New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2018 02:25 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

जब पूरा भारत चैन से सो रहा था, उस समय डेटा लीक के मामले में फंसी फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग की अमेरिकी सांसदों के सामने पेशी हुई. इस पेशी में जकरबर्ग ने एक के बाद कई रहस्यों से पर्दा उठाया और बहुत से ऐसे सवाल भी उनसे पूछे गए जिनका मार्क जकरबर्ग से जवाब देते नहीं बना. 44 सांसदों के सामने पेश हुए जकरबर्ग से एक के बाद एक कई सवाल पूछे गए. जकरबर्ग जवाब देते समय हकलाते नजर आए और थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहे. जकरबर्ग का कॉन्फिडेंस और आवाज दोनों ही लड़खड़ाते दिखे. जैसे-तैसे उन्होंने बहुत से सवालों के जवाब दिए, लेकिन कई ऐसे भी सवाल रहे, जिनके जवाब देने के बजाए वह टाल-मटोल करते नजर आए. आइए जानते हैं किन सवालों ने जकरबर्ग को चक्कर में डाल दिया.

मार्क जकरबर्ग, फेसबुक, अमेरिका, सांसद

1- सवाल- फेसबुक ने लोगों का बहुत सारा डेटा थर्ड पार्टी के साथ शेयर किया, जो आपका प्लेटफॉर्म शेयर करते हैं, आपने अभी तक डेटा को लेकर सही से निगरानी नहीं की, अभी तक ऐसा कितनी बार हुआ कि थर्ड पार्टी को यूजर्स का डेटा फेसबुक के नियमों का उल्लंघन करते हुए गलत तरीके से ट्रांसफर किया गया?

जवाब- हम छानबीन कर रहे हैं, करीब 10 हजार से भी अधिक ऐप्स हैं, जिनका ऑडिट होगा. अगर कोई ऐसा करता पाया गया तो उसे बैन कर दिया जाएगा. इससे पहले कितनी बार ऐसा हुआ है ये कहा नहीं जा सकता. मेरी टीम बाद में आपको इस बारे में बता देगी.

2- सवाल- क्या आपके पास इसका कोई डेटा है कि फेसबुक पर लॉगिन करने वाले यूजर्स आपकी प्राइवेसी पॉलिसी को पूरा पढ़ते हैं? अगर है तो कितने लोग ऐसा करते हैं?

जवाब- इसके बारे में कोई डेटा नहीं है. (हालांकि, आपको बता दें कि अधिकतर लोग प्राइवेसी पॉलिसी को पूरा तो क्या, थोड़ा भी नहीं पढ़ते.)

3- सवाल- फेसबुक ने करीब 8.7 करोड़ लोगों को नोटिफिकेशन भेजने शुरू किए हैं. क्या आपको पता है कितने देशों के लोग इनमें शामिल हैं और डेटा डिलीट होने में कितना समय लगेगा?

जवाब- इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. डेटा डिलीट होने में कितना समय लगेगा, इसके बारे में अभी कुछ नहीं कह सकते.

4- सवाल- फेसबुक पर जिस बग बाउंटी प्रोग्राम को बढ़ावा दिया गया, उसे आप कैसे देखते हैं?

जवाब- मैं आपके सवाल को नहीं समझ पा रहा हूं, मेरी टीम बाद में आपको इसके बारे में जवाब दे देगी.

5- सवाल- क्या रूस और चीन की सरकार के पास भी डेटा है?

जवाब- फेसबुक से कई तरह के ऐप्स जुड़े हुए हैं, जिनकी जांच की जा रही है. हालांकि, यह नहीं कहा जा सकता कि किसके पास कितना डेटा है.

6- सवाल- फेसबुक यूजर्स मानते हैं कि आप उनकी ब्राउजिंग हिस्ट्री को भी ट्रैक करते हैं. आखिर इस तरह की जानकारी का आप क्या करते हैं? क्या वाट्सऐप से भेजी गई जानकारी के आधार पर फेसबुक पर कोई विज्ञापन दिखाई दे सकता है?

जवाब- मैं इसे ठीक से समझ नहीं पा रहा हूं.

7- सवाल- क्या आपको कभी ये सुनिश्चित करने की जरूरत पड़ी कि जो डेटा गलत तरीके से ट्रांसफर किया गया, उसे डिलीट किया जाए? अगर ऐसा किया तो कितनी बार?

जवाब- कितनी बार... ये तो पता नहीं, लेकिन हम इसे लेकर पहले की तुलना में अधिक रिव्यू और चेक्स लगा रहे हैं, ऑडिट बढ़ा रहे हैं और पहले से अधिक प्रोएक्टिव हो रहे हैं. इस बारे में अधिक जानकारी मेरी टीम आपको इसके बाद दे देगी.

इन सवालों के जवाब मिलना हमारे लिए जरूरी क्यों?

पूरी दुनिया में भारत के 2 अरब से भी अधिक यूजर्स हैं, जिनमें से करीब 22 करोड़ यूजर्स तो सिर्फ भारत के ही हैं. इन सवालों के जवाब मिलना जरूरी इसलिए है क्योंकि देश के 22 करोड़ लोगों का डेटा भी लीक होने का खतरा है. जकरबर्ग ने यह साफ कहा है कि उन्हें पता नहीं है कि अभी और कितने ऐप लोगों के डेटा का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. अभी जकरबर्ग इसे लेकर छानबीन कर रहे हैं. ऐसे में यह आंकड़ा जल्द से जल्द सामने आना जरूरी है. साथ ही यह भी पता चलना जरूरी है कि फेसबुक हमारी कौन-कौन सी जानकारियों को स्टोर कर रहा है और उनका इस्तेमाल कैसे-कैसे किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-

Facebook के पास हमारा कितना डेटा है क्या ये जानते हैं आप?

फेसबुक अब नहीं कर पाएगा आपको ट्रैक, अगर अपनाएंगे ये खास ट्रिक

आपका भी है fb अकाउंट तो ये जरूर पढ़िए, सबके बारे में ये 5 बातें जानता है फेसबुक

#मार्क जकरबर्ग, #फेसबुक, #अमेरिका, Questions Answer With Mark Zuckerberg, Mark Zuckerberg Could Not Answer These Questions, 7 Questions Not Answered By Mark Zuckerberg

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय