New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 फरवरी, 2021 06:26 PM
रीवा सिंह
रीवा सिंह
  @riwadivya
  • Total Shares

म्यांमार में सैन्य तख़्तापलट. आंग सान सू की व राष्ट्रपति यू विन मिंट गिरफ़्तार. देश में एक वर्ष का आपातकाल घोषित. म्यांमार की तांत्रिक संरचना जानने वाले यह समझते होंगे कि वहां सेना को कई विशेषाधिकार मिले हैं. मसलन, सेना के लिये संसद की एक-चौथाई सीटें आरक्षित हैं. सेना प्रमुख मिन आंग लाइंग की ताकत का अंदाज़ा इससे ही लगाया जा सकता है कि वह कमांडर-इन-चीफ़ होने के नाते महत्वपूर्ण मंत्रालयों - रक्षा, सीमा मामलों और घरेलू मामलों के लिये मंत्रियों की नियुक्ति कर सकते हैं. जबकि सू की के हाथ में केवल नागरिक प्रशासन में कानून बनाने की शक्ति है. साथ ही लाइंग के पास वीटो पावर भी है.

Myanmar, Army, Aung San Suu Kyi, Coup, Leader, Pakistan,  Nepal, Imran Khanहर बीतते दिन के साथ म्यांमार के हालात बद से बदतर हो रहे हैं

2015 में उन्होंने म्यांमार सरकार में भूमिका निभाने पहले ही कह दिया था कि यहाँ नागरिक शासन के लिये कोई निश्चित समय-सीमा नहीं होगी. यह पाँच वर्ष या दस वर्ष हो सकती है, मैं कह नहीं सकता. इस घटना के साथ म्यांमार अपने संघर्ष में फिर से क़रीब 15 वर्ष पीछे पहुंच चुका है. चीन में लोकतंत्र का कोई अस्तित्व नहीं है.

बात म्यांमार में गतिरोध की चल रही है और जब नौबत तख्ता पलट होने की हो तो ऐसे में लोग भी विरोध के नाम पर एक से एक दिलचस्प तरीके आजमा रहे हैं. म्यांमार से एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक लड़की सेना की मौजूदगी में एरोबिक्स करती नजर आ रही है. वीडियो पर जो रिएक्शंस आ रहे हैं वो न केवल दिलचस्प हैं बल्कि उनको देखकर साफ़ हो जाता है कि म्यांमार में सू की के अच्छे दिन अब लद चुके हैं.

पाकिस्तान में जब-तब तख़्तापलट होता ही है. न हो तो भी दो विरोधी दल एक-दूसरे के ख़ून के प्यासे बने रहते हैं. नेपाल में भी लोकतंत्र की स्थिति बदहाल है. कुछ दिनों पहले वहां के नागरिक सरकार का विरोध करते हुए राजतंत्र की वापसी चाहते थे.

21वीं सदी को डिसेंट्रलाइज़ेशन ऑफ़ पावर की सदी होना था, थर्ड वर्ल्ड कंट्रीज़ को मुख्यधारा से जुड़ना था लेकिन दक्षिण एशिया के मामले में ऐसा होता नहीं दिख रहा. हम दो कदम आगे बढ़कर चार कदम पीछे चल रहे हैं और इस बात पर अपनी पीठ ठोंक रहे हैं कि गतिशील हैं, वह गति चाहें दिशाहीन ही क्यों न हो.

ये भी पढ़ें -

चीनी मोबाइल के बिक्री आंकड़ों ने मोदी सरकार की कार्रवाई की हवा निकाल दी!

सौ बात की एक बात: बजट 2021 पसंद आया, समझ में नहीं

बजट के साथ-साथ पाकिस्तान-चीन वाली कविताएं होतीं तो और मजा आता

#म्यांमार, #सेना, #आंग सान सू की, Myanmar, Myanmar Military Coup News, Aung San Suu Kyi News

लेखक

रीवा सिंह रीवा सिंह @riwadivya

लेखिका पेशे से पत्रकार हैं जो समसामयिक मुद्दों पर लिखती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय