New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 नवम्बर, 2022 05:56 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पास 'कट्टर ईमानदार' होने का एक जुबानी सर्टिफिकेट है. और, 'कट्टर ईमानदारी' का ये सर्टिफिकेट अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी के नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक को खूब बांटा है. लेकिन, अब दिल्ली नगर निगम यानी एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी के इस 'कट्टर ईमानदारी' वाले सर्टिफिकेट की खूब फजीहत हो रही है. दरअसल, खुद को कट्टर ईमानदार बताने वाली आम आदमी पार्टी पर एमसीडी चुनाव में टिकट बेचने के गंभीर आरोप लग रहे हैं. और, इन आरोपों पर आम आदमी पार्टी को कोई जवाब नहीं सूझ रहा है. ये ठीक वैसी ही स्थिति है. जैसे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जेल में बंद AAP नेता सत्येंद्र जैन के वीआईपी ट्रीटमेंट के बचाव में अरविंद केजरीवाल ने मसाज को फीजियोथेरेपी बता दिया था. और, अब फीजियोथेरेपी देने वाला शख्स एक बलात्कारी निकल आया है.

MCD Election two Sting Oprations and AAP MLA beaten for Ticket selling allegations what will now Arvind Kejriwal and Party doआम आदमी पार्टी इन मामलों को टिकटार्थियों की नाराजगी बताकर खारिज करने की कोशिश कर रही है.

आसान शब्दों में कहें, तो एमसीडी चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी की मुश्किलों में लगातार इजाफा हो रहा है. क्योंकि, एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी पर टिकट बेचने के आरोप लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पहले AAP के ही एक नेता ने मोबाइल टॉवर पर चढ़ कर आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पर एमसीडी चुनाव के टिकट बेचने का आरोप लगाया. और, टिकटार्थियों को बागी होने से रोकने के लिए जान-बूझकर उनके कागज रखवा लेने का भी आरोप लगाया था.

इसके बाद एमसीडी चुनाव में टिकट दिलाने के नाम पर उगाही करने के आरोप में AAP विधायक अखिलेश पति त्रिपाठी के पीए और साले को एक अन्य समेत गिरफ्तार किया गया था. ये शिकायत दिल्ली के एक कारोबारी गोपाल खारी ने की थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि इन लोगों ने 90 लाख रुपये लेकर एसीडी चुनाव में टिकट दिलाने का आश्वासन दिया था. वहीं, इस मामले पर जब आम आदमी पार्टी से सवाल पूछे गए थे. तो, दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा था कि 'किसी ने पैसे लिए. किसी ने दिए. लेकिन, जिसने दिए. उसे टिकट नहीं मिला. यानी हमारी पार्टी कट्टर ईमानदार है.'

वहीं, बीते दिन भाजपा ने आम आदमी पार्टी की टिकटार्थी बिंदू श्रीराम के सहारे अरविंद केजरीवाल पर टिकट बेचने को लेकर निशाना साधा था. भाजपा ने बिंदू श्रीराम की ओर से दिए गए एक स्टिंग वीडियो को शेयर किया था. जिसमें दिल्ली की केजरीवाल सरकार के मंत्री गोपाल राय का करीबी होने का दावा करने वाला शख्स कथित रूप से 80 लाख में एमसीडी चुनाव में AAP का टिकट दिलाने की बात कह रहा है. भाजपा ने आरोप लगाया था कि ये उगाही अरविंद केजरीवाल के इशारे पर चल रही है. इतना ही नहीं, भाजपा ने आने वाले समय में ऐसे अन्य स्टिंग ऑपरेशन भी जारी करने की बात कही है. 

वहीं, इस स्टिंग के जारी होने के बाद देर शाम को आप विधायक गुलाब सिंह यादव के साथ टिकट बंटवारे को लेकर हुई एक बातचीत कुछ ही देर में मारपीट में बदल गई थी. वैसे, यहां दिलचस्प बात ये है कि विधायक गुलाब सिंह यादव को दौड़ा-दौड़ाकर पीटे जाने का ये वीडियो भाजपा ने ही शेयर किया था. बता दें कि वीडियो में गुलाब सिंह यादव को आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता पीटते नजर आ रहे हैं. आप विधायक गुलाब सिंह यादव का पिटाई और स्टिंग मामले को लेकर केजरीवाल सरकार के मंत्री गोपाल राय का कहना है कि 'भाजपा बदनाम करने की साजिश रच रही है. गुलाब सिंह यादव को भाजपा ने ही साजिश रचकर पिटवाया. और, पीटने वालों को बचाने के लिए भाजपा नेता पहुंच गए. भाजपा एमसीडी चुनाव में हार रही है. जिसकी वजह से इस तरह के आरोप लगा रही है.'

आसान शब्दो में कहें, एमसीडी चुनाव में टिकट बेचने के आरोपों पर बुरी तरह से घिरी आम आदमी पार्टी के पास कोई बहाना नजर नहीं आ रहा है. और, आप नेता गोपाल राय इसे टिकट पाने की चाह रखने वालों की नाराजगी के तौर पर खारिज करने की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन, इस तरह के तमाम आरोप आम आदमी पार्टी के लिए एमसीडी चुनाव में बड़ी मुसीबत बनने वाले हैं. क्योंकि, सत्येंद्र जैन को जेल में मिल रहे वीआईपी ट्रीटमेंट को लेकर पहले से ही अरविंद केजरीवाल भाजपा के निशाने पर हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय