New

होम -> सियासत

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मई, 2017 03:11 PM
राहुल लाल
राहुल लाल
  @rahul.lal.3110
  • Total Shares

पाकिस्तान ने पुन: बर्बरता की सारी सीमाएं लांघ दी हैं. पाकिस्तान ने अपने सैन्य प्रमुख की एलओसी यात्रा के ठीक एक दिन बाद जिस प्रकार पहले सीज़फायर का उल्लंघन कर नियंत्रण रेखा से 200 मीटर अंदर घुसकर घात लगाकर हमला कर दो भारतीय जवानों को शहीद कर दिया तथा उन दोनों शहीद भारतीय जवानों के पार्थिव शरीर को क्षत-विक्षत किया, वह अत्यंत बर्बर व पाशविक कृत्य है. वहीं दोपहर होते- होते जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकवादियों के एक समूह ने एटीएम कैश वैन पर हमला कर दिया, जिसमें 5 पुलिसकर्मी और दो बैंककर्मी शहीद हो गए. साथ ही पुलिसकर्मियों के सभी हथियार भी आतंकवादियों ने लूट लिए.

जम्मू कश्मीर में जिस प्रकार एक ही दिन दोनों घटनाक्रम घटित हुए, उससे स्पष्ट है कि पाकिस्तान एक तरफ सीमा पर तथा दूसरी ओर जम्मू कश्मीर के भीतर आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देकर कश्मीर मामले का अंतर्राष्ट्रीयकरण करने का प्रयत्न कर रहा है. पाकिस्तान का यह घिनौना रूप तब आया है, जब एक दिन पूर्व ही पाकिस्तानी आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा ने एलओसी का दौरा किया. जनरल बाजवा ने सरहद पर हाजीपीर सेक्टर इलाके में दौरे के दौरान भारत के खिलाफ अत्यंत भड़कीला एवं जहरीला बयान दिया था. यह बाजवा का नियंत्रण रेखा पर चौथा दौरा है. इसके पूर्व बाजवा ने मार्च में भी एलओसी का दौरा किया था. रविवार को बाजवा की एलओसी यात्रा और सोमवार को पाकिस्तान के बैट अर्थात बॉर्डर एक्शन टीम की इस घृणित कार्य से स्पष्ट है कि पाकिस्तान ने अब भारत के विरुद्ध एक युद्ध प्रारंभ कर दिया है. कश्मीर में बढ़ती हिंसा तथा बाजवा की बार-बार नियंत्रण रेखा की यात्रा पाकिस्तान की कुछ गंभीर व गहरी साजिश की ओर ही संकेत कर रहे हैं.

army-650_050217121423.jpg

पाकिस्तान ने एलओसी पर भारतीय सैनिकों पर हमला के लिए जिस बैट टीम का प्रयोग किया, वह दुनिया भर में किसी फौज का अकेला दस्ता है, जिसमें चुन चुनकर आतंकियों की भर्ती की जाती है. बैट खासतौर से पेट्रोलिंग कर रहे जवानों पर घात लगाकर हमला करती है और उनके शवों को क्षत- विक्षत कर देती है. 2011 में बैट ने कुपवाड़ा में कुमाऊं रेजीमेंट के जवान के शव को क्षत-विक्षत कर दिया था. इसके बाद भारतीय सेना ने ऑपरेशन जिंजर में 8 पाकिस्तानी जवानों को ढेर कर दिया था. 2013 में बैट ने पुंछ में जवान हेमराज और सुधाकर का सिर कलम कर दिया था. उसके बाद सेना ने पाकिस्तान के करीब 20 जवानों को ढेर कर भारतीय सैनिकों की शहादत का बदल लिया था. पिछले वर्ष भारत के सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान ने ज्यादा सीख नहीं ली है. आवश्यकता है पाकिस्तान के विरुद्ध और भी ऐसे कठोर कार्रवाई की, जिससे पाकिस्तान पुनः ऐसी कार्रवाई के लिए न सोचे.

पाकिस्तान के इस प्रकार के कृत्यों से स्पष्ट है कि पाकिस्तानी सेना में कट्टरता उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. शांति तो क्या युद्ध के समय भी शत्रु देश के सैनिकों के शव के साथ कोई देश ऐसा व्यवहार नहीं करता है. यह विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय समझौतों का भी उल्लंघन है.

घटना के बाद रक्षामंत्री अरुण जेटली ने कहा कि जवानों की शहादत व्यर्थ नहीं जाएगी. भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए कृष्णा घाटी के पास के पाकिस्तान के 2 चौकियों को तबाह कर दिया है तथा कम से कम 7 पाकिस्तानी जवान भी मारे गए. परंतु केवल उपरोक्त कार्रवाई पाकिस्तानी समस्या का समाधान नहीं है. पिछले वर्ष पाकिस्तान पर किए गया सर्जिकल स्ट्राइक भी पाकिस्तान के व्यवहार में ज्यादा परिवर्तन नहीं ला पाया. भारतीय सेना के अनुसार सर्जिकल स्ट्राइक में नष्ट किए गए आतंकी लांचपैड फिर सक्रिय हो गए हैं. ऐसे में भारत द्वारा योजनाबद्ध तरीके से पुन: पाकिस्तान पर कठोर कार्रवाई अति अनिवार्य है.

army2_050217121601.jpg

अब मुख्य प्रश्न उठता है कि पाकिस्तान पर कठोरतम कार्रवाई क्या हो, जिससे हमें पाकिस्तान के प्रति निवारक निरोध प्राप्त हो सके? इसके लिए भारत को पाकिस्तान पर बहुपक्षीय कार्रवाई करनी होगी, जिसमें सैन्य कार्रवाई, कूटनीतिक कार्रवाई, आर्थिक प्रतिबंध जैसे तमाम विकल्प उपलब्ध हैं.

-    सैन्य कार्रवाई के अंतर्गत और भी कठोर कई सर्जिकल स्ट्राइक किए जा सकते हैं. यह कार्रवाई कब और किस रुप में क्रियान्वित की जाए, इसपर सेना को पूर्ण स्वतंत्रता के साथ कार्रवाई का अधिकार उपलब्ध होना चाहिए.

-    दीर्घावधि समाधान हेतु हम लोग देख रहे हैं कि पाकिस्तान की सेना अभी दो मोर्चों पर लड़ाई लड़ रही है, एक अफगानिस्तान की सीमा पर तथा दूसरा भारतीय सीमा पर. अफगानिस्तान के साथ मिलकर भारत को दोनों ही सीमाओं पर दबाव बनाना चाहिए.

-    पाकिस्तान का परम प्रिय मित्र चीन भी भारत के विरोध के कारण ही उसका घनिष्ठ मित्र है. अगर पाकिस्तान भारत के विरुद्ध छद्म युद्ध बंद कर देगा, तो चीन का भी पाकिस्तान से मोहभंग हो जाएगा. ऐसे में भारत के लिए सैन्य दृष्टि से यह आवश्यक है कि वह पाकिस्तान पर और भी कठोर सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकवादियों की कमर तोड़ दे. साथ ही वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान को अलग थलग करने के लिए चीन को भी अति विशिष्ट ढंग से संतुलित करने की कूटनीति पर कार्य करे. इसके लिए आतंकवाद के विरुद्ध वैश्विक गोलबंदी और तेज करके चीन पर दबाव बनाना होगा.

-    चीन ने जहां पहले ग्वादर पोर्ट का केवल व्यवसायिक प्रयोग करने की बात कही थी, लेकिन अब सुरक्षा कारणों का बहाना बनाकर अपने सैन्य साजोसमान की तैनाती प्रारंभ कर दी है. भारत को भी जल्द से जल्द ग्वादर पोर्ट पर अपनी सक्रियता बढ़ानी होगी.

-    भारत को इस संपूर्ण मामले पर पाकिस्तान पर मुंहतोड़ कार्रवाई करनी होगी. सीमा पर हमारे पुलिसकर्मी पाकिस्तान पर कठोर कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन इस जवाबी कार्रवाई को और घातक बनाने की आवश्यकता है, जिससे पाकिस्तान पुन: इस तरह का दुस्साहस नहीं कर सके.

-    इसके अतिरिक्त कूटनीतिक तौर पर सिंधु जल समझौता को अब हथियार बनाने की आवश्यकता है. अगर भारत अपने इस निर्णय पर कायम रहा तो पाकिस्तान एक-एक बूंद पानी के लिए परेशान हो जाएगा. इससे न केवल पाकिस्तान की कृषि प्रभावित होगी, अपितु संपूर्ण अर्थव्यवस्था भी थम जाएगी.

पाकिस्तान की मूल चिंता यह है कि भारत वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान को आतंकवाद से संबद्ध देश घोषित करने में सफल रहा. ऐसे में पाकिस्तान में जहां सुधार होना चाहिए, वहीं पाकिस्तान और भी ज्यादा आक्रामक होकर विश्व समुदाय के समक्ष भारतीय पक्ष की पुष्टि कर रहा है. क्वेटा आतंकवादी हमले से यह स्पष्ट हो चुका है कि जिन आतंकवादियों को पाकिस्तान भारत पर हमले के लिए तैयार करता है, वे उनके लिए भी खतरनाक होते हैं, परंतु पाकिस्तानी नीति निर्माताओं को शायद भस्मासुर की कहानी की मूल प्रेरणा समझने की कोई दिलचस्पी नहीं है.

इसका मूल कारण है कि पाकिस्तान भारत से सीधे युद्ध कर परास्त करने की हालत में नहीं है, इसलिए सीमापार आतंकवाद हो या सीसफायर का उल्लंघन इत्यादि के माध्यम से छद्म युद्ध में भारत को पराजित करना चाहता है. लेकिन पाकिस्तान को समझ लेना चाहिए, अब जब भारत घातक कठोर कार्रवाई करेगा, तो इस छद्म युद्ध की अवधि ज्यादा अधिक नहीं है. भारत एक जिम्मेदार राष्ट्र है, वह हर हाल में पाकिस्तान को समुचित सैन्य और कूटनीतिक जवाब देगा ही.

ये भी पढ़ें-

एक हिंदुस्तानी खान का 'नापाक' पाकिस्तान को जवाब..

भारत अगर चाहता है शांति और सौहार्द्र, तो पाकिस्तान को मिटाना ही होगा!

पाक के बारे ये बातें तो शायद पाकिस्तानियों को भी ना पता हों!

लेखक

राहुल लाल राहुल लाल @rahul.lal.3110

लेखक अंतर्राष्ट्रीय मामलों के जानकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय