होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2019 08:40 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujmaurya87
  • Total Shares

अब तक प्याज (Onion) सिर्फ काटने पर रुलाता था, लेकिन अब प्याज का नाम सुनने भर से लोगों की आंखें नम हो जा रही हैं. और ऐसा हो भी क्यों नहीं, प्याज की कीमतें (Onion Price Hike) ही इतनी हो गई हैं मानो प्याज ना हो सोना-चांदी हो. प्याज इतना महंगा हो गया है कि लोगों की थाली से भी ये गायब सा होता जा रहा है. बेंगलुरु के एक रेस्टोरेंट ने तो प्याज वाले डोसे यानी अनियन डोसा अपने मेन्यू से ही हटा दिया (Restaurants Removing Onion Dosa). माना कि प्याज में सरकारें तक गिराने की ताकत है, और इसने कई बार सरकारें गिराई भी हैं, लेकिन इस बार प्याज ऐसे-ऐसे गुल खिला रहा है, जो सुनने में तो दिलचस्प हैं, लेकिन ये वाकये किसी के भी माथे पर शिकन ला देने के लिए भी काफी हैं. कहीं पर प्याज लोन (Onion Loan) दिया जा रहा है तो कहीं पर हेलमेट पहनकर प्याज बेचा (Selling Onion wearing helmet) जा रहा है तो कोई प्याज की चोरी (Onion theft) कर रहा है. देखिए जरा ये प्याज क्या-क्या गुल खिला रहा है.

Onion Price Hikeसरकार तक गिराने की ताकत रखने वाला प्याज इस बार और भी दिलचस्प गुल खिला रहा है.

मेन्यू से अनियन डोसा गायब

बेंगलुरु के कुछ रेस्टोरेंट ने अपने मेन्यू से अनियन डोसा यानी प्याज वाला डोसा हटा दिया है. ऐसा इसीलिए किया गया है क्योंकि प्याज की कीमतें काफी अधिक हो गई हैं. बेंगलुरु होटल एसोसिएशन के ट्रेजरर वी कामत बताते हैं- हमने प्याज का इस्तेमाल कम कर दिया है, क्योंकि इसकी कीमत काफी बढ़ गई है. अगर ऐसा नहीं करेंगे तो खाने की कीमतें बढ़ानी होंगी, लेकिन मिडिल क्लास वालों को ऐसी बढ़ी कीमतें काफी दिक्कत दे सकती हैं.

आधार कार्ड गिरवी रखकर प्याज लोन

आसमान छू रहे प्याज के दामों से लोगों को कुछ राहत देने के लिए वाराणसी में समाजवादी पार्टी के यूथ विंग की स्वामित्व वाली कुछ दुकानें प्याज लोन दे रही हैं यानी लोन के रूप में प्याज दे रहे हैं. हालांकि, इसके लिए आधार कार्ड गिरवी रखना पड़ रहा है. समाजवादी पार्टी के एक कार्यकर्ता का कहना है कि ये प्याज की बढ़ती कीमतों के खिलाफ उनका विरोध प्रदर्शन है. प्याज के बदले ये दुकानदार चांदी के गहने भी गिरवी रख रहे हैं.

हेलमेट पहनकर बेची जा रही प्याज

प्याज की कीमतों से जनता इतनी परेशान है कि मारपीट तक करने को तैयार है. इस बात से प्याज बेचने वाले डर भी रहे हैं. बिहार स्टेट को-ऑपरेटिव मार्केटिंग यूनियन लिमिटेड ने कई जगहों पर काउंटर लगाए हैं, जहां पर सस्ती प्याज बेची जा रही है. यहां 35 रुपए प्रति किलो की प्याज के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ उमड़ती है. भीड़ इतनी ज्यादा हो रही है कि प्याज बेच रहे कर्मचारी सुरक्षा के लिए हेलमेट पहन रहे हैं.

राजनीतिक तंज का जरिया बना प्याज

ये तो सभी जानते हैं कि प्याज कई बार सरकारें तक गिरा चुकी है. यानी प्याज में ताकत तो बहुत है. इसी बीच लालू यादव ने भी प्याज को लेकर एक तंज किया था. बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने पीएम मोदी और नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा था- मोदी, पासवान और नीतीश राज में पियजवा अनार हो गइल.

प्याज चुरा रहे हैं चोर

- गुजरात की आर्थिक राजधानी सूरत में पिछले दिनों भरी दोपहरी में करीब 250 किलो प्याज उड़ा लिया गया. वहां के लोग बता रहे हैं कि आज तक कभी सब्जी की इस तरह चोरी नहीं हुई है. वैसे चोरों को इसमें फायदा काफी दिख रहा है, क्योंकि प्याज अब सेब से भी महंगा हो गया है.

- पश्चिम बंगाल से तो और भी दिलचस्प मामला सामने आ रहा है, जहां पूर्वी मिदनापुर में चोरों ने एक दुकान से करीब 50,000 के प्याज और कुछ अदरक-लहसुन चुरा लिए. हैरान होने वाली बात ये है कि चोरों ने गल्ले में रखे पैसों को हाथ तक नहीं लगाया.

- प्याज की कमी को पूरा करने के लिए महाराष्ट्र के नासिक से यूपी के गोरखपुर करीब 20 लाख का प्याज भेजा जा रहा था, जिसे चोरों ने फिल्मी अंदाज में लूट लिया. मामला कुछ दिन पहले का है. जिस ट्रक से प्याज भेजा जा रहा था वह तो जांच करने के बाद मिला, लेकिन ना तो उसमें प्याज मिली ना ही ट्रक के ड्राइवर का कोई अता पता है.

- पिछले ही दिनों झारखंड के रांची से भी एक ऐसी ही खबर आई थी, जिसमें प्याज से भरा एक ट्रक रोक कर करीब 20 पैकेट प्याज लूट ली. हालांकि, उन्होंने ट्रक चालक से मारपीट भी की और साध ही उनकी जेब से पैसे भी लूट लिए.

ये भी पढ़ें-

दिल्ली का तख्ता पलटने की ताकत रखता है प्याज !

प्याज ने सिर्फ भारत ही नहीं, बांग्लादेश की पीएम की भी आंखें नम कर दी हैं!

प्याज पर मनोज तिवारी के ट्वीट ने तो रुला ही दिया!

Onion Price Hike, Onion Loan, Onion Theft

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय