New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 दिसम्बर, 2021 06:49 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

दुनिया के सभी देशों के राष्ट्रपतियों और प्रधानमंत्रियों की जान को किसी तरह का खतरा न हो, इसके लिए हरसंभव तरीके से सुरक्षा प्रदान की जाती है. भारत जैसे देश में जहां देश के दो प्रधानमंत्रियों की हत्या की जा चुकी हो, वहां पीएम की सुरक्षा की अहमियत का अंदाजा लगाया जाना बहुत मुश्किल नहीं है. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भी देश की तमाम सुरक्षा एजेंसियां हर पहलुओं पर लगातार विचार करते हुए सुरक्षा व्यवस्था को लगातार बेहतर बनाती रहती हैं. इसी क्रम में पीएम नरेंद्र मोदी के काफिले में एक और कार (PM modi car) शामिल की गई है, जिससे प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूती मिली है. मर्सिडीज-मेबैक एस 650 गार्ड (Mercedes-Maybach S 650 Guard) कार पहली बार पीएम नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हैदराबाद हाउस में हुई मुलाकात के दौरान नजर आई थी. पीएम मोदी के काफिले में शामिल हुई ये कार खूब सुर्खियां बटोर रही है. आइए जानते हैं इस कार की खूबियां से लेकर कीमत तक से जुड़ी सारी जानकारी...

PM Modi mercedes maybach s650किसी तरह की गैस से हमला होने की स्थिति में कार में एयर सप्लाई के लिए अलग से मैकेनिज्म बनाया गया है. (Photo: Instagram/MercedesMaybachinindia)

किस कार की जगह शामिल हुई मर्सिडीज-मेबैक एस 650?

देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार विशेष सुरक्षा समूह यानी एसपीजी की ओर से सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए नई कार का अनुरोध किया जाता है. पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कारों (pm modi car collection) में मर्सिडीज-मेबैक एस 650 को अब तक का सबसे बड़ा अपडेट माना जा रहा है. रेंज रोवर वोग सेंटिनल के हाई सिक्योरिटी एडिशन, बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई सिक्योरिटी एडिशन और टोयोटो लैंड क्रूजर के बाद अब पीएम मोदी के कारों के बेड़े में मर्सिडीज-मेबैक एस 650 शामिल हो गई है. पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में तैनात हुई मर्सिडीज-मेबैक एस 650 बख्तरबंद लिमोजिन गाड़ी है, जो पूरी तरह से कस्टम बिल्ट है. 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने कुछ सालों तक बीएमडब्ल्यू 7 सीरीज हाई-सिक्योरिटी एडिशन का इस्तेमाल किया था. इसके बाद उनकी सुरक्षा में रेंज रोवर सेंटिनल का इस्तेमाल किया जाने लगा.

Mercedes-Maybach S 650 price

मर्सिडीज-मेबैक एस 650 की कीमत (PM Modi mercedes maybach s650 price) के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पिछले साल भारत में मर्सिडीज-मेबैक ने S600 गार्ड को 10.5 करोड़ रुपये में लॉन्च किया था. अब मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड की बात की जाए, तो इसमें वीआर10 लेवल प्रोटेक्शन दिया गया है. जो गाड़ी को एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल (ERV) बनाता है और अब तक आई प्रोडक्शन कार की सेगमेंट में दिया गया सबसे ज्यादा प्रोटेक्शन है. इसके साथ ही यह लेटेस्ट फेसलिफ्टेड मॉडल है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो मर्सिडीज-मेबैक एस 650 की कीमत (modi car price) 12 करोड़ रुपये से ज्यादा हो सकती है.

मर्सिडीज-मेबैक एस 650 की खासियत

मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड एक ऐसी बख्तरबंद कार है, जिसे 2010 एक्सप्लोजन प्रूफ व्हीकल (ERV) की रेटिंग मिली हुई है. इस कार से दो मीटर की दूरी पर हुए 15 किलो टीएनटी विस्फोट से कार में सवार लोगों को पूरी तरह सुरक्षित रखा जा सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड (mercedes maybach s650 features) के केबिन और खिड़कियों पर पॉलीकार्बोनेट से कोटिंग की गई है. और, केबिन के निचले हिस्से को भारी आर्मर से लैस कर बनाया गया है. इससे गोलियों और विस्फोट से पूरी सुरक्षा मिलती है. किसी तरह की गैस से हमला होने की स्थिति में कार में एयर सप्लाई के लिए अलग से मैकेनिज्म बनाया गया है. मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड में एक सुरक्षित कम्युनिकेशन सिस्टम भी है. इसके साथ ही कार में सीट मसाजर और रिपोजशनेबल रियर सीट भी हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड के फ्यूल टैंक को बेहतरीन तकनीक से सुरक्षित रखा गया है. फ्यूल टैंक की कोटिंग ऐसे मटीरियल से की गई है, जो गोली लगने या धमाके से लीकेज होने पर उसे तुरंत सील कर देगा. इस मटीरियल का इस्तेमाल बोइंग अपने एएच-64 अपाचे हेलीकॉप्टर्स में करता है. किसी भी आपात स्थिति में तुरंत निकलने के लिए मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड स्पेशल रन-फ्लैट टायर पर भी काम करती है. मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड में 6.0 लीटर ट्विन-टर्बो V12 इंजन लगा हुआ है, जो 516 बीएचपी का पॉवर और 900 एनएम का टॉर्क देता है. मर्सिडीज-मेबैक S650 गार्ड कार अपने भारी वजन के बावजूद भी 160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से दौड़ सकती है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय