New

होम -> सियासत

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 सितम्बर, 2021 08:49 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कन्हैया कुमार सीपीआई के दफ्तर (CPI Office) से गए तो एसी भी ले गए, यकीन नहीं हो रहा लेकिन यह सच है. क्या आज के जमाने के किसी नेता के लिए एसी (AC) भी बहुत बड़ी बात है? क्योंकि अब इसी मुआ एसी की वजह से कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) का नाम खराब हो रहा है. खबर आई है कि वामपंथ के आंखों के तारे कन्हैया कुमार कांग्रेस (Congress) में एंट्री से पहले ही कॉमरेडों के दफ्तर से खुद की लगाई एसी निकलवाकर ले गए हैं. वे खुद भी वहां रहते थे.

कई का तो यह कहना है कि उन्हें शायद पहले से पता था कि वे सीपीआई छोड़ने वाले हैं, तभी तो पार्टी कार्यालय से एसी (Air conditioner) निकलवा ले गए, जहां वे रहते थे. 

Kanhaiya Kumar, कन्हैया कुमार, AC, Air conditioner, rahul gandhi, kanhaiya kumar will join congress, kanhaiya kumar took his ac from cpi patna officeकन्हैया कुमार अपना AC उठा ले गए, बोलो भला

अब लोगों का यह हैरानी हो रही है कि इतनी बड़ी-बड़ी बातें करने वाले कन्हैया कुमार का दिल भला इतना छोटा कैसे हो सकता है? नहीं हम नहीं मानते...कन्हैया कुमार तो खुद को मुख्यमंत्री पद का दावेदार समझते हैं. मुख्यमंत्री से याद आया कहीं ये यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से प्रेरित तो नहीं है. जिनके उपर टोटी चुराने का आरोप है. ये आरोप भी हमने नहीं लगाया है ये जुमला तो 2017 यूपी विधानसभा चुनाव के बाद से ही प्रसिद्ध है. जिसमें सपा की हार हुई थी और बीजेपी की सरकार बनी थी.

दरअसल, कन्हैया कुमार के बारे में यह बात किसी और ने नहीं बल्कि एक कॉमरेड नेता ने ही कहा है. सीपीआई के नेता विजय मिश्रा ने कहा कि ‘कन्हैया कुमार ने एसी ले जाने के लिये पार्टी से इजाजत भी मांगी थी’. विजय मिश्रा के अनुसार, ‘पार्टी ने तब कहा था कि ये आपकी सम्पति है, आप ले जा सकते हैं’. विजय मिश्रा ने बताया कि ‘उनका आदमी रहता था, दो महीने पहले उसने कहीं और घर ले लिया, कुछ सामान था वो ले गया, अभी भी कमरे में उनका कुछ सामान रखा है, 50 हजार की ऐसी कौन सी बड़ी बात है? उन्होंने बहुत कुछ किया है.’

सोचिए विजय मिश्रा का कितना बड़ा दिल है जो एसी की बात को बड़ी बात नहीं बता रहें और एक वो हैं जिन्होंने जाने से पहले एसी निकलवा लिया. कन्हैया कुमार के लिए एसी तो बड़ी चीज होनी ही नहीं चाहिए लेकिन क्या करें मिट्टी के लाल को ठंडी हवा की आदत जो है. वो कैसे अपनी एसी छोड़ देते, वो जहां जाएंगे अपनी झोली के साथ एसी को भी ले जाएंगे.

कैसा लगता है सनुकर? वो जो एसी लगवाए थे ले गए. भाई मोहल्ले की मस्टाराइन भी इस खबर से हैरान हैं. वैसे वो भी बिना एसी चालू किए सो नहीं सकती हैं भले मास्टर जी बिजली के बिल की धमकी थमाते रहें. और तो और उन्होंने तो अपना बड़ा दिल दिखाते हुए अपने किराएदार के घर भी एसी लगवा रखा है.

यूपी में टोटी चोर का नारा प्रचलित है और अब बिहार में एसी का...तब सपा का कांग्रेस से गठबंधन था और अब कन्हैया कांग्रेस में शामिल होने वाले हैं. यार ये बार-बार बीच में कांग्रेस क्यों आ जाती है?

डर इस बात है कि कोई उन्हें 2019 के चुनाव की याद ना दिला दे. जब वे सीपीआई के टिकट पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के खिलाफ चुनाव लड़े थे और 4 लाख वोट से हार गए थे.

फिलहाल कांग्रेस ज्वाइन करने के बाद कन्हैया को आराम से एसी की हवा खाने दीजिए...बाकी इनकी राजनीति की बातें बाद में देखी जाएंगी...लेकिन एक मैच्योर नेता ऐसा कभी नहीं करेगा. अरे अगर रूममेट भी दूसरे शहर शिफ्ट होते हैं तो अपने दोस्तों के पास अपने कई कीमती सामान ऐसे ही छोड़ देते हैं, लेकिन कन्हैया कुमार तो जिनके साथ इतने सालों से थे, उन्हें ही एसी के नाम पर छोटा कर दिया.

विपक्ष आपको कहां बिठाना चाहता है और आप कैसी हरकत कर रहे हैं? बड़ा सोचिए बड़ा...आपको राजनीति करनी है तो दिल तो बड़ा रखिए, क्यों कि जनता का दिल जीतना सबसे मुश्किल काम है. जो अपनी पार्टी के लोगों का नहीं हुआ वो भला जनता का क्या होगा?   

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय