लग गयी थींनेताजी, अगर मैं अपनी गलतियों का आंकलन करूं तो मिलता है कि, बीते उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में राहुल गांधी से गठबंधन के रूप में मुझसे जो गलती हुई वो मेरे अनुभवों की देन थीं. ध्यान रहे कि,मैंने प्रयोग करना आपसे ही सीखा था और उस बार गलती बस ये हुई की वो प्रयोग गलत साबित हुआ और जिसने मेरे दामन पर बदनुमा दाग दे दिए.

नेताजी, आप राजनीति में आने से पहले मास्टर रह चुके हैं. अवश्य ही आपने मनोविज्ञान पढ़ा होगा. उसने 'ट्रायल एंड एरर' के बारे में आपने भी सुना होगा. इसमें व्यक्ति बार-बार प्रयोग करता है और उसमें गलतियां होती हैं, और फिर एक ऐसा समय आता है जब त्रुटियों की संख्या लगभग शून्य हो जाती है और वो सफल हो जाता है. मैं भी शायद अभी इसी फेज में हूं. मैं लगातार ट्रायल कर रहा हूं, उसमें एरर आ रहे हैं. मगर मेरा अंतर्मन कहता है कि मैं एक दिन अवश्य ही कामयाब होकर आपको दिखाउंगा.

कहने सुनने को बहुत सी बातें हैं. कुछ ऐसी बातें, जिन्होंने मुझे बल दिया. तो कुछ ऐसी बातें जिनको सुनकर मुझे भीषण दुःख हुआ. जिन बातों से मुझे बल मिल रहा है वो सदैव मेरे दिल में रहेंगी. मगर वो बात जो लगातार मुझे काट रही है वो ये कि आपने बीते दिन मुझे संबोधित करते हुए कहा था कि, 'अखिलेश मेरे बेटे हैं और मेरा आशीर्वाद उनके साथ है लेकिन वो सफल नहीं हो सकते क्योंकि वो जुबान के पक्के नहीं हैं.

अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, आरोप कहा ये भी गया कि पुत्र अखिलेश के नासमझी भरे फैसलों से पिता मुलायम कई बार आहत हुएआगे आपने मुझे संबोधित करते हुए मेरे पार्टी छोड़ने की बात भी की थी. पिताजी, आप तो जानते ही हैं कि राजनीति की अपनी मजबूरियां होती हैं. इसके अंतर्गत जो कहा जाता है वो किया नहीं जाता और जो किया जाता है वो कहा नहीं जाता. ये सब मैंने आप लोगों से ही तो सीखा था. या ये भी कहा जा सकता है कि ये सब मुझे आप लोगों से विरासत में मिला है. मेरी कही इस बात को समझने के लिए आप चाचा शिवपाल, रामगोपाल या भाई प्रतीक किसी की भी तरफ रुख कर सकते हैं और उत्तर खुद-ब-खुद आपको मिल जाएगा.

पिताजी, चूंकि आप मेरे राजनीतिक गुरु हैं तो जाहिर है आप मेरे फैसलों से खुश नहीं होंगे. अब आप ही बताइए, मैं करूं भी तो क्या करूं. आज भले ही आपका आशीर्वाद मेरे साथ हो मगर इस आशीर्वाद के बावजूद मैं अपने आपको बिल्कुल अकेला महसूस कर रहा हूं. मैं इस पल तक ये समझने में असमर्थ हूं कि आखिर मेरी गलती क्या है. राजधानी लखनऊ समेत सम्पूर्ण प्रदेश में इतना विकास कार्य करने के बावजूद लोग मुझसे संतुष्ट क्यों नहीं हैं.

अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, आरोप बात अगर अखिलेश की गलतियों पर हो तो राहुल से हाथ मिलाना उनकी सबसे बड़ी गलती साबित हुईयदि मैं बात अपनी शासन व्यवस्था पर करूं तो मेरे राज में छात्र से लेकर व्यापारी और सरकारी नुमाइंदों से लेकर प्राइवेट संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारी लगभग सभी खुश थे. मेरे शासन में किसानों से लेकर कामगारों तक लगभग सभी ने अच्छे दिनों का अनुभव किया था.

पिताजी, जैसा कि आपने कहा, 'मैं जुबान का पक्का नहीं हूं तो शायद आप ये बात भूल गए कि 'जुबान के पक्के लोगों की राजनीति में कोई जगह नहीं है.' जो जुबान का पक्का होता है न तो वो राजनीति ही कर पाता है और न ही लोग उसे नेता ही मानते हैं. नायक से जननायक बनने की अपनी उलझनें और अडचनें हैं. मुझे पूरी आशा है कि ये बात आप मुझसे कहीं बेहतर ढंग से समझते होंगे.

बहरहाल, अब ये पत्र लम्बा हो रहा है. साथ ही, मैं ये भी जानता हूं कि आपके पास समय की भारी कमी है. ऐसा इसलिए क्योंकि, यदि आपके पास समय होता तो अवश्य ही आप मुझे अपने साथ बैठा के समझाते.

नेताजी, अंत में मैं, अपनी बात खत्म करते हुए बस इतना ही कहूँगा कि, प्रेस कांफ्रेंस में मुझपर आरोप लगाने से बेहतर था. आप मेरे साथ जमीन पर आए होते और हम दोनों ने न सिर्फ अपने लिए बल्कि प्रदेश की जनता के लिए एक साथ काम किया होता. यदि हम साथ होते तो शायद न मैं आपकी नजरों की किरकिरी बनता और न ही मुझे आपके सामने बगावत कर बागी बनने का तमगा मिलता.

आपका

अखिलेश     

ये भी पढ़ें -

ब्लू व्हेल चैलेंज का हिस्‍सा थे अखिलेश-राहुल और लालू-नीतीश गठबंधन

लालू की रैली तो यही बता रही है - न विपक्ष एक होने वाला है, न अखिलेश-मायावती

किसानों के मुद्दे पर सत्ताधारी बीजेपी चारों ओर से घिरती जा रही है     

             

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय