New

होम -> सियासत

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2015 03:58 PM
  • Total Shares

'मोदी पीएम बने तो पाकिस्तान का ये कर देंगे - वो कर देंगे!' 2014 में लोकसभा चुनाव से पहले यही लहर थी. लेकिन यह तो सिर्फ नरेंद्र मोदी ही जानते थे कि वो क्या कर देंगे और क्या करना चाहिए. चुनावी भाषण से सत्ता पाना और सत्ता चलाने में अंतर होता है, यह मोदी से बेहतर कौन जानता है. अब देखिए न, कहां लोग पाकिस्तान की नाक रगड़ने का ख्वाब पाले हुए थे और कहां मोदी सरकार उनके लिए 'अच्छे दिन' लेकर आई है.

मोदी को लेकर जो छवि आम जनता में बनी है, या बनाई गई है - दरअसल मोदी वैसे हैं नहीं. इन दो खबरों पर गौर करें. दोनों पाकिस्तान से जुड़ी हैं. शायद आपके मन से भी कुछ धुंध साफ होगी.

पहले छोटी खबर लेकिन बड़ी शख्सियत से जुड़ी. यह अदनान शामी के बारे में है. 26 मई 2015 को अदनान शामी ने मानवता के आधार पर भारत में रहने देने का आवेदन किया था. पता है क्यों? क्योंकि उनका पाकिस्तानी पासपोर्ट एक्सपायर हो चुका था और पाकिस्तान उसे रिन्यू नहीं कर रहा था. ऐसे हालात में कोई भी दूसरा मुल्क उनकी सुनता भी तो क्यों. लेकिन नहीं, भारत ने उनकी सुनी, मोदी सरकार ने उनके दर्द को समझा. उन्हें अब निर्वासन प्रक्रिया से मुक्त कर दिया गया है. मोदी सरकार ने उन्हें भारत में रहने देने की सौगात बख्शी है, वो भी अनिश्चितकाल तक.        

दूसरी खबर. ये पहली से ज्यादा बड़ी है. लेकिन यह किसी बड़ी शख्सियत से नहीं जुड़ी है, इसलिए मजबूरी में दूसरे नंबर पर रखना पड़ रहा है. यह पाकिस्तानी व्यापारियों से संबंधित है. व्यापार के सिलसिले से भारत आने वाले पाकिस्तानी कारोबारियों को मोदी सरकार ने बड़ी राहत दी है. कांग्रेस वाली यूपीए सरकार से कई गुना ज्यादा. पहले पाकिस्तान के किसी भी बिजनेसमैन को भारत में आने के लिए एक साल के लिए मल्टीपल इंट्री वीजा मिलता था, वो भी एक साल के लिए और 10 चयनित जगहों तक सीमित. लेकिन नहीं, मोदी जो भी करते हैं बड़ा करते हैं, ग्रैंड करते हैं. तो अब मोदी राज में पाकिस्तानी कारोबारियों को मल्टीपल इंट्री वीजा तो मिलेगा ही वो भी 3 वर्षों के लिए और 10 नहीं बल्कि 15 जगह घूम सकेंगे.

मुझे तो पहले से ही विश्वास था - मोदी पाकिस्तानियों के सबसे अच्छे दोस्त हैं. शायद कांग्रेसियों ने उनके खिलाफ जहर बो दिया था और वो मोदी लहर के साथ रच-बस गई थी. मुझे इसका भी विश्वास है कि अब आपको भी मोदी के पाक प्रेम पर यकीन हो गया होगा. क्यों सही कहा न... अब आप भी अपनी बता दीजिए.

#नरेंद्र मोदी, #पीएम मोदी, #पाकिस्तान, नरेंद्र मोदी, पीएम मोदी, पाकिस्तान

लेखक

चंदन कुमार चंदन कुमार @chandank.journalist

लेखक iChowk.in में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय