होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अक्टूबर, 2020 06:44 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

पूरा विश्व कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में है. विश्व के समस्त हिस्सों में कोरोना वायरस के मामलों और मौत ( Corona Deaths) दोनों का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है. बात विश्व के सर्वाधिक कोरोना प्रभावित देशों की हो तो वैश्विक महाशक्ति अमेरिका (America) भी इसकी चपेट में है और मुल्क के हालात किसी से छिपा नहीं हैं. क्योंकि जल्द ही अमेरिका में चुनाव (America Elections) होने हैं, ऐसे में माना जा रहा था की यहां कोरोना एक बड़ा चुनावी मुद्दा बनेगा और इसे डेमोक्रेट से लेकर रिपब्लिकन दोनों ही भुनाएंगे और अपना अपना फायदा निकालेंगे. अमेरिका में कोरोना को लेकर चल रही डिबेट अभी खत्म भी नहीं हुई है, ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump Coronavirus Positive) और फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) के कोरोना पॉजिटिव होने से एक नई बहस को आयाम मिल गए हैं. जानकारी ख़ुद ट्रंप ने ट्वीट (Tweet) करके दी है.

Donald Trump, Melania Trump, President, Coronavirus, Diseaseट्रंप सुर उनकी पत्नी के कोरोना पॉजिटिव होने से पूरे अमेरिका में कोहराम मच गया है

ट्रंप ने ट्वीट किया है कि 'आज रात मेरी और मेलानिया ट्रंप की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. हम तुरंत अपनी क्वारंटीन और रिकवरी प्रक्रिया शुरू करेंगे. हम इसका साथ मिलकर मुकाबला करेंगे.'

खबर सामने आने के बाद पूरे अमेरिका में कोहराम मच गया है और तमाम तरह की बातों और कयासों का दौर शुरू हो गया है. खबर का असर भारत में भी देखने को मिला है जिसने शेयर बाजार तक को प्रभावित किया है. ट्रंप की बीमारी की सूचना को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गंभीरता से लिया है और डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के शीघ्र ठीक होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है.

भारतीय प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया है और कहा है कि, 'अपने दोस्त डोनाल्ड ट्रंप और उनकी मेलानिया ट्रंप के शीघ्र स्वास्थ्य होने और अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूं.'

बता दें कि अभी बीते दिनों ही ट्रंप की निजी सलाहकार होप हिक्स कोरोना संक्रमित पाई गईं थीं. हिक्स, राष्ट्रपति के साथ एक रैली के लिए यात्रा पर निकली थीं. चूंकि हिक्स कोरोना पॉजिटिव हुईं थीं इसलिए राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ने खुद को क्वारंटीन कर लिया था और अपनी कोरोना जांच कराई थी.जिसका परिणाम पॉजिटिव आए हैं.

जैसा कि हम बता चुके हैं अमेरिका में चुनाव होने हैं और रिपब्लिकन से लेकर डेमोक्रेट्स तक दोनों ही दल अमेरिका में कोरोना वायरस और इससे हुई मौतों को चुनाव के मद्देनजर एक बड़े मुद्दे की तरह पेश कर रहे हैं तो ट्रंप की बीमारी के बाद प्रतिक्रियाओं का आना स्वाभाविक था.

मामले पर जहां ट्रंप समर्थक अपने नेता की सेहत की दुआओं के लिए ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं तो वहीं जो आलोचक या ये कहें कि विपक्ष है वो इसे ट्रंप का चुनावी स्टंट बता रहा है. आलोचकों का कहना है कि बीमारी का बहाना बनाकर ट्रंप अपनी नाकामियां छुपाने की कोशिश कर रहे हैं. अब जबकि ट्रंप कोरोना की चपेट में आ ही गए हैं तो आइये ट्विटर के रुख करें और ये देखें कि क्या कह रहे हैं लोग.

 

अमेरिका की जनता बस यही प्रार्थना कर रही है कि ट्रंप जल्द से जल्द ठीक हों और चुनावों में अपनी वापसी करें.

ट्विटर पर यूजर्स का ये भी कहना है कि अगर किसी को ये लगता है कि ट्रंप और उनकी पत्नी कोरोना की चपेट में है तो वाक़ई उसे इलाज की बहुत ज्यादा जरूरत है.

अमेरिका की जनता ये भी कह रही है कि ट्रंप जल्द से जल्द ठीक हों ताकि उन्हें चुनाव हारते हुए देखा जाए. यूजर्स ये भी कह रहे हैं कि ट्रंप ने तमाम तरह का फ्रॉड किया है जिसका पता हमें आगे चलेगा.

लोगों ने ट्रंप की इस बीमारी में मौज मस्ती का भी सहारा ढूंढ लिया है और इस विषय पर तमाम तरह के व्यंग्य किये जा रहे हैं.

बता दें कि एक बड़ा वर्ग अमेरिका में ऐसा है जो ट्रंप और उनकी कार्यप्रणाली से असंतुष्ट है और यही मांग कर रहा है कि ट्रंप चुनाव हारें ताकि नया राष्ट्रपति आए और सत्ता संभाले.

बहरहाल, ट्रंप बीमार हैं और कोरोना की चपेट में आए हैं. या फिर ये उनका चुनावी हथकंडा है? जवाब वक़्त की गर्त में छुपा है. लेकिन मामला प्रकाश में आने के बाद जैसी प्रतिक्रियाएं हैं. उनको देखकर इतना तो साफ़ है कि अब से ठीक एक महीने बाद होने वाला अमेरिका का चुनाव खासा दिलचस्प है. अमेरिका में राष्ट्रपति कोई भी बने लेकिन इस चुनाव के जरिये जनता को खूब मजा आने वाला है.

ये भी पढ़ें -

Trump राष्ट्रपति हैं या कोई डाक्टर या फिर वैज्ञानिक हैं...

दूसरे विश्‍व युद्ध के परमाणु हमले के बाद सबसे बड़ा बम धमाका !

ट्रंप एक बड़ा यू-टर्न हमें तीसरे विश्व युद्ध की तरफ ले जा रहा है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय