New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जून, 2022 01:57 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक टीवी डिबेट में पैगम्बर मोहम्मद के खिलाफ विवादित बयान देने वाली भाजपा नेता नुपुर शर्मा को नीदरलैंड के सांसद गीर्ट वाइलडर्स का समर्थन प्राप्त हुआ है. दक्षिणपंथी सांसद गिर्ट वाइलडर्स ने भारतीयों से 'अल कायदा जैसे इस्लामी आतंकवादियों के आगे कभी नहीं झुकने" का आह्वान किया है. वाइलडर्स का मानना है कि अल कायदा जैसे संगठन को इस लिए भी बहुत ज्यादा कान देने की जरूरत नहीं क्योंकि वे बर्बरता का प्रतिनिधित्व करते हैं.

अपने एक दूसरे ट्वीट में वाइलडर्स ने कहा है कि यह बहुत हास्‍यास्‍पद है कि अरब और इस्‍लामिक देश भारतीय नेता नुपूर शर्मा के पैगंबर के बारे में सच बताने पर भड़के हुए हैं. गीर्ट वाइलडर्स ने नूपुर के समर्थन में तमाम बातें कही हैं और इन बातों में ऐसा बहुत कुछ है जिसके बाद नूपुर के विरोध में एक साथ आए देशों का डोप होना कन्फर्म है.

वाइलडर्स ने ट्वीट के जरिये ये भी बताया कि नूपुर शर्मा के संमर्थन के चलते उन्हें मुसलमानों से जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं. वाइलडर्स का मानना है कि नूपुर ने पैगम्बर को लेकर जो भी कहा है वो बिलकुल ठीक है. नूपुर के विरोध में आए मुसलमानों को संदेश देते हुए वाइलडर्स ने ये तक कहा है कि हम सच्चाई के लिए खड़े हैं. हम आजादी के लिए खड़े हैं और मुसलमानों में कोई भी नैतिकता नहीं है.

पैगम्बर विवाद पर नूपुर को समर्थन देते वाइलडर्स ने सोशल मीडिया पर एक नयी डिबेट का आगाज कर दिया है. उनके ट्वीट्स पर जैसी लोगों की प्रतिक्रियाएं हैं, तमाम लोग हैं जिनका मानना है कि ठीक इसी तरह भाजपा को भी नूपुर का समर्थन करना चाहिए था जो की नहीं हुआ. गीर्ट वाइल्डर्स ने अपने ट्वीट में अपील की है कि पूरे भारत को एकजुट होकर नूपुर शर्मा का समर्थन करना चाहिए.

कौन हैं गीर्ट वाइलडर्स?

चाहे वो इस्लाम, पैगम्बर और मुसलमानों के खिलाफ किये गए ट्वीट्स हों या फिर नूपुर शर्मा को समर्थन जो सबसे पहला सवाल हमारे दिमाग में आता है वो ये कि आखिर गीर्ट वाइलडर्स हैं कौन? तो बता दें कि नीदरलैंड के तीसरे सबसे बड़े राजनीतिक दल पार्टी फॉर फ्रीडम के संस्थापक हैं. इस्लाम और पैगम्बर की तीखी आलोचना के चलते वाइलडर्स उन तमाम लोगों के फेवरेट हैं जिन्हें इस्लाम या मुसलमानों से नफरत है.

नीदरलैंड के डोनाल्ड ट्रंप के रूप में मशहूर वाइलडर्स ने अपने देश में 'बैन इस्लाम' अभियान भी चलाया था. जिसके अंतर्गत उन्होंने मस्जिदों को बंद करने की मांग की थी.

बहरहाल भले ही विवाद बढ़ने के बाद नूपुर ने माफ़ी मांग ली हो लेकिन चाहे वो समर्थकों का रवैया हो या आलोचकों का विरोध जैसे हालात हैं इतना तो तय हो गया है कि विवाद इतनी जल्दी ख़त्म नहीं होगा और इसपर अभी और राजनीति होगी. बाकी बात मुस्लिम मुल्कों की हुई है तो उम्मीद है जिस तरह उन्होंने नूपुर को घेरा है ठीक उसी तरह वो वाइलडर्स को भी आड़े हाथों लेंगे और बैन नीदरलैंड का मुद्दा उठाएंगे. यदि मुस्लिम मुल्क वाइलडर्स के विरोह में सामने आए तो अच्छी बात वरना मान लिया जाएगा कि दुनिया के तमाम मुस्लिम मुल्क इस्लाम के संरक्षण के लिए नहीं बल्कि एक प्रोपोगेंडा के तहत काम कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें -

Nupur Sharma: तालिबान और अरब दुनिया ने जो किया सही किया, अपने धर्म के लिए ऐसा करना ही चाहिए

नुपुर शर्मा मामले में मोदी सरकार के बैकफुट पर आने की बड़ी वजह ये हैं...

आतंकी वलीउल्लाह पर माफी मांगने से शर्म आ रही है क्या, कहां है खाड़ी देशों के मौलाना?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय