New

होम -> सियासत

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2018 07:05 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 सितंबर को 68 साल के पूरे हो गए हैं. नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई देने के लिए सोशल मीडिया पर जहां लोगों ने ट्वीट का अंबार लगा दिया वहीं मोदी खुद अपना जन्मदिन वाराणसी में बच्चों के साथ मना रहे हैं. जहां एक ओर नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की बधाई दी जा रही है वहीं दूसरी ओर योगा गुरू बाबा रामदेव का चेतावनी भरा भाषण वायरल हो रहा है.

एनडीटीवी युवा कॉन्क्लेव में रविवार शाम बाबा रामदेव ने नरेंद्र मोदी सरकार को सीधी चेतावनी दी. बाबा रामदेव के अनुसार पेट्रोल और डीजल के कारण ही मोदी सरकार को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

पेट्रोल को 35-45 रुपए प्रति लीटर कर सकते हैं बाबा रामदेव..

बाबा रामदेव ने न सिर्फ मोदी सरकार को चेतावनी दी बल्कि उन्होंने सीधा चैलेंज भी दिया कि अगर सरकार उन्हें मौका दे तो वो पेट्रोल 35-45 रुपए प्रति लीटर दे सकते हैं. साथ ही ये भी कहा कि पेट्रोल को जीएसटी के सबसे सस्ते स्लैब में लाना चाहिए और 28 प्रतिशत में नहीं. आखिर लोगों की जेबें जो खाली हो रही हैं.

बाबा रामदेव, नरेंद्र मोदी, नरेंद्र मोदी जन्मदिन, भाजपा, पेट्रोल, डीजलबाबा रामदेव ने सीधे तौर पर कह दिया है कि वो 2019 चुनाव में भाजपा का साथ नहीं देंगे

मोदी सरकार पेट्रोल और डीजल के दामों के लिए हमेशा रेवेन्यू की दुहाई देती है और इसी पर सवाल खड़े करते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि, 'आखिर पेट्रोल और डीजल पर कम रेवेन्यू लेने से देश तो चलना बंद नहीं हो सकता. अमीरों से ज्यादा टैक्स वसूला जा सकता है.'

मोदी सरकार के आने से पहले पेट्रोल और डीजल ही था जिसको लेकर जोर-शोर से भाजपा वालों ने प्रचार किया था. अब भले ही कितनी भी वैश्विक महंगाई, अमेरिका और ईरान के राग अलाप ले, लेकिन एक बात तो है कि मोदी सरकार के खिलाफ लोगों का गुस्सा महंगाई को लेकर बढ़ता जा रहा है. हालांकि, ये बात भी सही है कि मोदी सरकार अगर 1 रुपए भी पेट्रोल और डीजल पर ड्यूटी कम करती है तो केंद्र सरकार को 14000 करोड़ रेवेन्यू का नुकसान होगा. इसका सीधा असर पड़ेगा फिस्कल डेफिसिट पर जिसे जीडीपी का 3.3 प्रतिशत रखने का टार्गेट सरकार पूरा नहीं कर पाएगी. अगर मौजूदा ड्यूटी देखी जाए तो पेट्रोल पर 19.48 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर 15.33 रुपए प्रति लीटर ड्यूटी सरकार वसूलती है और इसमें वैट हर राज्य में अपने हिसाब से बदल जाता है.

तो क्या नरेंद्र मोदी को दिया चेतावनी भरा गिफ्ट?

अब इसे बाबा रामदेव की चेतावनी कहें या तोह्फा लेकिन नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से एक दिन पहले ही योगगुरू ने ये घोषणा कर दी कि कीमतें बढ़ाने के चलते वो 2019 इलेक्शन में भाजपा का समर्थन नहीं करेंगे. गौरतलब है कि 2014 में बाबा रामदेव ने जोर-शोर से मोदी सरकार के लिए प्रचार-प्रसार किया था. जहां एक तरफ मोदी सरकार की नीतियों की तारीफ हमेशा बाबा रामदेव करते आए हैं वहीं दूसरी तरफ इस बार ऐसा लग रहा है कि रामदेव जी मोदी सरकार के साथ नहीं हैं और न ही वो नरेंद्र मोदी के मामले में गुस्सा कम करने को तैयार हैं.

चेतावनी की बात करें तो बाबा रामदेव ने कहा कि, 'महंगाई की आग तो मोदी सरकार को बहुत महंगी पड़ेगी.' इसका मतलब सीधा है. रामदेव जी नरेंद्र मोदी को सीधी चेतावनी दे रहे हैं. यहां तक कि नरेंद्र मोदी के समर्थक रहे बाबा रामदेव राफेल मामले में भी बाबा रामदेव ने मोदी सरकार के खिलाफ सवाल उठाने को सही कहा.

बाबा रामदेव के इस बयान के बाद ट्विटर पर भी लोगों ने 35 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल वाली बात दोहरानी शुरू कर दी.

अब भले ही रामदेव इसे नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से न जोड़ें, लेकिन एक बात तो पक्की है कि बाबा रामदेव नरेंद्र मोदी से खफा लग रहे हैं. और मोदी के जन्मदिन के एक दिन पहले ऐसे इंसान का भाजपा से कन्नी काट लेना जिसके देश-विदेश में लाखों अनुयायी हों ये भाजपा के लिए थोड़े झटके की बात तो है.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ बाबा रामदेव ने नरेंद्र मोदी को चेतावनी दी. सोशल मीडिया पर पीएम मोदी के लिए जन्मदिन बधाइयों के साथ-साथ कई लोगों की चेतावनी भी दी और पीएम के लिए निगेटिव ट्वीट भी की.

नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है और किसी के जन्मदिन पर इस तरह के ट्वीट करना कुछ सही नहीं. खास तौर पर तब जब सामने वाला इंसान भारत का पीएम हो. इंसान की नहीं तो पद की गरिमा तो की जा सकती है.

ये भी पढ़ें-

मोदी के वाजपेयी बनने की कवायद आडवाणी से बिलकुल अलग है!

तो क्या मान लिया जाए माहौल में डर है ?

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय