New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मार्च, 2017 06:41 PM
शिवानन्द द्विवेदी
शिवानन्द द्विवेदी
  @shiva.sahar
  • Total Shares

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम आ गए हैं. हार-जीत के कयास अब नतीजों में तब्दील होकर देश के सामने है. पांच राज्यों में से दो, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड, जहां भाजपा के पास सत्ता नहीं थी उनमे भाजपा ने सत्ता में मजबूती से वापसी की है. पूर्वोत्तर भारत का एक राज्य मणिपुर, जहां भाजपा न के बराबर थी वहां भाजपा ने सबसे ज्यादा 36.3 फीसद वोट हासिल किया है और 21 सीटें भी हासिल की है. गोवा राज्य में भाजपा सत्ता में थी लेकिन वहां इस चुनाव में किसी को बहुमत नहीं मिला है लेकिन मत फीसद के लिहाज से यहां भी 32.5 फीसद वोटों के साथ भाजपा ने अपनी मजबूत उपस्थिति कायम रखी है. वहीं पहली बार चुनाव में उतरी आम आदमी पार्टी काफी पीछे नजर आती है. अगर पंजाब की बात करें तो यहां भाजपा और अकाली गठबंधन दस साल से सत्ता में था. पिछले चुनाव की तुलना में पंजाब में अकाली-भाजपा गठबंधन अच्छा नहीं कर सका है. हालांकि इसबात के कयास पहले ही लगाए जा रहे थे कि पंजाब में अकाली सरकार के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर बहुत अधिक है. ऐसे में चुनाव से पूर्व लड़ाई कांग्रेस बनाम आम आदमी पार्टी बताई जा रही थी. लेकिन परिणाम देखने के बाद ऐसा लगता है कि मतों के बंटवारे के मामले में कांग्रेस की लड़ाई अकाली-भाजपा गठबंधन से ज्यादा थी न कि आम आदमी पार्टी से वो लड़ रही थी.

modi-amit-shah650_031217020409.jpg

वोट प्रतिशत पर नजर डालें तो अकाली दल को अकेले 25.2 फीसद वोट मिले हैं जो आम आदमी पार्टी के वोट फीसद से लगभग 1.5 फीसद ज्यादा है. पंजाब में भाजपा लगभग 23 सीटों पर चुनाव लड़ी थी. ऐसे में अगर भाजपा के वोट फीसद को मिला दें तो अकाली-भाजपा गठबंधन को 30.6 फीसद वोट मिले हैं. आम आदमी पार्टी इस लिहाज से वैसा कुछ भी पंजाब में करती नहीं नजर आई है जिसका दावा मीडिया पूर्वानुमानों में अथवा अरविन्द केजरीवाल द्वारा किया जाता रहा है. विकल्प देने के रूप में खुद को सबसे बेहतर बताने वाला केजरीवाल का दावा भी खोखला साबित हुआ है. दस साल की सत्ता विरोधी लहर के बावजूद पंजाब ने कांग्रेस को आम आदमी पार्टी से बेहतर विकल्प के रूप में स्वीकार किया है और अकाली-भाजपा भी अपना वोट आधारित जनाधार बचा पाने में कामयाब रहे हैं.

खैर इन छोटे राज्यों से इतर अगर देश की निगाह सबसे ज्यादा कहीं थी तो वह उत्तर प्रदेश है. जनसंख्या के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश ही है. यहां 80 लोकसभा सांसद, 31 राज्यसभा सांसद और 403 विधायक और 100 विधान परिषद सदस्य निर्वाचित होते हैं. लोकसभा चुनाव 2014 की मोदी लहर में भाजपा को अभूतपूर्व सफलता मिली थी. यहाँ से कुल 42 फीसद वोटों के साथ भाजपा 71 सीटें अकेले दम पर जीत कर आई थी. इस प्रचंड जीत के बाद राजनीतिक पंडितों ने इसे न भूतो न भविष्यतो जैसा परिणाम करार दिया था. अर्थात यह मान लिया गया था कि अब यह आंकड़ा भाजपा खुद दोहरा नहीं पाएगी. लेकिन विधानसभा चुनाव 2017 के परिणाम के बाद सारे राजनीतिक अनुमान गलत साबित हुए और भाजपा ने उसी इतिहास को दोहरा दिया है.

amit-shah-afp-650_031217020501.jpg

अगर विधानसभा चुनाव के ट्रेंड के लिहाज से मूल्यांकन करें तो यह जीत लोकसभा से भी बड़ी नजर आती है. भाजपा को कुल अकेले लगभग 40 फीसद के आसपास वोट मिले हैं और भाजपा अपने सहयोगियों के साथ 325 सीटें जीतकर इतिहास रच चुकी है. इन परिणामों के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि मोदी लहर बरकरार है. शायद यह भी पर्याप्त आकलन नहीं है. मोदी लहर बरकरार ही नहीं है बल्कि उठान की ओर है. अगर विधानसभा चुनाव, जहां राज्य मुख्यमंत्री चुनना हो और भाजपा के दो-दो विपक्षी दल अपना मुख्यमंत्री चेहरा लेकर चुनाव लड़ रहे हों, में यदि भाजपा मोदी के ढाई साल के कार्यकाल के बाद इतनी सफलता को हासिल कर पाई है तो अगर अगले लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री के फेस होंगे तो सामने कौन होगा ?

इसमें कोई दो राय नहीं कि भारतीय राजनीति में मोदी के सामने खड़ा होने वाला कोई दूसरा चेहरा दूर-दूर तक नजर नहीं आता है. इसके पीछे कुछ और कारण नहीं बल्कि खुद नरेंद्र मोदी का विराट व्यक्तित्व और विपक्ष की मुद्दों को लेकर नासमझी ही कारण हैं. नरेंद्र मोदी की राजनीति को जो समझते होंगे वो अबतक ये जान चुके होंगे कि मोदी लकीर काटकर छोटी करने की बजाय बड़ी लकीर खड़ी करने में यकीन रखते हैं. वे जब 2014 में भाजपा के प्रधानमंत्री पद का चेहरा बने तबतक उन्होंने गुजरात में अपने राजनीतिक एवं प्रशासकीय प्रदर्शन को साबित कर दिया था. उनके खिलाफ तमाम किस्म के प्रोपगंडा को हवा तब भी दी जाती थी और आज भी दी जाती है. लेकिन प्रोपगंडा बनाम परफोर्मेंस की लड़ाई को मोदी के परफोर्मेंस ने लगातर शिकस्त दी है. अब जब प्रधानमंत्री के रूप में उनका ढाई साल लोगों ने देखा है, उनकी नीयत देखी है, काम करने जूनून देखा है, उनके अथक परिश्रम को देखा है, जनता से जुड़ने और संवाद करने की निरतंरता को देखा है तो लोगों के मन में यह भावना स्व-विकसित हुई है कि ऐसा ही उनका अपना प्रधानमंत्री होना चाहिए.

modi-shah650_031217020515.jpg

उत्तर प्रदेश ने 2014 में जिस आशा और विश्वास से मोदी को जनादेश दिया था, विधानसभा के जनादेश से उन उम्मीदों में अपना विश्वास जताया है. यही वजह है कि भाजपा को उत्तर प्रदेश में हर वर्ग, हर समुदाय का वोट मिला है और प्रदेश में विपक्षी दलों की स्थिति कमजोर हुई है. सत्ताधारी दल समाजवादी पार्टी को पिछले विधानसभा की तुलना में लगभग 8 फीसद का नुकसान हुआ है और वे सीटों के मामले में लगभग वहीं खड़े हैं जहां 2012 में भाजपा खड़ी थी. बसपा की स्थिति वोट फीसद के मामले में बहुत कमजोर नहीं हुई है लेकिन उसको सपोर्ट करने वाला वोटबैंक अब साथ नहीं रहा. प्रदेश की राजनीति से 2017 विधानसभा चुनाव में वोटबैंक की ठेकेदारी करने वाली राजनीति का अंत लगभग हो चुका है. यह तय हो चुका है कि बिना प्रदर्शन और खुद को साबित किए महज सोशल इंजीनियरिंग के भरोसे चुनाव जीत लेने की राजनीतिक कलाबाजियों के बूते अब लंबे समय तक राजनीति नहीं की जा सकती है.

उत्तर प्रदेश में भाजपा ने जो लकीर खींची है, वह परफोर्मेंस पर जनता का विश्वास हासिल करने का शिलापट साबित होने जा रहा है. इसे मिटाया नहीं जा सकता है. इसके लिए आपके पास सिर्फ एक विकल्प है, और वो है कि आप नरेंद्र मोदी से बड़ा जननायक बनिए. हालांकि फिलहाल की राजनीति में ऐसा होता दूर-दूर तक दिखाई नहीं दे रहा. देश की एक राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस जब अमेठी और राय बरेली में अपने वजूद को बचाने के लिए संघर्ष करती नजर आ रही है तो उमर अब्दुल्ला का वह बयान बिलकुल प्रासंगिक प्रतीत होता है कि 2024 के लिए संघर्ष करो. उत्तराखंड में भी कांग्रेस का लगभग सूपड़ा साफ हुआ है और सीट के साथ-साथ वोट फीसद में भी भाजपा से काफी पिछड़ चुकी है.

भाजपा और कांग्रेस में एक गौर करने वाली बात यह भी है कि भाजपा वोट फीसद के मामले में लगातार अच्छा कर रही है. यहां तक कि दिल्ली जैसे राज्य में जहां उसकी महज 3 सीटें हैं, वहां भी उसके वोट फीसद में कोई खास गिरावट नहीं है. वोट फीसद का बने रहना यह साबित करता है कि पार्टी भले सत्ता में नहीं है लेकिन जनाधार की कसौटी पर मजबूत है. कांग्रेस और कम्युनिस्ट सीट के पैमाने पर तो शिकस्त खा ही रहे हैं, वोट फीसद के मामले में भी बेहद कमजोर हुई हैं. अर्थात, सत्ता से ही नहीं बल्कि जनाधार के मामले में भी कांग्रेस बेहद कमजोर हो चुकी है. एकबात तो तय है कि सरकार के मोर्चे पर भाजपा के पास नरेंद्र मोदी जैसा एक विश्वसनीय चेहरा है तो वहीँ दूसरी तरफ संगठन के स्तर पर अमित शाह के रूप में कुशल संगठनकर्ता मजूद हैं. भारतीय राजनीति में यह जोड़ी एक नया इतिहास लिख रही है जिसे समझ पाने में विपक्ष अभी तक असफल नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें-

बीजेपी को अब एक ही सूरत में दी जा सकती है चुनौती

खुश तो बहुत होंगे गुजरात के गधे आज !

यूपी में कांग्रेस कैसे पहुंची 309 से 09 पर

लेखक

शिवानन्द द्विवेदी शिवानन्द द्विवेदी @shiva.sahar

लेखक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी रिसर्च फाउन्डेशन में रिसर्च फेलो हैं एवं नेशनलिस्ट ऑनलाइन डॉट कॉम के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय