New

होम -> सियासत

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 मई, 2018 10:24 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओपिनियन में त्रिशंकु विधानसभा का अनुमान लगाया गया था. मतदान के बाद हुए एग्जिट पोल में भी यही पता चल रहा है कि हंग एसेंबली ही आने वाली है. सबसे दिलचस्प बात ये है कि तुलना करने पर ये चारों एग्जिट पोल खुद ही खंडित जनादेश लग रहे हैं.

सर्वे जैसे ही हैं इंडिया टुडे एग्जिट पोल के नतीजे

ठीक एक महीने पहले इंडिया टुडे ने कार्वी इनसाइट्स के साथ कर्नाटक का ओपिनियन पोल पेश किया था. ये पोल 17 मार्च से 5 अप्रैल 2018 के बीच कर्नाटक की 224 सीटों पर किए गए सर्वे पर आधारित था, जिसमें 27,919 इंटरव्यू लिए गये थे.

karnataka exit pollओपिनियन पोल और एग्जिट पोल के नतीजे एक जैसे

ओपिनियन पोल और अभी आये इंडिया टुडे एक्सिस एग्जिट पोल के नतीजे काफी हद तक मैच कर रहे हैं. 13 अप्रैल को जारी ओपिनियन पोल और अभी आये एग्जिट पोल दोनों ही कर्नाटक विधानसभा के लिए खंडित जनादेश की भविष्यवाणी कर रहे हैं. ओपिनियन पोल की ही तरह एग्जिट पोल में भी कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पहले नंबर पर, बीजेपी दूसरे नंबर पर और जेडीएस तीसरे नंबर पर आ रहे लगते हैं.

जहां तक सीटों की संख्या का सवाल है उसमें ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल में थोड़ा ही अंतर है. एग्जिट पोल में कांग्रेस को 106 से 118 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है जबकि ओपिनियन पोल में ये संख्या 90-101 थी. इसी तरह बीजेपी के खाते में एग्जिट पोल के मुताबिक 79-92 सीटें मिल सकती हैं जबकि ओपिनियन पोल 78 से 86 सीटें मिलने का अंदाजा रहा. एग्जिट पोल में जेडीएस की सीटें ओपिनियन पोल के मुकाबले कुछ कम जरूर लगती हैं. एग्जिट पोल बताता है कि जेडीएस को 22-30 सीटें मिल सकती हैं जबकि ओपिनियन पोल में 34 से 43 सीटों पर जेडीएस की जीत का अनुमान था.

ये है एग्जिट पोल्स की हंग एसेंबली

कर्नाटक में विधानसभा की 224 में से 222 सीटों पर 70 फीसदी वोटिंग दर्ज की गयी है. ये बता रहा है कि लोगों ने मतदान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है. वोटिंग के दौरान ही एंबुलेंस में बुजुर्गों और दिव्यांगों के अलावा वेडिंग गाउन में दूल्हे दुल्हन भी देखे गये - लोकतंत्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए इससे अच्छी और क्या बात हो सकती है. अब सिद्धारमैया और बीएस येदियुरप्पा में से किसका भविष्य उज्ज्वल होने वाला या फिर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी के फिर से अच्छे दिन आने वाले हैं, ये तभी मालूम होगा जब 15 मई को वोटों की गिनती के बाद असली नतीजे आ जाएंगे. कहने को ये विधानसभा चुनाव रहा लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की भी साख दाव पर लगी हुई है - और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मैजिक की धार कितनी तेज है ये भी नतीजे आने के बाद ही पता चल पाएगा. देखने को ये भी मिलेगा कि चाणक्य कहे जा रहे अमित शाह एक बार फिर बीस साबित होते हैं कि नहीं?

karnataka exit pollकांग्रेस बहुमत के करीब

इंडिया टुडे एग्जिट पोल और बाकियों की तुलना करके से नतीजों का अनुमान लगाने की कोशिश करते हैं. इंडिया टुडे की ही तरह टाइम्स नाउ वीएमआर एग्जिट पोल भी कांग्रेस को पहले नंबर पर, बीजेपी को दूसरे नंबर पर और जेडीएस को तीसरे नंबर पर बता रहे हैं.

karnataka exit pollनंबर 1 पार्टी होगी कांग्रेस

आंकडों को देखें तो इंडिया टुडे कांग्रेस के खाते में जहां 106-118 का अनुमान लगा रहा है वहीं टाइम्स नाउ 90 से 103 के बीच बता रहा है. बीजेपी को लेकर दोनों के अनुमान में जरा सा फर्क है. इंडिया टुडे एग्टिल पोल में बीजेपी को 79-92 सीटें मिल रही हैं तो टाइम्स नाउ में 80-93. जेडीएस के मामले में दोनों में फासला थोड़ा ज्यादा जरूर है. इंडिया टुडे के अनुसार जेडीएस को 22-30 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि टाइम्स नाउ के मुताबिक 31-39.

karnataka exit pollबीजेपी नंबर 1 पार्टी

दो अन्य एग्जिट पोल बिलकुल अलग नतीजों की भविष्यवाणी कर रहे हैं. न्यूज एक्स सीएनएक्स एग्जिट पोल और एबीपी सी वोटर एग्जिट पोल कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को नंबर 1 पार्टी बता रहे हैं. इन दोनों के हिसाब से कांग्रेस दूसरे जबकि जेडीएस तीसरे नंबर पर रहने वाली है. बावजूद इसके दोनों में से कोई भी बीजेपी को बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंचा रहा है. इंडिया टुडे एक्सिस एग्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस 113 (106-118) के जादुई आंकड़े तक पहुंच सकती है.

karnataka exit pollबीजेपी होगी सबसे बड़ी पार्टी

न्यूज एक्स एग्जिट पोल में बीजेपी के खाते में 102-110 सीटें आने का अनुमान है, जबकि एबीपी एग्जिट पोल में बीजेपी को 97-109 सीटों पर जीत दर्ज करते माना गया है. इसी तरह न्यूज एक्स एग्जिट पोल में कांग्रेस के 72-78 उम्मीदवार जीतते माने जा रहे हैं जबकि एबीपी एग्जिट पोल में 89-99. न्यूज एक्स एग्जिट पोल जेडीएस को 35-39 सीटें दे रहा है जबकि एबीपी 21 से 30 के बीच.

लाख टके का सवाल - सरकार कौन बनाएगा?

बीजेपी का ट्रैक रिकॉर्ड तो यही कहता है कि उसे कांग्रेस मुक्त भारत का लक्ष्य हासिल करना है. बीजेपी नेता शुरू से ही उछल रहे हैं कि 15 मई के बाद कर्नाटक में एनडीए का 23वां मुख्यमंत्री शपथ लेगा.

वैसे भी गोवा और मणिपुर से लेकर मेघालय तक एक ही कहानी देखने को मिलती है - सबसे ज्यादा सीटें कोई भी जीते सरकार तो बीजेपी ही बनाती है.

राजनीतिक के जानकारों में से कुछ ये राय भी रखते हैं कि चूंकि बीजेपी को 2019 में चुनाव मैदान में उतरना है इसलिए कोई भी अनैतिक कदम नहीं उठाएगी. मसलन, अगर बीजेपी की 100 से कम सीटें आती हैं तो वो विपक्ष में बैठने का फैसला कर सकती है, बनिस्बत सरकार बनाने के.

बीजेपी में ऐसी अवधारणा जरूर रही, लेकिन ये मोदी-शाह युग से पहले की है. 2013 के चुनाव में दिल्ली विधानसभा में सबसे ज्यादा सीटें जीतने के बावजूद बीजेपी ने विपक्ष में बैठने का फैसला किया था. तब कांग्रेस के 8 विधायकों के सपोर्ट से अरविंद केजरीवाल ने आम आदमी पार्टी की सरकार बनायी थी. मोदी-शाह के जमाने की बीजेपी कर्नाटक में इतनी एथिकल हो जाएगी, काफी मुश्किल लगता है.

एक और सवाल - क्या बहुमत से थोड़ा पिछड़ने पर भी कांग्रेस सरकार बनाने से चूक जाएगी? बाकी राज्यों की बात अलग है, कर्नाटक में कांग्रेस का मिजाज बिलकुल अलग है. समझने के लिए गुजरात में हुए राज्य सभा का चुनाव याद कीजिए. गुजरात के कांग्रेस विधायक छिटक कर बीजेपी के पाले में न चले जायें इसके लिए कर्नाटक ही सेफ जोन समझा गया और सही साबित भी हुआ. तब सरकार तो कांग्रेस की हिमाचल में भी थी जहां रहने खाने के इंतजाम भी आलीशान ही होते, लेकिन कांग्रेस के आला नेतृत्व ने वीरभद्र सिंह से ज्यादा सिद्धारमैया पर भरोसा जताया और वे उस कसौटी पर खरे भी साबित हुए. बीजेपी अगर बाकी राज्यों की तरह कर्नाटक को भी उसी लाठी से हांकने की सोच रही है तो बताने की जरूरत नहीं कि वो मुगालते में है - अब भी और आगे के लिए भी.

इन्हें भी पढ़ें:

कर्नाटक में भी कांग्रेस को वो ईवीएम मिल गई जो बीजेपी को जिता रही है

डर के आगे तो जीत होती है - पर येदियुरप्पा के ओवर कॉन्फिडेंस के पीछे क्या है?

कर्नाटक चुनाव में भाजपा-कांग्रेस के 10 झूठ, जिनका उदेश्य है सत्ता सुख पाना

#कर्नाटक चुनाव, #एग्जिट पोल, #ओपिनियन पोल, Karnataka Exit Polls, Indiatoday Axis Exit Poll, TIMES NOW VMR Exit Poll

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय