New

होम -> सियासत

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 जुलाई, 2017 09:13 PM
शुभम गुप्ता
शुभम गुप्ता
  @shubham.gupta.5667
  • Total Shares

हाल ही में अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमला हुआ. हमले में सात लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए. इस हमले के बाद ये सवाल उठाना लाज़मी है कि मोदी सरकार यहां नाकाम रही है. बात सिर्फ अमरनाथ यात्रियों पर हमले की भी नहीं है. जम्मू-कश्मीर में हालत ऐसे हैं जो बीते तीन बरस से पहले शायद पहले कभी नहीं थे. लगातार पाकिस्तान का सीज़फायर का उल्लंघन करना. उन हमलो में लगातार हमारे जवानों का शहीद होना. ये सब बतलाता है कि कश्मीर में वाकई में हालत खराब हैं.

जम्मू कश्मीर में बीजेपी-पीडीपी की गठबंधन की सरकार है. केंद्र में मोदी सरकार है. मैं बीजेपी सरकार की नहीं 'मोदी' सरकार की बात कर रहा हूं. क्योंकि ये मोदी हैं जिन्होंने कश्मीर में खुशहाली का वादा किया था. मगर वो भी भाषणों तक ही सिमित रह गया. बात सिर्फ दीवाली पर जवानों के साथ फोटो खींचने भर की नहीं है. और सोशल मीडिया पर ये कहलवाना की मनमोहन नहीं गए और मोदी जवानों के पास गए, बहुत अच्छी बात है कि मोदी गए. मगर सवाल अब वो नहीं है.

narendra modiनरेंद्र मोदी ने कश्मीर में खुशहाली का वादा किया था

कश्मीर में बीते तीन बरस का कोई भी शुक्रवार उठा कर देख लीजिये. जब वहां पाकिस्तान का झंडा नहीं लहराया गया हो. सरकार के खिलाफ लगातार प्रदर्शन हो रहा है. ऐसा नहीं है कि ये प्रदर्शन पहले नहीं हो रहा था. मगर अब कश्मीर में रहने वाले लोग भी मरे जा रहे हैं, प्रदर्शनकारी भी, श्रद्धालु भी और हमारे जवान भी.

आज मीडिया में हर 5-6 दिन में किसी जवान के शहीद होने की खबर आ जाती है. 2016 की बात की जाए तो कश्मीर में 114 जवान शहीद हुए थे. बुरहान वानी के मरने के बाद तो जैसे कश्मीर में एक युद्ध शुरू हो गया. 120 दिन से ज़्यादा का कर्फ्यू, हालत ऐसे कि न तो कोई घर से बाहर जा सकता है न ही कोई आपके घर में आ सकता है. दिन रात सिर्फ दहशत का माहौल. दिसम्बर 2016 की बात की जाये तो कश्मीर के 26 स्कूलों में आग लगा दी गयी. 175 से ज्यादा स्कूलों को ताला लगा दिया गया. इस तरह नहीं हो सकता कश्मीर का विकास.

pakistani flag, kashmirकश्मीर में फहराया जाता है पाकिस्तानी झंडा

बीते 17 बरस से अमरनाथ यात्रियों पर कोई आतंकी हमला नहीं हुआ था. मगर अब हुआ. पठानकोट में आतंकी हमला हुआ मगर जांच पाकिस्तान की आईएसआई ने की. और क्लीन चिट दे दी की इस हमले में पाकिस्तान का कोई हाथ नहीं.

जिस दिन मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ ले रहे थे, उस समारोह में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ भी शामिल थे. उसी दिन सीमा पर पाकिस्तान ने सीज़फायर का उल्लंघन किया. मगर अब जरूरत है कि कश्मीर में हालत सुधरने की. अब उन सब के बाद आप खुद तय कीजिए कि तीन बरस में मोदी सरकार कश्मीर मामले में पास हुई या फेल ?

ये भी पढ़ें-

अमरनाथ पर आतंकी हमला बड़े खतरे की ओर इशारा कर रहा है

अमरनाथ यात्रियों पर हमले के बाद ट्विटर पर हमला !

खुला पत्र: महबूबा मुफ्ती जी, दिखाइए तो किस कश्मीरी का माथा शर्म से झुका हुआ है!

लेखक

शुभम गुप्ता शुभम गुप्ता @shubham.gupta.5667

लेखक आज तक में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय