New

होम -> सियासत

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अप्रिल, 2020 02:09 PM
मशाहिद अब्बास
मशाहिद अब्बास
  @masahid.abbas
  • Total Shares

विश्व का हर देश कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट मे है. कोरोना वायरस का कहर दुनिया भर की सुर्खियां में बना हुआ है.ऐसे में उत्तर कोरिया (North Korea) का शासक किम जोंग उन (Kim Jong Un) ही एकलौता शख्स है जो कोरोना संकट के बावजूद लगातार चर्चा का बाजार गर्म कर रहा है. हर देश यह जानना चाहता है कि आखिर सच्चाई क्या है? मीडिया में लगातार खबरें दिखाई जा रही हैं. कुछ मीडिया रिपोर्टस का दावा है कि किम जोंग की मौत (Kim Jong Un Death) हो गई है तो कुछ कहते हैं कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं. कुछ का दावा है कि किम जोंग ब्रेन डेड (Kim Jong Un Brain Dead) का शिकार हो गए हैं और कुछ यह कहते हैं कि उनका आपरेशन हुआ है और वह रिकवर हो रहे हैं. हर कोई अनुमान लगा रहा है, सबके अपने-अपने तर्क हैं, लेकिन सच्चाई क्या है यह तो उत्तर कोरिया (Uttar Korea) के लोग ही नहीं जानते हैं. चीन (China) से सटा उत्तर कोरिया एक ऐसा देश है जो पूरी दुनिया से कटा हुआ माना जाता है. सन 1948 में दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया वजूद में आए. उत्तर कोरिया में सत्ता संभाली किम इल सुंग ने और तब से लेकर आज तक उत्तर कोरिया की सत्ता पर किम परिवार ही काबिज है. वहीं दूसरी ओर दक्षिण कोरिया (South Korea) ने लोकतांत्रिक तरीका अपनाया और अबतक वहां 12 राष्ट्रपति निर्वाचित हो चुके हैं.

North Korea, Kim Jong Un, South Korea, Americaपूरा विश्व यही जानने को उत्सुक है कि आखिर कोरोना वायरस के इस दौर में किम जोंग उन कहां हैं

उत्तर कोरिया ने तानाशाही रवैया अपनाया और अभी वहां पर किम इल सुंग के पोते किम जोंग उन सत्ता पर काबिज हैं. जिनके बारे में खबरें लगातार चल रही हैं. उत्तर कोरिया के कानून इतने सख्त हैं कि वहां से कोई भी जानकारी बाहर लाना लगभग नामुमकिन सा है. वहां इंटरनेट के संसाधन बेहद कम हैं और उत्तर कोरिया की मीडिया स्वतंत्र रूप से कार्य नहीं करती है. वह सरकार के आदेशानुसार कार्य करती है.

उत्तर कोरिया अपनी कोई भी खबर तब तक बाहर नही आने देता है जब तक खुद किम जोंग की रज़ामंदी न हो. उत्तर कोरिया के बारे में कहा जाता है कि वह अपनी छवि को लेकर बेहद चिंतित रहता है इसलिए ऐसी कोई भी खबर सामने नहीं आने देता जिससे उसकी छवि को नुकसान पहुंचता हो, जब तक कोई अच्छी खबर न हो वह चुप रहना ही पंसद करता है.

किम जोंग से जुड़ी खबर तब प्रकाश में आती है जब 15 अप्रैल को किम जोंग के दादा का जन्मदिन होता है. उत्तर कोरिया में इस दिन एक बहुत ही भव्य आयोजन किया जाता है. बताया जाता है कि किम जोंग ने जबसे सत्ता संभाली है तबसे आज तक इस कार्यक्रम में वह शामिल होता आया है. लेकिन इस बार वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं था. किम जोंग की गैरमौजूदगी ने नए नए सवालों को जन्म दिया.

अमेरिकी मीडिया में सनसनीखेज सुर्खियां बनने लगी. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसी दावे पर उनके स्वस्थ होने की कामना की हालांकि किम जोंग की मौत वाली खबर को अमेरिका के राष्ट्रपति ने नकार दिया. उत्तर कोरिया के मीडिया में तानाशाह किम जोंग आखिरी बार 12 अप्रैल को एक कार्यक्रम में मौजूद दिखे थे. जिसमें बताया गया था कि वह लड़ाकू विमान का निरक्षण करने पहुंचे थे इसके बाद के किसी कार्यक्रम में किम जोंग नहीं दिखाई दिए.

अमेरिकी मीडिया ने इसी को आधार बनाकर दावे किए हैं और कहा है कि वह गंभीर रूप से बीमार हैं इसलिए वह नज़र नहीं आ रहे हैं. अमेरिकी मीडिया के इस दावे के बाद से ही दुनिया भर के मीडिया में किम जोंग की खबर छा गई. दक्षिण कोरिया और चीन ने इन खबरों को खारिज कर दिया लेकिन इन दोनों देशों ने यह स्पष्ट नही किया कि किम जोंग कहां हैं और किस हाल मे हैं.

उत्तर कोरिया ने भी अभी तक साफ नहीं किया है कि आखिर किम जोंग 15 अप्रैल के कार्यक्रम में शामिल क्यों नहीं हुए थे और अभी वह कहां हैं. इससे पहले भी वर्ष 2004 में किम जोंग 40 दिनों तक गायब रहे थे तब भी अटकलों और कयासों का दौर जारी था. लेकिन 40 दिनों के बाद किम जोंग की तस्वीर सामने आने के बाद सारे दावों पर विराम लग गया था.

इस बार भी तमाम तरह के दावे किए जा रहे हैं लेकिन कोई भी प्रमाण अब भी किसी के पास नही हैं. किम जोंग कहां हैं और किस हाल मे हैं यह उत्तर कोरिया के लोगों को ही नहीं मालूम होता है. यह सारी खबरों का खण्डन सिर्फ और सिर्फ उत्तर कोरिया ही कर सकता है जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार है.

ये भी पढ़ें -

3 मई के बाद वाले Lockdown में सबसे बड़ा दबाव मोदी सरकार पर होगा!

Rahul Gandhi की मोदी सरकार को 7 सलाह, और उनकी नाराजगी

Sonia Gandhi तो मोदी को ऐसे पत्र क्यों लिख रही हैं जैसे देश में यूपीए की सरकार हो?

लेखक

मशाहिद अब्बास मशाहिद अब्बास @masahid.abbas

लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं और समसामयिक मुद्दों पर लिखते हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय